New Best Motivational Quotes In Hindi | By Himanshu Bisht

मोटिवेशन एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हमे कभी ना कभी पड़ती ही है। कई बार हम अपने करियर को लेकर या अपनी जिंदगी को लेकर बहुत ज्यादा stress ले लेते हैं और ऐसे में हमे समझ नहीं आता की क्या करना चाहिए। ऐसी situation में खुद को आगे के बढ़ाने के लिए हमे ऐसे लोगों या फिर ऐसी बातों का सहारा लेना पड़ता है जो हमे हिम्मत दें सकें। कभी कभी दूसरों की बाते या दूसरे के विचार हमारी जिंदगी को बेहतर करने में काफी मदद करते हैं।

वैसे तो कई लोग इतने नेगेटिव होते हैं और वो मानते हैं की किसी की बातों से या फिर Motivational quotes, Motivational story या Motivational videos देखने से कुछ नहीं होता। लेकिन जिस इंसान की जिंदगी किसी की advice लेने से या फिर किसी की मोटिवेशनल बातों से सुधर जाती है वो हमेशा इस बात पर यकीन रखता है की लोगों की बातों का हमारी जिंदगी में काफी असर पड़ता है।

जो लोग विश्वास के साथ दूसरों की positive बातों पर भरोसा करते हैं और उन्हें अपनाते हैं वो जिंदगी में कुछ ना कुछ जरूर कर जाते हैं। इसलिए जब कभी भी आप परेशान हो, depress हों तो Motivation से भरी चीज़ें पढ़ें और या देखें, उनसे आपको काफी मदद मिलेगी। अगर दूसरों की बातों पर आप विश्वास रखोगे तो आपकी जिंदगी भी जरूर सुधर जायेगी।

दोस्तों आपकी जिंदगी को बेहतर बनाने और आपको एक नयी उम्मीद देने के लिए, आज की इस motivational quotes in hindi में, मैं आपके लिए कुछ बेहतरीन कोट्स लेकर आया हूँ। ये कोट्स इन हिंदी मेरे अब तक की जिंदगी से मिले अनुभवों का एक छोटा सा हिस्सा है। जो आपका नजरिया positive करेंगे और आपकी life से stress और negativity को दूर करेंगे। ये motivational quotes with explanation हैं ताकि आप ये समझ पाएं की किस situation में आपको किस कोट्स की जरूरत है।

Motivational Quotes In Hindi By Himanshu Bisht

1- “फिर एक बार कोशिश कर रहा हूँ, हारूंगा या जीतूंगा; ये बात तो मैं नहीं जानता, हाँ मगर इतना है की, एक कोशिश में फिर से कर रहा हूँ।”

 motivational quotes hindi, hindi motivational quotes about life, hindi quotes motivation,

Explanation- सफलता और असफलता अक्सर हमारी कोशिशों पर निर्भर करती है। जो इंसान एक उम्मीद के साथ लगातार कोशिश करता रहता है उसे अपनी मंजिल मिल ही जाती है।

2- “ये जरूरी नहीं है की हर बार आप जीत ही जाएँ, मगर जो सबक आपको हार से मिलेगा; वही सबक अगली बार, आपकी जीत में सबसे ज्यादा काम आएगा।”

Explanation- हारना या फिर असफल होना जिंदगी का एक हिस्सा है। लेकिन अगर आप अपनी हार से सबक नहीं लेंगे तो आप कभी जीत भी नही पाएंगे।

3- “ये मतलबी दुनिया है यार, यहाँ भगवान की याद भी लोगों को तब आती है जब उनकी जिंदगी में कोई बड़ी मुसीबत आती है।”

Explanation- अक्सर हम में कई लोगों को भगवान की याद तभी आती है जब हमारे साथ कुछ बुरा होता है और जब हमारे साथ सब कुछ चल रहा होता है तो हम भगवान तो क्या अपनों को भी भूल जाते हैं। इसलिए भगवान को सिर्फ अपने मतलब के लिए याद मत करो कभी कभी बिना मतलब के भी याद कर लिया करो।

4- “अभी मैंने बस सफर शुरू ही किया था, मगर जलने वालों ने मुझे पहले ही भटका हुवा बता दिया।”

 motivational quotes hindi, hindi motivational quotes about life, hindi quotes motivation,

Explanation- जो लोग हमसे या फिर हमारी सफलता को देखकर जलते हैं वो अक्सर हमारे बारे में उल्टा सीधा बोलते रहते हैं। जलने वालों की ना कभी बातें सुनो और ना ही उनसे ज्यादा मतलब रखो।

5- “मैं उम्मीद पर नहीं अपनी मेहनत पर भरोसा करता हूँ यार। और मेरी मेहनत ही मुझे उस मुकाम तक पहुंचाएगी जहाँ तक मैं उम्मीद भी नहीं कर सकता।”

Explanation- हम सफल होने की उम्मीद तो रखते हैं लेकिन मेहनत करने पर ध्यान नहीं देते। हम सिर्फ उम्मीद के सहारे चीजों को हांसिल नही कर सकते इसलिए उम्मीद रखने से पहले, मेहनत जरूर करो।

6- “दूसरों के भरोसे रहकर, सपने पूरे नहीं होते दोस्त; कुछ अलग करना है, तो खुद की कहानी का हीरो खुद ही बनना पड़ेगा।”

Explanation- अगर आपको जिंदगी में कुछ करना है या फिर कुछ बड़ा बनना है तो दूसरों के सामने हाथ जोड़ना छोड़ दो। ये मत सोचो की मेरा दोस्त, मेरा भाई, या फिर कोई मेरा पार्टनर बनेगा तभी मैं कुछ नया काम करूंगा। अगर कोई साथ नहीं है तो अकेले शुरुवात करो। दूसरों के भरोसे कभी कुछ नहीं होता।

