55+ सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक सुविचार हिंदी में – Prernadayak suvichar in hindi

prernadayak suvichar in hindi – अच्छे विचार और अच्छी बातें जिस तरह हमारे जीवन को अच्छा और बेहतरीन बनाती हैं उसी तरह प्रेरणादायक सुविचार हमारी सोच को हमेशा प्रेरित रखते हैं। प्रेरणादायक विचार हमारी personality और हमारे नज़रिये को और बेहतर करते हैं। कहते हैं की अच्छे कर्म करने के लिए अच्छी सोच का होना जरूरी है, इसी तरह अच्छी सोच होने के लिए अच्छे विचार या अनमोल विचार को पड़ना भी जरूरी है।

आज इस पोस्ट में हम आपके लिए ऐसे ही 55+ सुविचार इन हिंदी और anmol suvichar with images लेकर आये हैं। इन hindi motivational quotes को एक बार जरूर पढ़ें और इन प्रेरणादायक विचारों से मिलने वाली सीख को हमेशा याद भी रखें।

सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक सुविचार हिंदी में – Anmol Suvichar with images

1- गुजरी हुई जिंदगी को कभी याद ना कर; तकदीर में जो लिखा है उसकी फरियाद ना कर। जो होना है वो होकर रहेगा, तू कल की फिकर में आज की हंसी बर्बाद ना कर। हंस मरते हुए भी गाता है और मोर नाचते हुए भी रोता है। ये जिंदगी का फंडा है यार, दुखो वाली रात नींद नहीं आती और खुशी वाली रात कौन सोता है।

suvichar,suvichar in hindi,suvichar images,suvichar hindi,हिंदी सुविचार
Suvichar quotes image – 1

2- किसी ने क्या खूब कहा है, “सोच बदलो सितारे बदलेंगे, नज़र बदलो नज़ारे बदलेंगे; कश्ती क्या बदलते हो यारों, बदलना है तो लहरों को बदलों, किनारे अपने आप बदलेंगे।”

3- खुशियां मिल ही जाएँगी एक दिन, रोते-रोते ही सही; कमजोर दिल के है वो, जो हंसने की सोचते ही नहीं; पुरे होंगे हर वो ख्वाब जो देखे है तूने अँधेरी रातों में; नासमझ तो वो है; जो डर से पूरी रात सोते ही नहीं।

4- किसी ने क्या खूब लिखा है…
प्यास लगी थी गजब की मगर पानी में जहर था; पीते तो मर जाते और ना पीते तो भी मर जाते।
बस यही दो मसले जिंदगीभर हल ना हुए; ना नींद पूरी हुई, ना ख्वाब मुकम्मल हुए।
वक़्त ने कहा- काश थोड़ा और सब्र होता; सब्र ने कहा….काश थोड़ा और वक़्त होता
शिकायते तो बहुत है तुझसे ऐ जिन्दगी, पर चुप इसलिये हूँ कि, जो दिया है तूने वो भी बहुतो को नसीब नहीं होता।

5- सबको हँसाना, लेकिन कभी किसी पर हसना मत; सबके दुख बाटना, लेकिन कभी किसी को दुखी करना मत; सबकी राह में दिया जलाना, लेकिन कभी किसी का दिल जलाना मत क्यूंकि जीवन की रीत यही है जैसा बोओगे वैसा ही पाओगे।

suvichar,suvichar in hindi,suvichar images,suvichar hindi,हिंदी सुविचार
Suvichar quotes image – 2

6- धीरे धीरे उम्र कट जाती है; जीवन यादों की पुस्तक बन जाती है।
कभी किसी की याद बहुत तड़पाती है; और कभी यादों के सहारे जिंदगी कट जाती है।
किनारों पे सागर के खजाने नहीं आते; फिर जीवन में दोस्त पुराने नहीं आते।
जी लो इन पलों को हँस कर दोस्त; फिर लौट कर दोस्ती के जमाने नहीं आते।

