Two Best Real Life Inspirational and Motivational Stories in Hindi

आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए दो बेहतरीन real life story in hindi लेकर आये हैं। ये दो motivational true story in hindi Arthur Ashe और Jim Carrey की हैं। ये रियल लाइफ इंस्पिरेशनल स्टोरीज इन हिंदी भले एक दूसरे से बिलकुल हों लेकिन इन दोनों motivational stories से मिलने वाली प्रेरणादायक सीख हम सभी बहुत important है। इन दोनों inspirational stories in hindi को एक बार जरूर पड़ें।

#1- सिर्फ मैं ही क्यूँ (Arthur Ashe) – real life inspirational story in hindi

किसी ने क्या खूब कहा है, “जिंदगी जिन्हें खुशियां नहीं देती, उन्हें अक्सर तजुर्बे बहुत देती है।”

ये मोटिवेशनल कहानी है Arthur Ashe की। Arthur Ashe 19 के दशक में एक top professional American tennis player थे और वो एक मात्र ऐसे black man थे जिन्होंने U.S. Open, Australian Open और Wimbledon Cup.. तीनो trophies जीती थी।

1983 में एक heart surgery के दौरान उन्हें जो खून चढ़ाया गया वो किसी HIV Positive व्यक्ति का था। जिसकी वजह से उन्हें AIDS की बिमारी हो गयी। 1992 में उन्होंने अपनी बिमारी को सार्वजनिक रूप से सबको बता दिया।

Arthur के फैंस को जब ये बात पता चली तो दुनिया भर से उनके फैंस और उनके प्रति संवेदना रखने वाले लोग उन्हें letters लिखा करते। एक बार ऐसे ही उन्हें एक letter मिला जिसमे लिखने वाले ने उनसे पूछा की, “भगवान ने इतनी बुरी बिमारी देने के लिए सिर्फ आपको ही क्यों चुना…?

तो इस सवाल के जवाब में Arthur ने लिखा, ” इस पूरी दुनिया में 5 करोड़ बच्चे Tennis खेलना शुरू करते हैं, उनमे से 50 लाख बच्चे professional tennis की practice करते हैं, जिसमे से 5 लाख Professional Tennis की Training लेते हैं, फिर उनमे से 50 हज़ार professional tennis court तक पहुँच पाते हैं, जिसमे से 5 हज़ार Grand Slam तक जाते हैं, और फिर 50 Wimbledon तक पहुचंते हैं, जिसके बाद 4 semifinal में और 2 लोग फाइनल में आते हैं।”

और जिस वक़्त मैंने final जीता और उस Winning Trophy को अपने हाथ में पकड़ा हुवा था, तो मैंने कभी भगवान से ये नहीं पूछा- की मैं ही क्यों..? और आज जब मुझे ये बिमारी है तो आज भी मुझे भगवान से ये नहीं पूछना चाहिए की – मैं ही क्यों? 1992 मे अपनी बिमारी को सार्वजनिक करने के बाद Arthur Ashe लोगों में AIDS के प्रति जागरूकता फैलाना का  काम करने लगे। 6 February, 1993 में Arthur Ashe की डेथ हो गयी।

सीख जो हमे इस real life inspirational story से मिलती है-

ये छोटी सी कहानी हमे ये बात सिखाती है की जब हमारी life में अच्छा वक़्त चल रहा होता है और सबकुछ हमारे हिसाब से होता है तो उस वक़्त हम कभी किसी को नहीं पूछते..ना ही भगवान को और ना ही अपने साथ रहने वालो लोगों को…लेकिन जब हमारी life में problems आती हैं तो हमे हर किसी की याद आ जाती है। और हम में से अधिकतर लोग अपनी परेशानियों का जिम्मेदार भगवान को बना देते हैं और ये सोचते हैं की जो भी गलत हुवा वो बस ऊपर वाले ने ही किया है।

(Also Read- Wilma Rudolph Success Story, जिंदगी को बेहतर बनाने वाली 5 प्रेरणादायक बातें )

