Three Laughing Monks – Best Motivational Story For Happy Life

Motivational Story For Happy Lifeजिंदगी में खुश (happy) रहना कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन इसके बावजूद भी हम ज्यादातर Time दुखी ही रहते हैं साथ ही दूसरों को भी दुखी रखते हैं क्यूंकि जब हम खुद ही खुश नहीं होंगे तो हम दूसरों को खुशियां कैसे दे सकते हैं। आज की ये मोटिवेशनल कहानी आपको खुश रहना और साथ ही दूसरों को भी खुश रखना सिखाएगी। एक बार जरूर पड़ें (motivational story for happiness) और दोस्तों के शेयर जरूर करें।

monk motivational story, three laughing monks story, teen hanste huve monk story, monk motivation, motivational story on happiness, hindi motivational story of a monk
Monk motivational story in hindi

Three Laughing Monks – A motivational story for a happy life

बहुत समय पहले की बात है, North China में तीन Monk रहा करते थे। उनका नाम किसी को नहीं पता क्यूंकि उन्होंने कभी अपने बारे में किसी को कुछ नहीं बताया। चीन में आज भी उन्हें बस तीन हँसते हुवे Monk के नाम से जाना जाता है।

वे तीनो Monk हमेशा एक साथ रहते थे और गांव-गांव घुमा करते थे। वो जिस भी गाँव में जाते, वहां की बाजार के बीचों बीच खड़े होकर जोर जोर से हंसना शुरू कर देते। उनकी हंसी को देख कर लोगों का ध्यान उनकी तरफ खिंचा चला आता और धीरे धीरे उनके चारों तरफ एक बड़ी भीड़ इकट्ठा हो जाती।

वे इतनी एकाग्रता व संपूर्णता के साथ हंसते कि उनकी हंसी देखकर सारा गांव हँसने लग जाता, और जब वो पूरा गांव हंसी के समंदर में डूब जाता तो वे दूसरे गांव चले जाते। वे ना तो कुछ बोलते थे ना ही कुछ उपदेश देते और ना ही कोई शिक्षा। वे जहां भी जाते अपनी हंसी से ऐसा माहौल बना देते कि लोग अपने सारे दुख दर्द भूलकर बस हंसने लग जाते।

पूरे चाइना में उनके बारे में बातें होने लगी। जब भी उनसे उनका नाम पूछा जाता तो वो बस हँसते थे और इसी वजह से उनका नाम ‘Three Laughing Monks पड़ गया। वो Monk इस तरह से हंसते थे जैसे कि उन्होंने इस संसार ख़ुशी को या भगवान के मजाक को समझ लिया हो और उन्होंने सिर्फ अपनी हंसी से पूरे चाइना में इतना आनंद फैलाया जितना आज से पहले कोई नहीं फैला पाया।

पुरे चाइना में घूम घूमकर लोगों को हंसाते हुए समय के साथ वे तीनों बूढ़े हो गए और एक रात जब वे एक गांव में ठहरे हुए थे। तो उन तीनों में से एक Monk की मौत हो गई। ये खबर सुन कर पूरा गाँव दुखी हो गया। गांव वाले को लगा की शायद आज के दिन वो दो Monk जरूर रोयेंगे और यही देखने के लिए हर कोई उनसे मिलने आया। जब सुबह हुई तो पूरा गांव इकट्ठा हुआ लेकिन वो दोनों Monk तीसरे Monk की बॉडी के पास बैठकर जोर जोर से हंस रहे थे।

ऐसी हंसी जैसी उन्होंने आज से पहले कभी न हँसी हो। गांव के कुछ लोगों ने उन्हें समझाने की कोशिश की, कि यह आपका साथी था और इसकी मृत्यु पर आपको हंसना नहीं चाहिए। तब उस दिन पहली बार उन्होंने लोगों से बात की और कहा हम हंस रहे हैं क्योंकि यह आदमी जीत गया है। हम तीनो में शर्त लगी थी की जो भी पहले मरेगा, बांकी के दो उस पर जोर जोर से हँसेंगे और इस आदमी ने आज हमें हरा दिया। हम अपनी हार और इसकी जीत पर हंस रहे है।

इसे अंतिम विदाई देने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है। ऐसा कहकर उन्होंने उस तीसरे Monk को चिता पर लेटा दिया। चीन में यह प्रथा थी कि जब किसी इंसान की मृत्यु हो जाती तो उसके पुराने कपड़े उतारकर उसे नए कपड़े पहना दिए जाते थे, लेकिन मरने से पहले उस Monk ने अपने साथियों से अपने कपड़े न बदलने के लिए कहा था। उस Monk ने कहा था की मुझे स्नान मत करवाना, क्योंकि मैं कभी अशुद्ध हुआ ही नहीं। मेरे जीवन में इतनी हंसी आई कि कोई अशुद्धता कभी जमा ही नहीं हो पायी।

जब उस तीसरे Monk के शरीर में आग लगाई गई तो आसमान में जोर जोर से पटाखे फूटने लगे, उस Monk ने अपने कपड़ो के अंदर ढेर से पटाखे छुपा कर रखे थे। ऐसा नज़ारा देखकर पूरा गांव जोर जोर से हंसने लगा और मरने के बाद भी वो Monk लोगों को चेहरे पर एक मुस्कान देकर गया।

Life lesson we learn from “Three Laughing Monk” Motivational Story:

ये मोटिवेशनल कहानी हमें सिखाती है की जिंदगी में दुःख, तकलीफें तो हमेशा रहती हैं लेकिन जो चीज़ हमेसा साथ रहती है वो हैं हमारी खुशियां। खुश रहने या फिर हंसने के लिए किसी वजह की तलाश नहीं करनी चाहिए। छोटी छोटी चीज़ों में खुद को और दूसरों को ख़ुशी देने की मन में इच्छा होनी चाहिए। अपने दुखों को बांटना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है अपनी खुशियों को भी बांटना।

हमारी ये जिंदगी भी बस एक मजाक है जो इस बात को समझ लेता है वो दुनिया के उन झमेलों में नहीं पड़ता है जो बेवजह हमारे दुखों का कारण बनती हैं। खुद को हमेशा खुश रखना का एक तरीका ये भी है की अपनी जिंदगी में आने वाली खुशियों को दूसरे के साथ बांटा जाए।

ख़ुशी एक ऐसी चीज़ है जो बांटने से बढ़ती है और गम बांटने से काम होता है। इसलिए लोगों के साथ खुशियों के पल जीएं। लोगों से हंस कर बातें करना, छोटी छोटी चीज़ों में खुशियां, साथ बैठकर हंसना और मजाक करना, ये सब आदतें हमारी खुशियां बढ़ाती हैं।

हंसना, मुस्कुराना ये सब हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है, लेकिन हम अपनी खुशियां अक्सर अपने दुखो के बोझ के नीचे दबा लेते हैं। और जैसे जैसे ये बोझ बढ़ता जाता है हम हंसना और मुस्कुराना ही भूल जाते हैं। अपने ग़मों को भुलाकर जिंदगी को जीना सीखें।

छोटी छोटी बातों में मुस्कुराना सीखें क्यों जिंदगी खुशियों के सहारे अच्छी कटती है ना की दुखों के सहारे। So guise, जिंदगी में सुख की तलाश करो, हंसो और खुशियां बांटो। दुःख तो जिंदगी का हिस्सा है वो तो ना चाहकर भी आएगा।

I hope आपको ये प्रेरणादायक स्टोरी इन हिंदी पसंद आयी हो। ऐसी ही और भी hindi motivational stories पड़ने के लिए हमें follow जरूर करें।

Leave a Comment