7- छोड़ दीजिए – prernaadayak suvichar in hindi

एक दो बार समझाने से कोई नही समझ रहा है, तो सामने वाले को समझाना छोड़ दीजिए,
बड़े होने पर अगर बच्चे खुद फैंसले लेने लगें, तो उनके पीछे लगना छोड़ दीजिए।

गिने चुने लोगो से आपके विचार मिलते है मगर एक दो से नहीं मिलते तो उन्हें छोड़ दीजिए,
एक उम्र के बाद कोई आपको ना पूछे या कोई पीठ पीछे आपके बारे में गलत कहे, तो दिल पे लेना छोड़ दीजिए।

अपने हाथ में कुछ भी नही है, ये अनुभव आने पर भविष्य की चिंता करना छोड़ दीजिए।
इच्छा और क्षमता में बहुत फर्क पड़ रहा है, तो खुद से अपेक्षा करना छोड़ दीजिए।

हर किसी का जीवन अलग, कद, रंग सब अलग है, इसलिए दूसरों से तुलना करना छोड़ दीजिए
बढ़ती उम्र में जीवन का आनंद लीजिए, रोज जमा और खर्च करने की चिंता करना छोड़ दीजिए।

अच्छा लगे तो ठीक, ना लगे तो हल्के में लेकर छोड़ दीजिए।

Also Read- जिंदगी बदलने वाली 5 प्रेरणादायक हिंदी कहानियां, जिंदगी को बेहतर बनाने वाली 5 प्रेरणादायक बातें

8- अच्छे के साथ अच्छे बनें पर बुरे के साथ बुरे नहीं। क्योंकि हीरे से हीरा तो तराशा जा सकता है लेकिन कीचड़ से कीचड़ साफ नहीं किया जा सकता। कोई मेरा बुरा करे वो कर्म उसका, मैं किसी का बुरा न करू यह धर्म मेरा।

suvichar,suvichar in hindi,suvichar images,suvichar hindi,हिंदी सुविचार
Suvichar quotes image – 3

Kuch Sachchi Baaten – motivational suvichar qutotes

9- परिवार और समाज दोनों ही बर्बाद होने लगते है, जब समझदार मौन रहते है और नासमझ बोलने लगते है।

10- बुरा हो वक़्त तो सब आजमाने लगते हैं, बड़ों को भी छोटे आँखे दिखाने लगते है…कभी जाकर देखना नए अमीरों के घर पर, हर एक छोटी सी चीज की कीमत बताने लगते हैं।

11- मुसीबतें रूई से भरे थैले की तरह होती हैं; देखते रहोगे तो बहुत भारी दिखेगी और उठा लोगे तो एकदम हल्की हो जाएंगी। होती हैं गलतियाँ हर एक से मगर कुछ जानते नहीं और कुछ मानते नहीं। अच्छे लोगों का हमारी जिन्दगी में आना हमारा सौभाग्य है और उन्हें संभालकर रखना हमारी योग्यता।

12- खामोशी किसी इंसान की कमज़ोरी नहीं, उसका बड़प्पन होता है वरना जिसको सहना आता है, उसको कहना भी आता है। हद से ज्यादा खुशी और हद से ज्यादा गम कभी किसी को मत बताओ, क्योंकि जिंदगी में लोग हद से ज्यादा खुशी पर नजर और हद से ज्यादा गम पर नमक जरूर लगाते है।

suvichar,suvichar in hindi,suvichar images,suvichar hindi,हिंदी सुविचार
Suvichar quotes image – 4

13- अगर कोई आपकी उम्मीद पर जीता है, तो आप भी उसके यकीन पर खरा उतरिए; क्योंकि इंसान उसी से उम्मीद रखता है जिसको वह सबसे करीब मानता है। सबको उसी तराजू में तोलिए जिसमें खुद को तोलते हो, फिर देखना लोग उतने भी बुरे नहीं हैं जितना आप उन्हें समझते हो।

