कहानियां जो आपको सफल बना सकती हैं -Success Motivation stories in hindi

2 best Success Motivation stories in hindi सफलता हर कोई चाहता है लेकिन सफल होना इतना आसान होता ही जितना हम सोचते हैं। हमारी सफलता के पीछे हमारी मेहनत और सही विचार होते हैं। आज हम आपके लिए ऐसी दो शार्ट सक्सेस मोटिवेशनल स्टोरीज इन हिंदी लेकर आये जो आपको लाइफ में Success दिलाएंगी और आपको ये बात सिखाएंगी की किस तरह हम अपनी लाइफ को बदल सकते हैं. ये असफलता से सफलता की कहानी आपको लाइफ में आगे रखेंगी। तो चलिए पढ़ते हैं आज की दो बेहतरीन short motivational story in hindi for success-

1- Why we fail – success motivational story for employees

किसी ने बड़े कमाल की बात कही है, “एक ही गलती हम सारी उम्र करते रहे; धूल चेहरे पर थी, और हम आइना साफ करते रहे।”

–Motivational Shayari

ये कहानी एक कंपनी की है। जो काफी घाटे में जा रही थी। कंपनी का मालिक और कर्मचारी इस बात से काफी परेशान थे क्यूंकि Company की Growth के साथ-साथ उनकी Growth भी रुकी हुई थी। एक दिन उस Company के मालिक ने Company के Gate पर एक Notice लगा दिया..जिस पर लिखा था, “कल रात उस कर्मचारी की मौत हो गयी, जिसकी वजह से इस कंपनी की और आपकी Growth नहीं हो पा रही थी और शोक मनाने के लिए हम सभी एक घंटे बाद Auditorium में मिलेंगे।”

motivational story for success, success motivation in hindi, motivation for success, success story motivation, motivational story in hindi
motivational story for success

ये बात सुनकर सभी कर्मचारी थोड़ा दुखी भी थे और खुश भी थे..दुखी इसलिए थे क्यूंकि उनके साथ का ही कोई अब इस दुनिया में नहीं रहा लेकिन वो इस बात से खुश भी थे की अब वो व्यक्ति नहीं रहा, जिसकी वजह से उनकी और उनकी कंपनी, दोनों की Growth नहीं हो पा रही थी।” और हर कर्मचारी यह भी देखना चाहता था की आखिर वह व्यक्ति था कौन।

एक घंटे बाद सभी कर्मचारी Auditorium में पहुंच गए। Auditorium में एक Coffin रखा हुवा था और बारी-बारी से सभी कर्मचारियों को उस व्यक्ति को देखने का मौका मिला , लेकिन जब भी कोई कर्मचारी उस Coffin के अंदर देखता तो वो मायूस हो जाता और सर झुकाकर वहां से चला जाता..क्यूंकि उस कॉफिन के अंदर एक आइना रखा हुवा था, जो कोई भी उसके अंदर देखता तो उसे अपना ही चेहरा नज़र आता।

उस Coffin में खुद को देख कर कर्मचारी ये बात समझ गए की Company की Growth किसी और की नहीं बल्कि उन्ही लोगों की वजह से कम हो रही है जो उस Company में काम करते हैं।

सीख जो हमें इस प्रेरणादायक कहानी से मिलती है:-

ये छोटी सी कहानी हमें ये बात सिखाती है की हमारी असफलता और हमारे Failure का कारण कोई और नहीं बल्कि हम खुद हैं। अगर हम अपने काम में अपना 100% Effort नहीं देंगे तो हमारी Growth कभी हो ही नहीं सकती। कामचोरी किसी भी इंसान को Life में कभी भी आगे नहीं बड़ा सकती।

इस बात से फर्क नहीं पड़ता की आप किसी Company के लिए काम करते हैं या फिर आपकी खुद की Company है। फर्क इस बात से पड़ता है की आप अपने काम को कितनी लगन और मेहनत से करते हैं। किसी Company में अगर हर कोई व्यक्ति कामचोर हो जाये तो वह Company कभी Growth ही नहीं कर सकती और ठीक इसी तरह अगर हम खुद के कामों में भी कामचोरी करेंगे तो हम खुद भी कभी Life में Growth नहीं कर पाएंगे।

कई लोग आज भी Unsuccessful सिर्फ इसलिए हैं क्यूंकि वो अपने काम को मन से नहीं करते, मेहनत से नहीं करते और अपने ही काम में कामचोरी दिखाते हैं। अगर Life में आपको Successful होना है तो अपने काम के लिए खूब मेहनत करिये, कामचोरी मत करिये, और हमेसा 100% Effort करिये। याद रखें की मेहनत का फल एक ना एक दिन जरूर मिलता है।

2- जब तक उम्मीद है जीत मुमकिन है – best motivational story for success in life

एक बार एक Racing Competition हो रहा था और रेस का Last Round था। जो Racer सबसे तेज और सबसे आगे दौड़ रहा था वो अचानक गिर गया और बांकी Racers से पीछे हो गया. उस Racer को गिरता हुवा देख Commentator बोला, “अब ये रेस नहीं जीत पायेगा और न ही First आ पायेगा ”.

उस Racer ने ये बात सुनी और मन ही मन खुद से बोला, “ रेस अभी खत्म नहीं हुई और मैं अभी हारा नहीं”। वो उठा और उसने अपनी पूरी Strength के साथ दौड़ना शुरू किया, और आंखिर में वो 3rd आया और Race जीत गया।

ये छोटी सी Motivational kahani ये बात सिखाती है की जब तक उम्मीद है तब तक जीत मुमकिन है। इस बात से फर्क नहीं पड़ता की आप First आयें या Last। जरुरी है वो उम्मीद जो आपको लाइफ की रेस में हर वक़्त दौड़ने पर मजबूर करे। हम जो भी काम करते हैं उसमे Success पाना ही हमारी जीत है।

जिंदगी में बहुत से लोग हमसे आगे रहेंगे और बहुत से लोग हमसे पीछे भी रहेंगे। लेकिन हमारा Competition उन लोगों से नहीं बल्कि खुद से है। हमें अपनी लाइफ की रेस में गिरना भी है और फिर सम्भलना भी है और अपनी जीत की उम्मीद को हमेसा बनाये रखना है।

सो फ्रेंड्स,आपको ये best Success Motivation stories in hindi अगर पसंद आयी हो तो इस पेज को Follow/Subscribe जरूर करें, ऐसी और भी Best hindi stories for motivation सुनने के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe जरूर करें और इन प्रेरणादायक कहानियों को लेकर आपका कोई भी View हो तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment