Comedy King Kapil Sharma Struggle to Success Story [In Hindi]

Kapil Sharma Success Story- कॉमेडी किंग कपिल शर्मा ने आज अपने नाम का डंका पूरे भारत में बजा दिया है। कपिल शर्मा एक ऐसा नाम है कि उनका शो देखने के लिए लोग बेसब्री से इंतज़ार करते हैं। कपिल शर्मा आज करोड़ो भारतवासियों के दिलों में बसते हैं। ये एक ऐसे सख्श है जिसकी वजह से पूरा हिंदुस्तान हँस-हँस के लोटपोट हो जाता है। कॉमेडी एक ऐसा सहारा है जिसकी वजह से लोगों को अपने जीवन के बड़े से बड़े तनाव से कुछ समय के लिए राहत मिल जाती हैं। आज कपिल शर्मा की सफलता (Kapil Sharma Success) सबको नज़र आती है लेकिन उसके पीछे उनकी मेहनत, उनका संघर्ष (Kapil Sharma Struggle) किसी को नहीं दिखता।

Comedy King Kapil Sharma Struggle to Success Story [In Hindi]

कपिल शर्मा एक कॉमेडियन के साथ-साथ एक अच्छे एंकर, सिंगर और एक्टर भी है। कपिल ने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भारत का नाम ऊँचा किया है लेकिन हर कामयाब इंसान के पीछे उसकी कड़ी मेहनत होती है तो दोस्तों आज हम आपको कपिल शर्मा के आम इंसान से नंबर 1 कॉमेडियन बनने तक के सफर में आई के कठिनाईओं बारे में बताएँगे। कपिल शर्मा सफलता की कहानी सभी युवाओं को लिए प्रेरणा का एक स्रोत है। कपिल शर्मा की कहानी के जरिये आप उनकी जीवन में आयी कठिनाइओं के बारे में जान पाएंगे।

Kapil Sharma जीवन परिचय (life story of kapil sharma) :

कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 को अमृतसर के मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। उनके पिता जितेंद्र कुमार हैड कांस्टेबल थे और माता जनक रानी गृहिणी है। कपिल को बचपन से ही टीवी देखने का बहुत शौक था और टीवी देखते देखते ही वो टीवी कलाकारों की नक़ल उतार कर लोगों को हँसाने लगे। किसको पता था कि बचपन में लोगों को हँसाने वाला बड़े हो कर इतना बड़ा कारनामा कर देगा। कपिल के घर के आर्थिक हालात ठीक नहीं थे जिसके लिए उन्होंने 10 वीं के बाद ही एक PCO में काम करना शुरू कर दिया था। जैसे तैसे 12वीं तक पढाई करके अब बारी थी कॉलेज में एडमिशन लेने की. (Also Read- Run Machine विराट कोहली की जीवन कहानी )

लेकिन कपिल के पास इतने पैसे नहीं थे कि वो कॉलेज की फीस भर पाए जिसके लिए उन्होंने थिएटर में काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने करीब 10 साल तक थिएटर किया। इसी बीच एक दु:खद हादसा हुआ जिसने कपिल को अंदर तक तोड़ के रख दिया था। जब उन्हें एक दिन पता चला कि उनके पिताजी को कैंसर है। अपने पिता का इलाज कराने के लिए कपिल उन्हें दिल्ली के AIIMS हॉस्पिटल में ले गए। लेकिन दुर्भाग्य से साल 2004 में उनका निधन हो गया उस समय कपिल मात्र 23 साल के थे जिसके चलते घर की सारी जिम्मेदारी कपिल के ऊपर आ गयी।

Kapil Sharma करियर / Kapil Sharma Success Story :

वैसे तो बचपन से ही पैसो की तंगी के चलते पैसे कामना शुरू कर दिया था लेकिन वो कभी भी अपनी इस जिंदगी से खुश नहीं थे। उनका सपना कुछ और ही था। पैसों की कमी के चलते वे कभी भी कोई एक्टिंग कोर्स नहीं कर पाए। कपिल अपने सपनो की उड़ान के लिए मुंबई चले गए और वहां उन्हें थिएटर करना शुरू कर दिया। वहां वो एक्टिंग करते थे जिसके बदले उन्हें कुछ पैसे भी मिल जाते थे लेकिन उन्हें वहां भी सुकून नहीं मिल रहा था जिसकी वजह से वो मुंबई आये थे।