**प्रेरणादायक सुविचार इन हिंदी**motivation vichar**

14- आंसू जता देते है, दर्द कैसा है, बेरूखी बता देती है, हमदर्द कैसा है।
घमण्ड बता देता है, पैसा कितना है। संस्कार बता देते है, परिवार कैसा है।
बोली बता देती है, इंसान कैसा है। बहस बता देती है, ज्ञान कैसा है।
ठोकर बता देती है, ध्यान कैसा है। नजरें बता देती है, सूरत कैसी है।
स्पर्श बता देता है, नीयत कैसी है। और वक़्त बता देता है, रिश्ता कैसा है।

15- पैर में कीचड़ लग जाये तो पानी के पास जाना चाहिए, मगर पानी को देखकर कभी कीचड़ में नही जाना चाहिए, इसी तरह…अगर जिन्दगी में बुरा समय आ जाये..तो पैसों का उपयोग करना चाहिए, मगर पैसों को देखकर कभी भी बुरे रास्ते पर नही जाना चाहिए।

Also Read- कामयाब बनना हैं तो एक बार ये जरूर पढ़ें, रामायण से जुड़ी एक छोटी सी प्रेरणादायक कहानी

16 – किसी ने क्या खूब कहा है… मुसीबत आये तो ये मत सोचना की अब कौन काम आएगा। बस ये देखना की अब कौन साथ छोड़ कर जाएगा। दुआएं कभी रद्द नहीं होती जनाब, बस बेहतरीन वक्त पे कबूल होती हैं। आगे बढ़ने वाले कभी किसी को नीचे नहीं गिराते, और दूसरो को नीचे गिराने वाले वाले कभी आगे नहीं बढ़ते।

सुविचार हिंदी,hindi mein suvichar,suvichar hindi me,सुविचार हिंदी मे
Suvichar quotes image – 5

17- काँटों की रंजिश फूलों से निकाला ना कीजिये, किसी बेगुनाह पर कीचड़ उछाला ना कीजिये। किस्मत में लिखा होगा अँधेरा, तो अँधेरा ही मिलेगा, बस घर किसी और का जला के उजाला ना कीजिये।

powerful motivational quotes in hindi | Best Suvichar Quotes

18- देर से बनो पर जरूर कुछ बनो, क्योंकि लोग वक्त के साथ खैरियत नहीं हैसियत पूछते हैं.

19- मुश्किलें दिल के इरादें आज़माती है, सपनो के परदे निगाहों से हटाती है; हौसला मत हार गिर कर ऐ मुसाफिर, ठोकरें ही इंसान को चलना सिखाती है।

20- कुछ कर के दिखा दिया, की काम बहुत हैं इस जहाँ मैं जीतने वाले मुक़ाम बहुत हैं; मुकम्मल शख्स वही जो दुनिया को बदल डाले, वार्ना रोज़ मर मिटने वाले नाम बहुत हैं।

21- दान करने से रुपया जाता है, “लक्ष्मी” नहीं। घड़ी बंद करने से घड़ी बंद होती है, “समय” नहीं। झूठ छुपाने से झूठ छुपता है, “सच” नहीं। माना दुनियाँ बुरी है, सब जगह धोखा है; लेकिन हम तो अच्छे बने, हमें किसने रोका है। रिश्ते कैसे भी हों निभाने जरूरी हैं क्यूंकि रिश्ते मौके के नहीं भरोसे के मोहताज होते हैं।

सुविचार हिंदी,hindi mein suvichar,suvichar hindi me,सुविचार हिंदी मे
Suvichar quotes image – 6

22- सहारे इंसान को खोखला कर देते है और उम्मीदें कमज़ोर कर देती हैं। अपनी ताकत के बल पर जीना शुरू कीजिए, आपका आपसे अच्छा साथी और हमदर्द कोई नही हो सकता।

23- शब्द भी एक भोजन है शब्द का भी एक स्वाद है बोलने से पहले चख लीजिए स्वयं को अच्छा ना लगे तो दूसरों को मत परोसिये.

