9 Mind Blowing Facts About Yoga Guru Baba Ramdev

No. 1- योगगुरू बाबा रामदेव का आधा शरीर महज आठ साल में ही पैरालिसिस का शिकार हो गया था। पैरालिसिस के अटैक के बाद वो बिस्तर से उठ भी नहीं पाते थे। इसी बीच उन्हें योग से जुड़ी एक किताब मिली।

इस किताब से उन्होंने जाना कि योग करने से मन और तन पर कंट्रोल किया जा सकता है। इस किताब को पढ़कर ही उन्होंने योगा करना शुरु किया। और कुछ हद तक अपने शरीर को ठीक कर लिया।

No. 2-  बाबा रामदेव ने आज भी अपना बजाज कंपनी का 30 साल पुराना स्कूटर संभाल कर रखा है। इस स्कूटर पर बाबा रामदेव अपने शुरुवाती दिनों में हरिद्वार में दवाइयां बेचा करते थे।

No. 3-  बाबा रामदेव और पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण आपस में संस्कृत में ही बातें करते हैं। हालांकि आम लोगों के बीच बोलचाल में वो हिंदी ही बोलते हैं।

No. 4-  एक न्यूज़ के मुताबिक सन 1995 में पतंजलि का कंपनी के रुप में रजिस्ट्रेशन बाबा रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने महज 13 हजार रुपए में कराया था। लेकिन उस वक्‍त इन दोनों के पास सिर्फ 3500 रुपए थे। किसी तरह दोस्‍तों से उधारी लेकर इन्होने रेजिस्ट्रेशन शुल्‍क चुकाया था।

Fact No. 5- एक रिपोर्ट के अनुसार बाबा रामदेव फोन पर हमेशा 'हेलो' की जगह 'ॐ' बोलकर ही बात करते हैं।

No. 6-  दयानंद सरस्वती की किताब 'सत्यार्थ प्रकाश' में ब्रह्मचर्य के बारे में काफी कुछ लिखा हुआ था। इस बुक को पढ़ने के बाद ही उन्होंने प्रण कर लिया कि वे कभी शादी नहीं करेंगे और हमेशा ब्रह्मचर्य का पालन करेंगे।

No. 7- स्वामी रामदेव पर कौशिक डेका ने ‘द बाबा रामदेव फेनोमेनन : फ्रॉम मोक्ष टू मार्केट’ नाम की एक किताब लिखी है। इस किताब में बाबा रामदेव के जीवन से जुड़ी सारी बातें लिखी हुई हैं।

No. 8- 2018 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन राजस्थान में बाबा रामदेव के साथ मिलकर करीब 1.05 लाख लोगों ने एक साथ योगा आसान किया थे। जो की एक गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

No. 9-  बाबा रामदेव पूरी तरह से देश में ही बनी चीजों का उपयोग करते हैं। आज भी वो महिंद्रा की स्कॉर्पियो और माइक्रामैक्स का फोन इस्तेमाल करते हैं। यहां तक कि वो गर्मियों के दिनों में एसी का प्रयोग भी नहीं करते हैं।