अपने अच्छे वक़्त में हम ना ही कभी भगवन को याद करते हैं और ना ही उन लोगों को जो मुसीबत के समय हमारे साथ देते हैं। आपका वक़्त अच्छा चल रहा हो या बुरा लेकिन कभी भी उन लोगों को ना भूलें जो मुसीबत में आपका साथ देते हैं और आपकी मदद करते हैं। अच्छा बनिए, अच्छी सोच रखिये और हमेसा लोगों की मदद करें।

#2- From Failure to Success- Jim Carry success inspirational story

real life inspirational stories of success,inspirational story in hindi,real life inspirational stories
Jim Carrey Inspirational Story

किसी ने सच ही कहा है, “खुली आँखों से देखे गए सपने, बिना मेहनत के कभी पुरे नहीं होते।”

ये कहानी है Famous American Actor, Comedian, Writer & Artist Jim Carrey की। जिनका असली नाम James Eugene (यूजिने) Carrey है। अपने career के शुरुवाती दिनों में Jim stand-up comedy और stage show किया करते थे। जिसमे उन अच्छे पैसे तो नहीं मिलते थे लेकिन लोग उन्हें उनकी comedy की वजह से जानने लगे थे।

Success और fame ना मिल पाने की वजह से Jim कई बार depression का शिकार भी हुवे लेकिन Jim को अपने आप पर बहुत भरोसा था, उनकी financial condition ख़राब होने के बावजूद भी उन्होंने अपने सपने को नहीं छोड़ा।

सिर्फ अपनी पहचान बनाने के लिए उन्होंने कई बार free stage show भी किये। Stand-up comedy के बाद उन्हें TV show offer होने लगे। जिनके चलते Jim ने अच्छी पहचान बना ली। Jim के comedy style को देखते हुवे उन Rodney Dangerfield ने बड़े comedy shows के लिए sign किया।

(Also Read- बेमतलब का दिखावा क्यूँ Motivational speech, 55+ सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक सुविचार हिंदी में )

और फिर यहीं से उनका filmy career भी शुरू हुवा। Jim कहते हैं की अपने struggling career के दौरान उन्होंने अपने नाम पर 10 million dollar का एक cheque sign किया जिस पर उन्होंने तीन साल बाद की डेट डाली। और उसके बाद उन्होंने अपने काम में कड़ी मेहनत करी और आने वाले तीन साल में उन्होंने 10 million dollar कमा लिए।

1994 में उन्होंने “Ace Ventura, The Mask, Dumb & दुम्ब्लेर” जैसी फिल्मों में main character का role play किया। उनकी इन फिल्मों ने box office में काफी अच्छी कमाई की। जिसकी वजह से Jim एक बड़े superstar बन गए। और आज के समय में Jim Carry Hollywood के one of the highest paying stars में से एक हैं और उनकी net worth लगभग 180$ million की है।

सीख जो हमे Jim Carrey की सफलता की कहानी से मिलती है-

Jim Carrey की कहानी हमे ये बात सिखाती है की अगर हमे खुद पर और अपने talent पर भरोसा हो तो कामयाबी एक ना एक दिन जरूर मिलती है। हम सभी के अंदर ये काबिलियत होती है की हम अपने सपनो को पूरा कर सकते हैं। Starting में problem हर किसी की life में आती है लेकिन अगर खुद पर भरोसा हो तो हम किसी भी problem से निकल सकते हैं। सक्सेस मिलने में time लगता है।

हर चीज़ अपने आप हमारे पास नहीं आती। Jim Carrey को अपने आप पर भरोसा था, जिसके चलते उन्होंने खुद के लिए एक ऐसा cheque sign किया जो उस वक़्त उनकी सोच से काफी बड़ा था। लेकिन उन्हें खुद पर विश्वास था की वो उस amount को पा सकते हैं। अपने आप पर भरोसा रखें, मेहनत करें और जो आप चाहते हैं एक दिन आपको जरूर मिलेगा। आपका talent और आपकी मेहनत आपको कामयाब जरूर बनाएगी।

(Also Read- hard work motivation in hindi, जिंदगी बदलने वाली 5 प्रेरणादायक हिंदी कहानियां )

सो फ्रेंड्स, आई होप की इस real life hindi inspirational stories से आपको कुछ सीखने को मिला हो। ऐसी ही और भी motivational stories पढ़ने के लिए इस पेज से जुड़ें रहें। इन कहानियों को शेयर करना ना भूलें। 

Leave a Comment