24- किसी ने क्या खूब कहा है..किसी के घर जाओ तो अपनी ‘आंखो’ को इतना काबू में रखो कि उसके ‘सत्कार’ के अलावा उसकी ‘कमियां’ न दिखे और जब उसके घर से निकलो तो अपनी ‘जुबान’ काबू में रखो ताकि उसके घर की ‘इज्जत’ और ‘राज’ दोनो सलामत रहे।

सुविचार हिंदी,hindi mein suvichar,suvichar hindi me,सुविचार हिंदी मे
Suvichar quotes image – 7

25- दुनिया में दान जैसी कोई संपत्ति नहीं लालच जैसा कोई रोग नहीं, अच्छे स्वाभाव जैसा कोई आभूषण नहीं और संतोष जैसा और कोई सुख नहीं।

Also Read- कल की नहीं अपने आज की सोचो, इच्छाओं का कोई अंत नहीं (Motivational Story), 5 best motivational speeches

26- ना जाने कितने दुख कमाता है एक बाप औलाद की एक खुशी खरीदने के लिए फिर उसी औलाद के महल मे एक कोना नही मिलता माँ-बाप के ठहरने के लिए।

27- ना तुम अपने आप को गले लगा सकते हो, ना ही तुम अपने कंधे पर सर रखकर रो सकते हो। एक दूसरे के लिये जीने का नाम ही जिंदगी है इसलिये वक़्त उन्हें दो जो तुम्हे दिल से चाहते है, रिश्ते पैसो के मोहताज़ नहीं होते क्योकि कुछ रिश्ते मुनाफा नहीं देते पर जीवन अमीर जरूर बना देते हैं।

suvichar,suvichar in hindi,suvichar images,suvichar hindi,हिंदी सुविचार
Suvichar quotes image – 8

28- कभी कभी दिमाग कहता है कि लोगों के साथ वैसा ही व्यवहार करूँ जैसा वो हमारे साथ करते है, लेकिन फिर दिल कहता है की अगर हम भी उनके जैसे बन गए तो उनमें और हम में फर्क क्या रह जाएगा।

29- जंगल में हर रोज सुबह होने पर हिरण सोचता है कि मुझे शेर से तेज भागना है, और शेर हर रोज सुबह उठकर सोचता है कि मुझे हिरण से तेज भागना है, वरना मैं भूखा मर जाऊँगा। आप शेर हो या हिरण उससे कोई मतलब नही है, अगर आपको अच्छी जिंदगी जीनी है तो, हर रोज भागना पड़ेगा। संघर्ष के बिना कुछ भी नहीं मिलता है।

Best प्रेरणादायक सुविचार | सुविचार इन हिंदी

30- मीठा हर तरह से नुकसान से दायक होता है चाहे वह मिठाई हो, या मीठा बोलने वाले लोग। तीखा या कडवा व्यक्ति हमेशा सही होता है, थोडी देर बुरा जरूर लगता है लेकिन परिणाम सुखद होता है। उन लोंगों से हमेशा बचिए, जो सामने आपकी तारीफ और पीठ पीछे चुगली करते हैं।

31- मौत की गाड़ी में जिस दिन सोना होगा, न कोई तकिया न बिछौना होगा; साथ होंगी दोस्ती की यादें, और एक शमशान का कोना होगा और वहां लिखा होगा ‘मंज़िल तो तेरी यही थी, बस ज़िन्दगी गुज़र गई आते-आते; क्या मिला तुझे दुनिया से, अपनों ने ही जला दिया जाते-जाते।’

suvichar,suvichar in hindi,suvichar images,suvichar hindi,हिंदी सुविचार
Suvichar quotes image – 9

