Sandeep Maheshwari – Real Life Success Inspirational Story

मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर, मॉडल और फोटोग्राफर संदीप माहेश्वरी की एक अलग पहचान है। संदीप ने अपने मोटिवेशनल सेमिनार से कई लोगों को प्रेरित किया। संदीप माहेश्वरी की मोटिवेशनल वीडियो आप यू-ट्यूब में आसानी से देख सकते है। साथ ही आपको ये जानकार हैरानी होगी कि संदीप माहेश्वरी के नाम सबसे ज्यादा फोटो खींचने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।

Sandeep Maheshwari आज के युवाओं को उनके सपने पूरे करने के लिए प्रेरणा देते हैं, और जो व्यक्ति बहुत ज्यादा निराश हो चुका है वो संदीप माहेश्वरी के सेमिनार से उभर सकता है। लेकिन Sandeep Maheshwari आज जिस मुकाम पर है वहां तक पहुँचने के लिए उन्होने बहुत struggle किया है। उनकी सफलता के पीछे कई सारी असफल कोशिशों है।

जो आज हम आपको sandeep maheshwari life story के जरिये बताएँगे। संदीप माहेश्वरी की सफलता की कहानी आज के युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है। sandeep maeshwari real life success inspirational story जरिये आप ये जान पाएंगे की किस तरह कई असफलताओं और नाकामियों के बाद भी किस तरह हम सफलता पा सकते है।

संदीप माहेश्वरी ने कभी हार नहीं मानी और शुरुवात में उन्होंने बहुत सारे काम किये लेकिन किसी में उन्हें ख़ास सफलता नहीं मिली। कहते है ना की मेहनत करने वाले के हाथ कभी खाली नहीं रहते और उनके साथ भी कुछ ऐसा ही वा और ये बात आज आप उनकी इस inspirational story in hindi के जरिये जानेगे। आइये जानते है संदीप माहेश्वरी के जीवन से जुडी वो बातें जो हमें कभी ना रुकने और लाइफ में हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है।

sandeep maheshwari life story, sandeep maheshwari success story, motivational speaker sandeep maheshwari
Sandeep Maheshwari Inspirational Story

Early Life Story of Sandeep Maheshwari :-

मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे संदीप के पिता का एलुमिनियम का बिज़नेस था। लेकिन जब संदीप कक्षा 10वीं में पढ़ते थे तो किसी कारणवश उनके पिता का उनके पार्टनर के साथ किसी बात पर झगड़ा हो गया और झगड़ा इतना बढ़ गया कि संदीप के पिता ने काम छोड़ दिया और इससे संदीप के परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने लगी। इस स्थिति से उभरने के लिए उन्होंने कई छोटे-छोटे काम किया लेकिन सिर्फ निराशा ही हाथ लगी और उनके पिता भी परेशान रहने लगे जिससे संदीप को काफी तकलीफ हुई।

परेशान होकर एक दिन वो एक सेमिनार में चले गए जहाँ उन्होंने देखा कि एक 21 साल का लड़का 2 लाख रुपए महीना कमाता है। तभी उनके मन में ख्याल आया कि अगर ये कमा सकता है तो मैं क्यों नहीं ? इसके साथ ही उनके मन में मॉडलिंग करने का ख्याल आया। उन्होंने कई सारी एड एजेंसियों से ट्रेनिंग ली लेकिन वह मॉडलिंग में सफल न हो सके लेकिन फिर उन्होंने मॉडल्स की फोटोग्राफी करने का फैसला लिया।

उन्होंने कम कीमत में मॉडल्स की पोर्टफोलियो बनाना शुरू कर दिया लेकिन इस बिज़नेस में भी वो नाकाम रहें लेकिन फिर उन्होंने फोटोग्राफी में ही कुछ अलग करने की सोची। संदीप ने 12 घंटों में 1000 मॉडल्स के साथ 10000 फोटो खींचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। इस कारनामे के साथ ही लोग उन्हें जानने लगे।

कुछ समय बाद उन्होंने फोटोग्राफी भी छोड़ दी और एक कंपनी में जॉब करने लगे। इस कंपनी में उन्हें 1 लाख रुपए महीना तो मिलता था लेकिन उन्हें सुकून नहीं मिल रहा था। कुछ समय बाद नौकरी छोड़ दी और अपने एक दोस्त के साथ मिलकर एक कंपनी शुरू की, लेकिन पैसो की कमी की वजह से वह कंपनी भी 6 महीनों में बंद हो गयी।

इस स्थिति में किसी भी आम इंसान का टूटना लाज़मी हैं इतनी सारी असफलताएं किसी भी इंसान को निराश कर सकती है। लेकिन संदीप किसी और मिटटी के ही बने थे उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और मार्केटिंग पर बुक लिखनी शुरू कर दी लेकिन हुआ वही जो अब तक होता आ रहा था फिर से असफलता।

Sandeep Maheshwari Inspirational Story:-

अंत में संदीप माहेश्वरी ने फिर से फोटोग्राफी के field में जाने का निर्णय लिया और उन्होंने imagesbazaar.com नाम की एक ऑनलाइन साइट बनायीं। और इस कंपनी ने उनकी जिंदगी बदल दी। आज की तारीख में इस वेबसाइट में 10 लाख से भी ज्यादा तस्वीरे हैं और इसके 45 देशों में करीब 7000 क्लाइंट है।

इस website में आप photo खरीद व बेच सकते हैं। संदीप माहेश्वरी ने imagesbazaar.com की शुरुवात 26 साल की उम्र में की थी और आने वाले 3 वर्षों में यानि की 29 साल की उम्र में ही वो भारत के famous businessman की list में गिने जाने लगे। फोटोग्राफी के अलावा वो एक मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर भी है।

अपने जीवन के संघर्ष के बाद उन्होंने जो सफलता हांसिल की है, वो अपने आप एक प्रेरणादायक कहानी है। वो आज देश के कई हिस्सों में मोटिवेशनल स्पीच देते हैं। और उनकी स्पीच सुनने काफी संख्या में लोग आते हैं। संदीप की स्पीच लोगों में सकारात्मकता और जोश भर देती हैं। संदीप के जीवन की कहानी भी किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं।

सीख जो हमे इस real life inspirational story से मिलती है:-

ये सफलता की कहानी सीखाती है की हमे कभी भी life में जल्दी हार नहीं मान लेनी चाहिए। किसी काम में fail होने का मतलब ये नहीं होते की आगे भी हम fail ही होते रहें। कोशिश और लगातार मेहनत करने से हमे सफलता मिल ही जाती है। बस हमे कोशिश करना नहीं छोड़ना चाहिए। जब तक हम चीज़ें try नहीं करेंगे, तब तक हमे results भी नहीं मिलेंगे।

Failure हर किसी की life का एक हिस्सा है और इससे कोई नहीं बच सकता। लेकिन जो लोग अपने failure सीखते हैं वो हमेशा सफल होता हैं। हमे अपने failure से कभी डरना नहीं है बल्कि एक नई उम्मीद लेकर उस failure के साथ आगे बढ़कर एक कोशिश करनी है। और सफलता हमारे क़दमों में होगी।

आई होप आपको sandeep maheshwari inspirational story से कुछ प्रेरणादायक सीख मिली होगी। ऐसी और भी सफलता की प्रेरणादायक Stories पड़ने के लिए इस ब्लॉग के साथ जुड़ें रहें। इस स्टोरी शेयर जरूर करें।

Leave a Comment