फिर एक दिन उन्होंने पंजाब के मशहूर कॉमेडियन गुरप्रीत सिंह को कॉमेडी करते हुए देखा जिससे कपिल इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने ठान ली कि अब वो अपना करियर इसी में बनाएंगे। इसके बाद उन्होंने बहुत मेहनत की और उन्हें अपनी जिंदगी का पहला ब्रेक एमएम1 पर आने वाले शो “Hasde Hasande Ravo” से मिला। (Also Read- एलोन मस्क की सफलता की सच्ची कहानी )

इसके बाद कपिल शर्मा ने उस समय के फेमस कॉमेडी शो “द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज” में ऑडिशन दिया लेकिन ऑडिशन में मौजूदा जजों ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया। लेकिन कपिल ने हार नहीं मानी और फिर से दिल्ली में चल रहे ऑडिशन में भाग लिया और इस बार वो सेलेक्ट हो गए। इसका नतीजा ये हुए कि वो इस शो के विजेता भी बने जिसमे उन्हें 10 लाख का कैश प्राइज मिला।

kapil sharma safalta ki kahani:-

इसके बाद कपिल ने कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा। उनकी इस जीत ने उनके सफलता के सारे दरवाजे खोल दिए। इसके बाद कपिल “छोटे मियां”, “झलक दिखला जा-6”, “उस्तादों के उस्ताद” में भी नज़र आये। उसके बाद कपिल ने उस समय के मशहूर कॉमेडी शो “कॉमेडी सर्कस” में भी भाग लिया। इस शो में न सिर्फ कपिल शर्मा ने भाग लिया बल्कि “कॉमेडी सर्कस” के 2 सीजन के विजेता भी बने।

इसके बाद अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए उन्हें सिंगिंग शो “स्टार या रॉकस्टार” में भी एंट्री मारी। हालाँकि इस शो में वो जीत तो नहीं पाए लेकिन उन्होंने अपनी सिंगिंग के दम पर सबको ये बता दिया कि वो अच्छे कॉमेडियन होने के साथ-साथ अच्छे सिंगर भी हैं। उनकी गायिकी की बॉलीवुड के बड़े-बड़े गायको ने तारीफ़ की। (Also Read- KGF Star Yash की सफलता की कहानी )

लगातार फेमस होने के बाद कपिल ने खुद का प्रोडक्शन हाउस K9 शुरू किया। 2013 में इसी प्रोडक्शन के अंदर कपिल ने colors channel पर एक नया शो ‘Comedy Nights with Kapil’ शुरू किया। लेकिन शो के विवादों में रहने के कारण शो को बंद करना पड़ा और उसके कुछ समय बाद कपिल शर्मा ने फिर से अपना शो “The Kapil Sharma Show” नाम से सोनी चैनल में शुरू किया।

बता दे कि कॉमेडी शो के अलावा कपिल ने “किस किस को प्यार करूँ” और “फिरंगी” मूवी में भी काम किया है। साल 2013 में कपिल को “Entertainer of the Year” से नवाज़ा गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक कपिल शर्मा एक महीने में करीब 5 करोड़ रुपए कमा लेते हैं। Fox India Magazine के अनुसार कपिल का नाम टॉप 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल है।

सफलता पाने तक रुकावटे हर किसी के रास्ते में आती है लेकिन ये हमारे लिए चुनौती है कि हम अपने लक्ष्य तक कैसे पहुँचते हैं। अगर समुद्र के किनारे तक पहुंचना है तो तैरना तो पड़ेगा ही। उसी तरह अगर कुछ बनना है तो परेशानियों का डटकर मुकाबला करना ही पड़ेगा।

Leave a Comment