32- कभी भी ये मत सोचिये कि आप कुछ भी नही है। कभी ऐसा भी मत सोचिये की आप ही सब कुछ है। पर हमेशा ये सोचिये की आप कुछ तो है, जो सब कुछ कर सकते है।

33- तीन उत्तम विचार- प्रथम विचार : रिश्ते चाहे कितने ही बुरे हो, उन्हें कभी भी तोड़ना नहीं क्योकि; पानी चाहे कितना भी गंदा क्यों न हो, वो प्यास नहीं बुझा सकता किंतु आग तो अवश्य बुझा सकता है।

द्वितीय विचार : एक छोटी सी चींटी आपको पैर में काट सकती है, पर आप उसके पैर में नहीं काट सकते। अतः जीवन में किसी को छोटा ना समझे क्योंकि वह जो कर सकता, शायद आप ना कर पाये।

तृतीय विचार : जब कुछ सेकंड की मुस्कराहट से तस्वीर अच्छी आ सकती है, तो हमेशा मुस्करा कर जीने से जीवन अच्छा क्यों नहीं हो सकता। अतः सदैव प्रसन्न रहिये और मुस्कुराते रहिये।

34- सबसे सुंदर बात – कोई भी मनुष्य किस बात को, किस प्रकार से समझता है। यह उसकी मानसिकता तय करती है। कोई दूसरों की थाली में से भी छीन कर खाने में अपनी शान समझता है तो कोई अपनी थाली में से दूसरों को निवाले खिला कर संतुष्ट होता है। सारा खेल संस्कारों, समझ, और मानसिकता का है लेकिन एक बात तो तय है कि छीन कर खाने वालों का कभी पेट नहीं भरता और बाँट कर खाने वाले, कभी भी भूखे नहीं रहते।

35- आज के युग की दास्तान : बड़े घर, परिवार नहीं; ज्यादा पढाई, तमीज नहीं; महंगी दवाई, सेहत नहीं; बौद्धिक स्तर ऊँचा, भावना नहीं; ज्ञान अच्छा, अक्ल नहीं; प्रेम सम्बन्ध बहुत, सच्चा प्यार नहीं; सच्चा दोस्त नही सोशल पर दोस्त बहुत; इंसानियत नहीं, इंसान बहुत।

सुविचार हिंदी,hindi mein suvichar,suvichar hindi me,सुविचार हिंदी मे
Suvichar quotes image – 10

36- ज़िन्दगी जब देती है तो एहसान नही करती और जब लेती है तो लिहाज नही करती। दुनिया में दो ‘पौधे’ ऐसे हैं, जो कभी मुरझाते नही और अगर वो मुरझा गए तो, उसका कोई इलाज नहीं। पहला – निस्वार्थ प्रेम, और दूसरा – अटूट विश्वास।

37- क्यों रोते हो मन का ना होने पर जो लिखा है वो होकर रहेगा। एक रास्ता बंद करने से पहले भगवान 10 रास्ते खोल देते है। गर्मी के मौसम में पत्ते सूखने के बाद भी पंछी घोसला नहीं छोड़ते क्यूंकि वो भी जानते है फिर से बरसात आएगी और पेड़ पर नए पत्ते आएंगे। जो हुआ उसे भूल कर नई शुरुआत करो और याद रखो जिसका कोई नहीं होता उसका भगवान होता है।

38- जहाँ सर झुक जाए वहीँ ईश्वर का घर है, जहाँ हर नदी मिल जाए वही समुन्दर है; इस ज़िन्दगी में दर्द तो सब देते हैं जो दर्द समझे वही सच्चा हमसफ़र है।

39- कामयाब लोगों की चमक तो सभी को दिखाई देती है लेकिन उन्होंने कितने अंधेरे देखें हैं यह कोई नही जानता। यदि सपने सच ना हो तो तरीका बदलो सिद्धांत नही क्योंकि पेड़ हमेशा पत्तियाँ बदलते हैं जड़ें नहीं।

suvichar,suvichar in hindi,suvichar images,suvichar hindi,हिंदी सुविचार
Suvichar quotes image – 11

