बिना गुरु ज्ञान नहीं मिलता – short motivational story for students

motivational story for students- हर किसी की जिंदगी में गुरु का अपना एक अलग महत्व होता है। हमे अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए किसी गुरु या किसी आदर्श व्यक्ति की जरूरत पड़ती ही है। गुरु यानि ऐसा कोई व्यक्ति जो हमे चीज़ों को समझा सके और जिंदगी में सही रास्ते पर चलना सिखा सके। गुरु का महत्व सिर्फ हमारी पढ़ाई से नहीं है। हमे पढ़ाने वाला टीचर और जिंदगी में कामयाब बनाने वाला टीचर दोनों अलग अलग हो सकते हैं।

विद्यार्थी जीवन में जिस तरह किताबों को समझाने को वाला गुरु हमारे पास होता है, उसी तरह जीवन में सफलता पाने के लिए भी हमे किसी ना किसी को अपना गुरु मानना पड़ता है। ताकि हम उस आदर्श व्यक्ति को follow करे और उसके जीवन और गलतियों से सबक लेकर खुद के जीवन को आगे बढ़ाएं। बहुत से सफल लोग किसी का ना किसी व्यक्ति की बातों को follow जरूर करते हैं।

motivation for students in hindi

लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी ही असफलताओं से सीखकर खुद को आगे बड़ा लेते हैं। लेकिन ऐसा हर व्यक्ति नहीं होता। हमे गुरु की जरूरत और उनके महत्व को समझना जरूरी है। आज की इस प्रेरणादायक कहानी के जरिये हम आपको जीवन में गुरु का महत्व बताएंगे और साथ इस बारे में भी बताएंगे की किस तरह गुरु बिना ज्ञान नहीं मिलता। (Also Read-8 Best Short Inspirational Stories )

ये कहानी सिर्फ students के लिए नहीं बल्कि हम सभी के लिए है क्यूंकि कभी जब हमे कुछ चीज समझ में नहीं आती तो हम उस वक्त किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ़ते हैं जो हमे हमारी परेशानी का हल दे सके या हमे कुछ समझा सके। उस वक्त वही इंसान हमारा गुरा या फिर हमारा आदर्श (Idol) बन जाता है। तो इस तरह कोई student हो या फिर कोई और, हम सभी को गुरु की जरूरत पड़ती है।

बिना गुरु ज्ञान नहीं मिलता – short motivational story for students in hindi

student ke liye motivational story,विद्यार्थियों के लिए प्रेरक प्रसंग,motivation for students in hindi,विद्यार्थी के लिए प्रेरणादायक कहानी
Students ke liye prernadayak kahani

एक बार एक लड़का घोड़ों की रेस की देखने गया और वहां दौड़ते हुवे घोड़ों को देखर वो उनके प्रति इतना ज्यादा आकर्षित हो गया की उसने भी एक घुड़सवार (horse rider) बनने की सोच ली। लेकिन उसे घुड़सवारी के बारे में कुछ भी नहीं पता था। एक दिन वो लड़का अपने स्कूल की लाइब्रेरी में गया और उसने वहां से एक बुक निकाली, जिसका title था, “ How to ride a horse”.

एक हफ्ते तक उस लड़के ने उस बुक अच्छी तरह से पड़ा और वो सारी जरूरी बातें और स्किल्स जान ली जो एक हॉर्स राइडर के लिए सीखना बहुत जरुरी होती हैं। जैसे की, घोड़े में कैसे बैठना है, उसकी लगाम को कब खींचना है, उसे रोकना कैसे है। (Also Read- कहाँ मिलेंगी खुशियां Motivational Story, जिंदगी में काम आने वाली 7 प्रेरणादायक बातें )

फिर एक दिन वो लड़का पास ही के एक अस्तबल (Stable) मैं गया। वहां पहुंचकर उसकी नजर कई सारे घोड़ों पर गयी और उसने वहां के मालिक से कहा की, “मैं एक हॉर्स राइडर हूँ। मैंने अभी अभी घोड़ा चलना सीखा है। आप मुझे घुड़सवारी (horse riding) के लिए एक अच्छा सा घोड़ा दे दीजिये।

