रामायण से जुड़ी एक छोटी सी प्रेरणादायक कहानी -motivational story from Ramayan

hindi motivational story from Ramayan – बुराई पर अच्छाई की जीत की एक ऐसी कहानी जिसके बारे में हम सभी जानते हैं। दोस्तों वैसे तो रामायण में बताई गयी हर चीज़ हमे कुछ ना कुछ सिखाती है।

लेकिन आज रामायण से जुड़ी इस छोटी सी मोटिवेशनल कहानी के जरिये हम आपको उन तीन ज्ञान की बातों के बारे में बताएंगे जो स्वयं लंकापति रावण ने अपनी मृत्यु के समय, लक्ष्मण को बताई थी। ये तीन बातें आज भी हम सभी के लिए जानना और समझना बहुत जरूरी है।

रावण जो की स्वयं एक परम ज्ञानी था, लेकिन अपने घमंड और शक्ति की वजह से उसने वो काम कर दिया जो उसे नहीं करना चाहिए था और वही एक काम उसकी मृत्यु का कारण बना। रावण बुराई का एक प्रतिक था लेकिन उसमे ज्ञान की कोई कमी नहीं थी, जिसके चलते उसने लक्ष्मण को तीन बातों के बारे में बताया जो हम सभी के लिए जाना जरूरी है। इस short motivational story in hindi के जरिये हम उन तीनो बातों के जानेंगे और समझेंगे।

रावण की सीख – A short hindi motivational story from Ramayana

श्री राम द्वारा मारे गए तीर की वजह से जमीन पर पड़ा रावण जिस समय अपनी अंतिम साँसे ले रहा था तो उस वक्त श्री राम ने लक्ष्मण से कहा की रावण एक महा ज्ञानी पंडित है। उसके जैसे ज्ञान इस संसार में किसी के पास नहीं है। तुम उसके पास जाओ और जो भी ज्ञान वो दे उसे प्राप्त करो। [Also Read- Value of Time (Motivational Story),  इच्छाओं का कोई अंत नहीं (Motivational Story)

short motivational story in hindi,motivational story from ramayan, ramayana motivational story, motivational kahani choti si,ramayan story
Short motivational story from Ramayana

राम के कहने पर लक्ष्मण, रावण के पास गए। जमीन पर पड़ा रावण अपनी अंतिम सांसे ले रहा था और लक्ष्मण जाकर उसके सर के पास खड़े हो गए और बोले, “ हे रावण तुम बहुत ज्ञानी हो अपने आखिरी समय में मुझे कुछ ज्ञान की बातें बता कर जाओ।” 

रावण ने लक्ष्मण की तरफ देखा और उससे मुँह फेर लिया।

लक्ष्मण ने एक बार फिर यही प्रश्न किया लेकिन रावण ने लक्ष्मण की तरफ देखा भी नहीं। रावण के इस व्यवहार को देखकर लक्ष्मण को गुस्सा आ गया और वो श्री राम के पास गए और जाकर सारी बात उन्हें बताई।

लक्ष्मण की बात सुनकर श्री राम बोले, “गुरु से शिक्षा उनके पैरों के पास बैठकर ली जाती है ना की उनके सर के सामने खड़े रहकर।”

राम की बात सुनकर लक्ष्मण, रावण के पैरों के पास बैठ गए। जिसके बाद रावण ने उन्हें ज्ञान की वो ३ बातें बताई जो सिर्फ लक्ष्मण के लिए ही नहीं बल्कि आज भी हम सभी के लिए जानना बहुत जरुरी है।

पहली बात जो रावण ने लक्ष्मण को बताई, “किसी भी शुभ काम को करने में कभी देरी नहीं करनी चाहिए, कोई भी अच्छा काम जितनी जल्दी हो सके उसे कर देना चाहिए और बुरे काम को हमेसा टालते रहना चाहिए।”

दूसरी बात जो रावण ने लक्ष्मण को बताई, “अपने शत्रु (enemy) या प्रतिद्वंदी (competitor) को कभी भी कमजोर नहीं समझना चाहिए।”

[Also Read- अपनी समस्याओं से बाहर कैसे निकलें, जिंदगी में काम आने वाली 7 प्रेरणादायक बातें]

तीसरी बात जो रावण ने लक्ष्मण को बताई, “अपने जीवन की ऐसी गुप्त (secret) बातें जिससे आपको भविष्य में परेशानी हो वो बातें कभी किसी को नहीं बतानी चाहिए फिर चाहे वह आपका भाई ही क्यों ना हो।”

इस प्रेरणादायक कहानी से मिलने वाली सीख –

दोस्तों यह तीन ज्ञान की बातें आज भी हम सभी के लिए बहुत जरुरी हैं हमें अच्छे और सही कामों को करने में कभी भी देरी नहीं करनी चाहिए और बुरा तो कभी करना ही नहीं चाहिए। अच्छे काम को करने का नतीजा हमेशा अच्छा मिलता है लेकिन गलत काम करने को नतीजा हमेसा गलत की होता है। कभी कभी हमारे गलत काम की हमारे अंत का कारण बन जाते हैं। रावण के अंत का कारण भी उसे गलत और बुरे काम ही थे।

Business, sports, study या फिर निजी जिंदगी में हमे कभी भी अपने प्रतिद्वंदी (competitor) या अपने शत्रु (enemy) को खुद से कम नहीं समझना चाहिए। हमारा प्रतिद्वंदी (competitor) हमारा दुश्मन नहीं होता लेकिन अगर हमे उससे आगे बढ़ना है तो हमे हमेशा ये याद रखना चाहिए की वो भी हमसे आगे निकल सकता है,

जिंदगी में काम आने वाली बातें –

इसलिए हमेशा अपनी तैयारी पूरी रखें और ये ना सोचें की आपका competitors आपके सामने कुछ भी नहीं है। जो आता है सिर्फ आपको ही आता है। जो कुछ आप कर सकते हैं वो कभी नहीं कर सकता। इसके अलावा कभी ऐसा कोई काम ना करें जिसकी वजह से आपकी किसी के साथ दुश्मनी हो जाए।

[Also Read- ब्रेकअप से कैसे बाहर निकलें]

साथ ही अपने राज (secrets) कभी किसी को नहीं बताने चाहिए। कुछ बातें ऐसी होती हैं जो ज्यादा फ़ैल जाएँ तो उससे हमारी जिंदगी में बहुत बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए ऐसी बातें जो आप नहीं चाहते ही हर किसी को पता चले तो उन्हें हमेशा secret ही रखें।

ताकि भविष्य में आपको उनके फैलने का डर ना हो। साथ ही कई बार दूसरे भी हम पर भरोसा करके हमे अपने कुछ secrets बता देते हैं तो उन्हें भी आप किसी को ना बताएं। और कोशिश हमेशा ये करें की जिंदगी में कुछ ऐसा गलत काम ना करें जिसको छुपाने की जरूरत पड़ जाए।

आई होप ये तीन ज्ञान की बातें आपके काम आएं और इस छोटी सी शार्ट मोटिवेशनल स्टोरी से आपको कुछ अच्छा सीखने को मिला हो। ऐसी ही और भी prernadayak hindi stories के लिए हमसे जुड़ें रहें। इस short motivational story from ramayan को share जरूर करें। 

Leave a Comment