Overconfidence – Latest Motivational Story in Hindi For Success

motivational story for success- हमारे अंदर confidence का होना बहुत जरूरी है लेकिन साथ ही ये भी ध्यान रखना जरूरी है की वक़्त के साथ हमारा confidence कहीं over-confidence में ना बदल जाये। सफल होने के लिए या फिर किसी काम को करने के लिए हमारे अंदर confidence का होना बहुत जरूरी है, बिना confidence के अगर हम किसी काम की शुरुवात करते हैं तो हम अक्सर उस काम में fail हो जाते हैं या फिर कोई बहुत बड़ी गलती कर देते है।

लेकिन कई बार situation ऐसी हो जाती है की हम बहुत ज्यादा confident भी हो जाते हैं जिसे over confidence भी कहा जाता है और ये over confidence भी हमारी हार का कारण बन सकता है। Over confidence के चक्कर में कई बार छोटी छोटी चीज़ों को ignore कर देते हैं जिसका खामियाज़ा हमे  बाद में भुगतना पड़ता है।

आज की इस story overconfidence motivational story for success के जरिये आप ये बात जानेंगे की किस तरह हमारा over confidence हमारी सफलता की राह में आ जाता है और हमे सफल होने से रोकता है। इस प्रेरणादायक कहानी का aim आपको confidence, low confidence और over confidence के बारे में motivate करना है।

ताकि आप जोश जोश में या फिर over confidence में आकर कभी ऐसी गलती ना करें जो आपको failure बना दे। इस short success motivational story in hindi को जरूर पढ़ें और समझें। इससे आपको over confidence से बचने में मदद मिलेगी और साथ ही आप ये जान पाएंगे की किस तरह over confidence हमारे लिए सही नहीं होता।

Overconfidence – short motivational story in hindi for success

ये कहानी है मोहन की, मोहन अपने गांव का एक बेहतरीन रेसर था। गांव में होने वाली सभी रेस मोहन जीत चुका था। जिस वजह से उसे खुद पर बहुत विश्वास था उसे हमेशा लगता था की कोई उसे हरा नहीं सकता और यह सच भी था क्यों की मोहन और लड़कों से काफी तेज और फुर्तीला था।

एक बार फिर गांव में Racing Competition रखा गया, हर बार की तरह इस बार भी सभी को जंगल से होकर गुजरना था। रेस शुरू होने से पहले सभी Racers को ये बोला गया की आप सभी जाकर रेसिंग ट्रैक को अच्छे से देख सकते हैं। मोहन उसी गांव का था और उसे सभी रस्ते अच्छे से मालूम थे। मोहन ने सोचा क्यों अपना Time Waste करना और वह रेस की तैयारी में लग गया।

( Also Read – Mark Zuckerberg Real Life Success Story )

Racing Competition वाला दिन आ गया, रेस शुरू हुई और हार बार की तरह इस बार भी मोहन सबसे तेज आगे निकल गया लेकिन कुछ दूर जाते ही मोहन का पैर फिसल गया और उसके पैर में मोच आ गयी। जंगल का ट्रैक गिला था, जिस पैर मोहन फिसल गया और थोड़ा ही देर में बांकी के रेसर उसी जगह को आराम से पार करके निकल गए क्यूंकि उन्होंने पहले ही उस ट्रैक को ठीक से चेक कर लिया था। इस बार मोहन की हार हुई और उसका Confidence भी चूर-चूर हो गया।

सीख जो हमे मोटिवेशनल स्टोरी फॉर सक्सेस से मिलती है…

ये छोटी सी मोटिवेशन कहानी हमे ये बात सिखाती है की भले ही आप अपनी life में बहुत successful हैं या किसी काम में आप बहुत ज्यादा perfect हैं लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की आपको उस field के बारे में सब कुछ पता है। किसी भी काम को करने से पहले, दूसरों की बातों पर भी ध्यान देना जरुरी है। आँख बंद करके लिया गया फैसला कभी कभी हमें मुँह के बल गिरा सकता है. दूसरों की बातों को ignore करना तब सही होता है जब किसी situation से आप निकल चुके होते हैं.

अगर काम नया हो या situation नयी हो और सामने warning का board भी लगा हो, तो जरुरी है की उस पर ध्यान दिया जाये। हम अक्सर over confidence की वजह से दूसरों की बातों और दूसरों की strength को ignore कर देते हैं। ओवर कॉन्फिडेंस की वजह से हम ये सोचने लगते हैं की जो हूँ मै ही हूँ और जो कुछ आता है मुझे ही आता है बांकी सब मुझसे कम ही जानते हैं।

हमारा यही over confidence हमे ले डूबता है। किसी चीज़ में कोई भी perfect नहीं हो सकता है। कमी हर किसी में होती है। जिन लोगों में confidence होता है वो ये बात अच्छी तरह से जानते हैं की दूसरों से अभी बहुत कुछ सीखना है और अपनी knowledge और skills को हमेशा बढ़ाते रहना है। लेकिन जिन लोगों में ओवर कॉन्फिडेंस होता है वो ना तो दूसरों से कुछ सीखना चाहते हैं और ना ही उन्हें उन्हें सीखाना चाहते हैं।

और जिस दिन उनका confidence चूर चूर हो जाता है फिर वो किसी लायक नहीं रहते। इसलिए अपना confidence हमेशा हाई रखिये लेकिन उस confidence को कभी भी overconfidence मत बनने दीजिये। Overconfidence में हमारे साथ क्या हो सकता है आप ऊपर की स्टोरी से समझ ही चुके होंगे। हमेशा याद रखें सफलता पाने के लिए और कुछ करने के लिए हमे कॉन्फिडेंस की जरूरत होती है ओवर कॉन्फिडेंस की नहीं। 

ये Overconfidence motivational story for success आपको कैसी लगी हमे comment section में जरूर बताएं। ऐसी और भी success motivational stories in hindi पड़ने के लिए इस पेज से जुड़ें रहें। इस story on overconfidence in hindi को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment