तीन प्रेरणादायक बातें – Teen Prernadayak Baten Hindi Mein

[Part-1] तीन बातें – शार्ट प्रेरणादायक बातें हिंदी में

कहते हैं की हम जिन्हें पसंद करते हैं अगर वो हमें प्यार ना करें तो दुख होता है। पर दूसरों की सोच के लिए खुद को कोसते न रहें। इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जो खुद को ही पसंद नहीं करते।

–Motivational Thought

Hey guise, मैं हूँ हिमांशु बिष्ट और आज की तीन बातें (Prernadayak baten in hindi) जो आपके जीवन को बेहतर बनाएंगी…

teen prernadayak baaten, prernadayak baten, शार्ट मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी
short motivational speeches in hindi

No.1- खुद के लिए फैंसले लेना सीखें। 

जीवन में अपने भले के लिए फैसले लेना गलत नहीं है। हर किसी के अंदर खुद के लिए खड़े होने का साहस होना चाहिए। भले लोग आप से कुछ भी कहें, लोगों के डर से अपनी भावनाओं को जाहिर करने से न रोकें। आपकी अपनी भी एक दुनिया है, और उस दुनिया की बेहतरी के लिए किसी दूसरे के कामों को मना कर देना कोई गलत बात नहीं है। और ये भी जरूरी है कि दूसरे भी आपकी भावनाओं, सपनों, चाहतों और सीमाओं का ध्यान रखें।

No.2- हमेशा कुछ नया सीखते रहें – short hindi speech

हमारी लाइफ में उतार-चढ़ाव आते रहते है। कई बार हम एक की situation में अटक कर रह जाते हैं और उदास रहने लगते हैं। हमारी उदासीनता के घेरों को तोड़ती हैं हमारी जिज्ञासा। यानि की कुछ नया जानने और चाहने की हमारी इच्छा। हमारी जिज्ञासा ही हमें अपने समय, हालात और सीमाओं से आगे ले जाती है। इसलिए तो अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा है, “मैं कोई खास योग्य नहीं हूं, मैं बस जिज्ञासु हूं।”

No.3- जीवन में बदलाव जरुरी है। – motivation words in hindi 

हमारी जिंदगी में छोटे-छोटे बदलाव भी बड़ा असर डाल सकते हैं। कई बार अपने कपड़ों व बालों के स्टाइल में बदलाव करना भी हमें अच्छा एहसास कराने लगता है। पर इन सबका असर कम समय के लिए ही होता है। मन के विचारों से भाग पाना आसान नहीं होता। नजरिए को बदलने से ही असल बदलाव आता है। यह जरूरी नहीं कि आप जो कल सोच रहे थे, आज भी वैसा ही सोचे। इसलिए कुछ अलग और अच्छा सोचें, जिससे आप life में आगे बढ़ सकें।

Also Read – Motivational story on luck , Think Like A Leader – Short Motivational Speech

[part-2] तीन प्रेरणादायक बातें – best inspirational hindi words

कहते हैं की अच्छे संयोग से सारे काम बन जाते हैं। पर सारे काम संयोग से ही नहीं होते। कुछ विश्वास हमें खुद पर भी रखना चाहिए। ये विश्वास कि हमने पहले भी कई परेशानियों का हल निकाला और आगे भी निकाल लेंगे। 

–Motivational Thought

No.1- खुद को अपनाना सीखे – self motivation words hindi

हमारे जीवन का एक बड़ा समय इंतजार करने में बीत जाता है। इंतजार कि कोई हमें प्यार करे, हमें पुकारे, हमें जाने-समझे, हमें प्यार करने का मौका दे। दूसरों से जुड़ी हमारी खुशियों का यह इंतजार जितना बढ़ता है, उतना ही हमारे अंदर दुःख भी बढ़ता जाता है। हम खुशियां दूसरों से पाना चाहते हैं, उन्हें खुद पैदा नहीं करना चाहते। बेहतर है कि अपनी कमियों को नहीं बल्कि अपने आप में उन चीज़ों को देखे जिनसे आपको ख़ुशी मिलती है। 

No.2- दूसरों को Control करने की ना सोचें। 

कोई हमे control करे, यह हमें पसंद नहीं आता। हम अक्सर ऐसे लोगों से दूर रहना की कोशिश करते हैं जो हमेशा अपनी बात मनवाने की कोशिश करते हैं। पर दिक्कत यह है कि हमें दूसरों का control करना तो सहन नहीं होता, पर हम दूसरों पर खुद control करना चाहते है। हम चाहते है की लोग हमारी बात माने और उसी तरह से रहें जैसा हम चाहते हैं। इसीलिए तो ओशो कहते हैं, “दूसरों पर राज करने की चाहत रखने वाले लोग गलत सोच से भरे होते हैं। वह खुद को कमजोर समझते हैं और दूसरों को दिखाते हैं कि ऐसा नहीं है।”

No.3- दुःख से घबराना छोड़ें – short inspirational speech about life

हमारे जीवन में सुख और दुख साथ-साथ चलते रहते हैं। जब दुख होता है, तब सुख कुछ देर के लिए किनारे खड़ा हो जाता है। और जब सुख होता है तो दुख थोड़ा दूर चला जाता है। पर, एक-दूसरे से ये ज्यादा दूर कभी नहीं रहते। हम चाहते है कि हमारी लाइफ में दुख कभी आए ही नहीं लेकिन जिस दिन दुख पूरी तरह दूर हो जाएगा, उस दिन सुख भी दूर चला जाएगा। मोटिवेशनल एक्सपर्ट एक्हार्ट टोल कहते हैं, “दुख से ना घबराना ही हमारे जीवन का असली सुख है।” 

Related- 5 best short motivational speeches, Value of Time (Motivational Story) 

[Part-3] तीन प्रेरणादायक बातें- Inspirational words to live a better life 

कहते हैं की दूसरों की मदद हमेशा करनी चाहिए। हो सकता है कि कुछ लोगों के लिए केवल आप ही उम्मीद हो। और आपके लिए जो बात बहुत छोटी हो, वही दूसरों के लिए बहुत बड़ी राहत हो। 

–Motivational Thought

No.1- ज्यादा ना सोचें- शार्ट मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी

बहुत ज्यादा सोचना दिल और दिमाग दोनों पर बहुत भारी पड़ता है। जीवन की शाति, अशांति में बदल जाती है और खुशियां दूर होने लगती है। जीवन हर समय हमारे चारों ओर घट रहा होता है, पर अपने विचारों में खोए, हम उसे देख नहीं पाते। हमारा शरीर जहां होता है, हम वहां नहीं होते। हम अपनी सोच में डूबी किसी और ही दुनिया में जी रहे होते हैं। इसलिए तो लेखक रॉबर्ट होल्डन कहते हैं,  ‘अगर तुम सोचते हो कि तुम्हारे जीवन में किसी चीज की कमी है, तो वो कमी तुम्हारी ही है।‘ 

No.2- रिश्ते ऐसे बनाएं जो खुशियां दें। 

जीवन में कुछ अच्छे रिश्तों का होना, हमें खुशी देता है। हम लगातार यही कहते सुनते है कि हमेशा ऐसे लोगों के साथ रहे, जो खुशियां दे। यही कारण है कि खुशिया पाने के लिए हम दूसरों के पीछे दौड़ते रहते हैं। सिर्फ खुद को खुश रखने के लिए लोगों से रिश्ते ना बनाएं बल्कि ऐसे लोगों के साथ रहे, जो आपकी खुशियों में कुछ जोड़ते हैं और उन्हें बढ़ाते हैं। 

No.3- आदतें बदलना भी जरुरी है – Prernadayak Baten Hindi Mein

हम बीते समय के दुख से तो उबर जाते है, पर उन आदतों को नहीं छोड़ते जो दुख का कारण थीं। यही वजह है कि एक ही तरह के दुख हमारे जीवन में बार-बार आते रहते हैं हम ये सोच के हैरान तो होते हैं कि आखिर हमारे साथ ही ऐसा बार-बार क्यों होता है। पर हम अपनी उन आदतों पर गौर नहीं करते जो हमे अक्सर उन दुखों तक ले जाती है। इसलिए उन आदतों को बदल डालिये जो अक्सर आपके दुखी होने का कारण बनती हैं। मनोवैज्ञानिक कहते हैं की, “किसी घाव को सिर्फ ऊपर से भर देना पर उसकी जड़ को ठीक ना करना, हमें वापस दर्द की ओर ले जाता है।”

आपको हमारी ये Prernadayak baten कैसी लगी कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। ऐसी ही ओर भी शार्ट हिंदी मोटिवेशनल स्पीचेस पड़ने के लिए इस पेज को सब्सक्राइब करना ना भूलें।

Leave a Comment