उसकी बातें सुनकर वहां के मालिक ने घुड़सवारी (horse riding) के लिए उसे एक अच्छा सा घोड़ा लाकर दे दिया।

वो लड़का घोड़े पर चढ़ने की कोशिश करने लगा लेकिन जैसे ही वो घोड़े के ऊपर बैठा तो अचानक घोडा जोर से उछला और वो लड़का जमीन पर गिर गया। बहुत बार कोशिश करने के बाद भी वो लड़का उस घोड़े पर चढ़ ही नहीं पाया।

ये सब देख वहां के मालिक ने उस लड़के से पूछा की तुमने घुड़सवारी कहाँ से सीखी और तुम्हे सिखाने वाला कौन था…?

अपनी बेवकूफी छिपाते हुए वो लड़का बोला, “ये सब मैंने स्कूल की लाइब्रेरी में रखी एक book से सीखा।” 

घोड़ों का मालिक उसकी बात को सुनकर जोर से हस पड़ा और अपने घोड़े को लेकर वहां से चला गया।

प्रेरणादायक सीख जो हमे इस मोटिवेशनल स्टोरी फॉर स्टूडेंट्स से मिलती है:-

ये छोटी सी कहानी हमें यह बात सिखाती है की बिना गुरु के हमारा ज्ञान अधूरा है। गुरु ही हमें हमारे ज्ञान का सही अर्थ समझाता है। वो दिशा देता है की हमें अपने ज्ञान का उपयोग कैसे करना चाहिए। गुरु हम सब के जीवन में एहम भूमिका निभाते हैं क्यूंकि वो हमारी कमियों को पहचान कर उनमे सुधार करते हैं।

किसी भी काम को करने से पहले उस काम के बारे में जानकारी होना और किताबी ज्ञान होना बेशक जरूरी है लेकिन उस काम को हमे ठीक से समझा सके ऐसे व्यक्ति या गुरु का होना भी जरूरी है। सिर्फ चीज़ें को बारे में पता होना ही मायने नहीं रखता बल्कि चीज़ों का उपयोग कैसे होना है ये पता होना भी मायने रखता है, और यही जिंदगी की वो सीख होती है जो एक गुरु हमे सीखता है।

किताबे पढ़कर होशियार बनना आसान है लेकिन उन चीज़ों खुद ही बेहतर तरीके से समझ पाना मुश्किल है। इसलिए किसी भी नए काम को करने से पहले या कुछ नया सीखने से पहले उन लोगों की राय (advice) जरूर लें जो उस काम को करते आ रहे हैं क्यूंकि उस field में वही आपके गुरु हैं। जरुरी नहीं है की आप भी पहले गलती करें और तभी सीखें। दूसरों की गलतियों से सीखो और उन गलतियों को repeat मत करो।

दूसरी बात जो ये प्रेरणादायक कहानी हमे सिखाती है:-

लाइफ में practical करना बहुत जरूरी है, जब तक हम चीज़ों को खुद नहीं करेंगे तब तक हम उन्हें ठीक से सीख व समझ नहीं पाएंगे। किताबी knowledge के साथ साथ practical knowledge का होना भी बहुत जरूरी है। जब हम चीज़ें practically करते हैं तो हम उन्हें ज्यादा जल्दी सीखते हैं।

Practical work से हमारा confidence और knowledge दोनों ही increase होती है। प्रैक्टिकल करने से हम चीज़ों को जल्दी समझ पाते हैं और लम्बे समय तक याद भी रख पाते हैं। कोई भी जानकारी पड़ने से सिर्फ याद होती लेकिन उस जानकारी का practical करने से वो जल्दी समझ में आ जाती है। किसी भी चीज़ को समझना ज्यादा जरूरी है ना की उसके बारे में बेमतलब का ज्ञान रखना।

आई होप आपको इस motivational story for students (विद्यार्थी के लिए प्रेरणादायक कहानी) से कुछ अच्छी और प्रेरणादायक सीख मिली हो। ऐसी और भी stories और motivational speeches पड़ने के लिए इस पेज से जुड़ें रहे। इस मोटिवेशन कहानी share करना ना भूलें।

Leave a Comment