असली प्रेरणा देने वाली एक छोटी सी कहानी – Life changing motivational story

आज के ये life changing motivational story हमारे जीवन के उस हिस्से के बारे में है जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं और सिर्फ उन चीज़ों पर ध्यान देते हैं जो हमारे लिए शायद जरूरी ही नहीं होती। हम रोजमर्रा की जिंदगी जीने के चक्कर में उन चीज़ों के बारे में भूल जाते हैं।

जो हमारी लाइफ को असली खुशियां देती हैं। यानि की ये कहानी हमारी negative और positive सोच के ऊपर है, और साथ ही हम किस पहलु पर ज्यादा ध्यान देते हैं उस बारे में। वैसे तो एक इंसान के रूप में हमारा focus ज्यादातर time negative चीज़ों पर ही रहता है। लेकिन वो चीज़ें हमारी लाइफ में कैसा असर डालती है इस छोटी सी मोटिवेशनल कहानी से आप समझ जाएंगे।

ये प्रेरणादायक कहानी छोटी सी एक professor और उनके students की है जिसमे professor अपने students को जिंदगी की एक बहुत बड़ी सीख देते हैं। इस powerful short motivational story के जरिये आप भी ये बात समझ जाएंगे की हमे अपना focus किन चीज़ों की तरफ लगाए रखना है। तो पढ़ते हैं आज की सोच बदलने वाली कहानी (life changing hindi motivational story).

Also Read- युवाओं के लिए प्रेरणादायक कहानियां, जैसा करोगे वैसा पाओगे Motivational Short Story

असली प्रेरणा देने वाली एक छोटी सी कहानी – Life changing motivational story

एक Professor अपनी क्लास में आये और अपने students से बोले, ‘आज मैं आपका एक surprise test लूंगा।” बच्चों को पहले से इस पेपर की जानकारी नहीं थी, तो वे घबरा गए और जल्दी जल्दी किताबों के पन्ने पलटने लगे। Professor ने जो भी notes बनवाये थे उन्हें रटने लगे।

प्रोफेसर ने अपने students से कहा की ये सब कुछ काम नहीं आएगा। मैं Question Paper पहले से बना कर लाया हुवा और आपके सामने रख रहा हूं, जब सबको पेपर मिल जाए, तभी आप उसे पलट कर देखिएगा।’
सारे पेपर बाँट दिए गए पर जैसे ही बच्चों ने paper पलट कर देखा तो उसमे एक भी question लिखा नहीं हुवा था बल्कि सिर्फ White पेपर पर एक black dot बना हुवा था।”

बच्चे confuse हो गए और Professor से बोले, “Sir, इसमें तो कोई प्रश्न ही नहीं है, तो हम answer किस चीज़ का देंगे।”
Professor बोले, ‘जो कुछ भी है, यही है। आपको बस इसी के बारे में लिखना है। इसके लिए आपके पास सिर्फ 10 मिनट हैं।’
बच्चे अपना Answer लिखने लगे। समय ख़त्म होते ही, Professor ने पेपर जमा किए। और Professor ने notice किया की लगभग सभी Students ने उस black dot को अपनी-अपनी तरह से समझाने की कोशिश की थी।’

Professor गंभीरता से बोले, ‘इस टेस्ट का आपकी पढ़ाई से कोई लेना-देना नहीं है और ना ही मैं इसके कोई Number देने वाला हूं। लेकिन, इसके जरिए मैं आपको जीवन का एक सच समझाना चाहता हूँ। देखिये, इस पूरे पेपर का 99 प्रतिशत हिस्सा सफेद है, पर आपमें से किसी ने उसके बारे में नहीं लिखा और अपना सौ प्रतिशत सिर्फ उस एक चीज के बारे में बताने में लगा दिया, जो मात्र एक प्रतिशत है। यही चीज़ हमारी जिंदगी में भी होती है।

[Also Read- बिना गुरु ज्ञान नहीं मिलता Motivational Story, जिंदगी को बेहतर बनाने वाली 5 प्रेरणादायक बातें]

सीख जो हमे इस मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी से मिलती है-

जैसे समस्याएं हमारे जीवन का एक छोटा-सा हिस्सा होती हैं, पर हम अपना पूरा ध्यान इन्हीं पर लगा देते हैं। कोई अपने लुक को लेकर परेशान रहता है, तो कोई अपने करियर को लेकर चिंता में डूबा रहता है, कोई बस पैसों का रोना रोता रहता है।’ Professor आगे कहते हैं, ‘जीवन में हमें बहुत कुछ मिला है, पर हमारा ध्यान कुछ एक-दो चीजों की कमी पर ही अटक जाता है। हम खुश नहीं होते। जो है, उसके लिए कभी भी हम ऊपर वाले को धन्यवाद नहीं देते। हम हमारे परिवार, अच्छे दोस्तों, किसी के लिए भी शुक्रगुजार नहीं होते।

हम जीवन की उन 99 परसेंट चीजों की तरफ ध्यान नहीं देते हैं, जो सचमुच हमारे जीवन को अच्छा बनाती हैं। बल्कि हम सिर्फ अपने जीवन की उन 1 परसेंट चीज़ों पर ध्यान देते हैं जिनकी वजह से हमारी life में सिर्फ दुःख होता है। यानि की हम हमेशा negative चीज़ों पर ज्यादा focus करते हैं, और positive चीज़ों पर कभी ध्यान ही नहीं होती।

इसलिए लाइफ में उन चीज़ों पर ज्यादा फोकस करें जो आपको अच्छा महसूस कराती हैं और सच्ची खुशियां देती हैं। नेगेटिव चीज़ों पर हमारा फोकस अक्सर ज्यादा होता है क्यूंकि हम हमेशा उन्ही के बारे में सोचते रहते हैं और पॉजिटिव चीज़ों के बारे में तभी सोचते हैं जब हमारे साथ कुछ अच्छा होता है। हमे वो बातें या वो incidents ज्यादा याद रहते हैं जब हमारे साथ कुछ बुरा व गलत हुवा होता है और हम अक्सर अपने उन विचारों से घिरे रहते हैं।

Negative चीज़ों से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है उन बातों को भूल जाना जब हमारे साथ कुछ गलत हुवा हो। जब भी आपके mind में past की कोई negative बात आये तो खुद से बस एक मंत्र बोलिये ‘जो बीत गयी सो बात गयी’ और अपना focus negative thinking से positive thinking की तरफ shift कर लीजिये। अपनी लाइफ में उन चीज़ों को ज्यादा importance देने को कोशिश कीजिये जो आपके positive और happy रखती हैं।

आपको हमारी ये पोस्ट (असली प्रेरणा देने वाली एक छोटी सी कहानी – Life changing motivational story) कैसी लगी comment section में जरूर बताएं। ऐसी और भी प्रेरणादायक कहानियां और प्रेरणादायक स्पीचस पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें रहें।

Leave a Comment