40- दीपक मिट्टी का है या सोने का यह महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि वो अंधेरे में प्रकाश कितना देता है यह महत्वपूर्ण है, उसी तरह मित्र गरीब है या अमीर यह महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि वो आपकी मुसीबत में कितना साथ देता है यह महत्वपूर्ण है।

41- संसार में केवल मनुष्य ही ऐसा एकमात्र प्राणी है, जिसे ईश्वर ने हंसने का गुण दिया है इसे खोईए मत। प्यार से बात कर लेने से, जायदाद कम नहीं होती है। इन्सान तो हर घर में पैदा होते हैं, बस इंसानियत कहीं-कहीं जन्म लेती है।

Anmol vichar Quotes | Suvichar Quotes Hindi | Anmol Vachan

42- पेड़ पर क्षमता से ज़्यादा फल लग जाएं तो उसकी डालियां टूटना शुरू हो जाती हैं, इंसान को औकात से ज़्यादा मिल जाए तो वह रिश्तों को तोड़ना शुरू कर देता है, नतीजा आहिस्ता आहिस्ता पेड़ अपने फल से वंचित हो जाता है और इंसान अपने रिश्तों से।

suvichar,suvichar in hindi,suvichar images,suvichar hindi,हिंदी सुविचार
Suvichar quotes image – 12

43- कमरा कितना भी साफ हो धूल तो हो ही जाती है, इंसान कितना भी अच्छा हो भूल तो हो ही जाती है। ज़िंदगी मे हर किसी को अहमियत देना मेरा स्वभाव है क्योंकि जो अच्छे होंगे वो साथ देंगे और जो बुरे होंगे वो सबक देंगे। जिंदगी जीने के लिए सबक और साथ दोनों जरुरी होता है।

44- घमंड और पेट जब ये दोनों बढ़तें हैं, तब इन्सान चाह कर भी किसी को गले नहीं लगा सकता। जिस प्रकार नींबू के रस की एक बूँद हज़ारों लीटर दूध को बर्बाद कर देती है उसी प्रकार मनुष्य का अहंकार भी अच्छे से अच्छे संबंधों को बर्बाद कर देता है।

45- कड़वी गोलियाँ चबाई नहीं जाती निगली जाती हैं। उसी प्रकार जीवन में भी धोखा, अपमान,असफलता जैसी कड़वी बातों को सीधे गटक जायें उन्हें चबाते रहेंगे, यानी याद करते रहेंगे तो जीवन कड़वा ही होगा।

suvichar,suvichar in hindi,suvichar images,suvichar hindi,हिंदी सुविचार
Suvichar quotes image – 13

46- इंसान को कभी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए क्योंकि पहाड़ों से निकली हुई नदी ने आज तक रास्ते मे किसी से पूछा नहीं कि समुंद्र कितनी दूर है।

47- छोटी-मोटी घटना से कभी हताश मत होईये, याद रखिये जो चंदन घिस जाता है, वह भगवान के मस्तक पर लगाया जाता है और जो नहीं घिसता वह सिर्फ जलाने के काम ही आता है।

48- यदि खेत में बीज ना डालें जाएं, तो कुदरत उसे घास-फूस से भर देती है, ठीक उसी तरह अगर दिमाग में सकारात्मक विचार ना भरे जाएँ तो नकारात्मक विचार अपनी जगह बना ही लेते है।

49 – जिसके पास जो होता है, वह वही बांटता है। सुखी सुख बांटता है, दुःखी दुःख बांटता है।
ज्ञानी ज्ञान बांटता है। भ्रमित भ्रम बांटता है। भयभीत भय बांटता हैं।

50- प्रकृति का नियम: आपको जीवन में जो भी मिले, उसे पचाना सीखो क्योंकि भोजन ना पचने पर, रोग बढ़ते हैं। पैसा ना पचने पर, दिखावा बढता है। बात ना पचने पर, चुगली बढती है। प्रशंसा ना पचने पर, अंहकार बढता है। निंदा ना पचने पर, दुश्मनी बढती है।

सुविचार हिंदी,hindi mein suvichar,suvichar hindi me,सुविचार हिंदी मे
Suvichar quotes image – 14

51- इस तरह ना कमाओ कि पाप हो जाए, इस तरह खर्चा ना करो कि कर्ज हो जाए; इस तरह ना खाओ कि मर्ज हो जाए, इस तरह ना बोलो कि क्लेश हो जाए; इस तरह ना सोचो कि चिंता हो जाए, इस तरह ना चलो कि देर हो जाए।

52- ‘चंदन’ से ‘वंदन’ ज्यादा शीतल होता है, ‘योगी’ होने के बजाय ‘उपयोगी’ होना ज्यादा अच्छा है; ‘प्रभाव’ अच्छा होने के बजाय ‘स्वभाव’ अच्छा होना ज्यादा जरूरी है। हँसता हुआ चेहरा आपकी शान बढ़ाता है मगर हँसकर किया हुआ कार्य आपकी पहचान बढ़ाता है।

53- “एक माटी का दिया है जो सारी रात अंधियारे से लड़ता है, तू तो भगवान का दिया है तू किस बात से डरता है; हथेली पर रखकर नसीब तु क्यों अपना मुकद्दर ढूँढता है, सीख उस समंदर से जो टकराने के लिए पत्थर ढूंढ़ता है।”

54- बहुत शानदार बात- “गाँव में नीम के पेड़ कम हो रहे हैं, घरों में कड़वाहट बढ़ती जा रही है; जुबान में मिठास कम हो रही है, शरीर में शुगर बढ़ती जा रही है ।
किसी महापुरुष ने सच ही कहा था की जब किताबें सड़क किनारे बिकेंगी और जुते कांच के शोरूम में, तब समझना की लोगों को ज्ञान की नहीं जूतों की जरूरत है।”

सुविचार हिंदी,hindi mein suvichar,suvichar hindi me,सुविचार हिंदी मे
Suvichar quotes image – 15

55- ख़ुश रहने के मूलमंत्र – “मन मिले जिससे, रिश्ता रखो उसी से; जहाँ क़द्र नहीं, वहाँ जाना नहीं; जो सुनता नहीं, उसे समझाना नहीं; जो पचता नहीं, उसे खाना नहीं; जो सत्य पर भी रूठे, उसे मनाना नहीं; जो नज़रों से गिर जाए, उसे उठाना नहीं; जीवन में तकलीफें आएं, घबराना नहीं; मौसम की तरह जो दोस्त बदले, उसे दोस्त बनाना नहीं।”

56- ‘बदलना’ तय है हर चीज़ का इस संसार में, बस कर्म अच्छे करते रहें। किसी का ‘जीवन’ बदलेगा, किसी का ‘दिल’ बदलेगा, और किसी के ‘दिन’ बदलेंगे।

57- बहुत खुश किस्मत होते हैं वे लोग जिन्हें ‘समय’ और ‘समझ’ एक साथ मिलती है, क्योंकी अक्सर ‘समय’ पर ‘समझ’ नही आती और जब ‘समझ’ आती है तो ‘समय’ हाथ से निकल जाता है।

सुविचार हिंदी,hindi mein suvichar,suvichar  in hinfi
Suvichar quotes image – 16

दोस्तों आपको ये Prernadayak suvichar in hindi कैसे लगे हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। प्रेरणादायक कहानियां और प्रेरणादायक स्पीच पढ़ने के लिए इस पेज को फॉलो जरूर करें।

Leave a Comment