7- “कुछ सपने यूँ ही पूरे नहीं होते, उनके लिए चैन की नींद छोड़कर, कड़ी मेहनत का हाथ थामना पड़ता है।”

Explanation- खुली आंखों वाले सपने मत देखो। बिना मेहनत के वो कभी पूरे नहीं होते।

8- “अधूरे ख्वाब और झूठे रिश्ते, ये दो ऐसी चीज़ें हैं जो जितनी जल्दी टूट जाएँ हमारे लिए उतनी ही बेहतर हैं।”

 motivational quotes hindi, hindi motivational quotes about life, hindi quotes motivation,

Explanation- अधूरा ख्वाब ना कभी पूरा होता है और झूठ पर बना रिश्ता ना ही कभी ज्यादा टिकता है। इसलिए ये दोनो चीजें ना ही हों तो बेहतर है।

9- “लौट आएँगी वो खुशियां भी, जो वक्त ने छीन ली हैं; उदासियाँ भी भला कभी, किसी की सगी हुई हैं।”

Explanation- जिंदगी में अगर गम है तो परेशान मत रहो क्योंकि हर अंधेरी रात के बाद एक नया सवेरा आता है। उदासियां हैं तो खुशियां भी आएंगी। बस थोड़ा सब्र रखो।

Motivational Quotes In Hindi For Success

10- “ये सफर बहुत लम्बा है यार, बस तुम बीच रास्ते में रुक मत जाना; जितना आगे बढ़ते जाओगे, मंजिल अपने आप उतनी ही करीब आती जाएगी।”

Explanation- जिंदगी का सफर बहुत लम्बा है और इस सफर में आपको चलते जाना है, अगर बीच रास्ते में ही रुक जाओगे तो मंजिल आपसे बहुत दूर हो जाएगी।

11- “वो जो चला गया तुम्हे छोड़ कर, उसकी बातें क्यों करते हो यार; अब जो मिलेगा जिंदगी में, कभी उसकी भी बातें कर लिया करो।”

Explanation- जाने वाले को कोई रोक नहीं सकता, फिर चाहे वो आपकी जिंदगी से चला जाए या फिर इस दुनिया से। छोड़ कर जाने वालों के पीछे, अपना कीमती समय बर्बाद मत करो। अब जो जिंदगी आगे आपको देगी, बस उसके बारे में सोचो।

12- “जिंदगी में आपको जिस मुकाम तक पहुंचना है, उस तक पहुँचने की शुरुवात आपको अपने आज से ही करनी पड़ेगी। कल के इंतज़ार में अगर बैठे रहोगे तो हमेशा बैठे ही रह जाओगे।”

Explanation- कल किसी का नही आता और ना ही आपका आएगा। अपनी मंजिल तक अगर पहुंचना है तो उसकी शुरुवात आज से ही कर दो।

13- “ये जिंदगी का उसूल है यार, जीतने वाले को मंज़िल मिलती है और हारने वाले को सबक।”

 motivational quotes hindi, hindi motivational quotes about life, hindi quotes motivation,

Explanation- हार से मिला सबका जिंदगी भर जीतने के काम आता है।

14- “रास्ते का पता नहीं फिर भी चले जा रहा हूँ, ऐ मंजिल देख मैं तेरे कितने करीब आ रहा हूँ।”

Explanation- मंजिल को पाने के लिए आगे बढ़ते रहना बहुत जरूर है। धीरे धीरे ही सही चलते रहो। रास्ते अपने आप बनते चले जायेंगे। अगर रुक गए तो ना फिर रास्ते मिलेंगे और ना ही मंजिल।

15- “दिया तो बहुत कुछ है इस जिंदगी ने, लेकिन हम उसे गिनना भूल गए; जो ना मिल सका जिंदगी भर बस उसी में उलझे रह गए।”

Explanation- हम अक्सर अपनी कमियों की ही बात करते हैं हम सोचते हैं की दूसरे को हमसे ज्यादा मिला है लेकिन हम ये बात भूल जाते हैं की जितना हमें मिला है किसी के नसीब में उतना भी नही होता। इसलिए जो आपके पास है उसकी कद्र करो।

16- “किस बात की इतनी गर्मी है, सब यही रह जाना है; मुठ्ठी भर रेत भले पकड़ लो तुम, मुठ्ठी खुलते ही उसे फिर रेत में मिल जाना है।”

– By Himanshu

17- “गुमनामी की जिंदगी, बेहतर है; बदनामी की जिंदगी से।”

Life Changing Motivational Quotes

18- “एक रोज तुम आओ हम साथ बैठकर बातें करेंगे, अनसुलझी हैं जो बातें हमारी, उन्हें सुलझाने की कोशिश करेंगे।”

19- “हर नई चीज सिर्फ तब तक अच्छी लगती है जब तक वो पुरानी नहीं हो जाती।”

20- “जिस दिन तुम खुद के साथ खुश रहना सीख जाओगे, उसके बाद खुश रहने के लिए तुम्हें दूसरों की जरूरत नहीं पड़ेगी।”

21- “वजह से जो हो जाए, वो कुछ भी हो, मगर, ‘प्यार’ नहीं हो सकता।”

22- “तुम बिन अधूरे हैं कुछ ख्वाब मेरे, ‘मिलकर’ तुम उन्हें पूरा कर देना;
साथ दो ना दो जिंदगी भर, ‘साथ हूं’ बस इतना कह देना।”

23- “बहुत घमंड है तुम्हें अपनी खूबसूरती पर; लगता है तुम आइना, ठीक से देखती नहीं हो।”

24- “मैं ढूंढता रहा उसे हर जगह, वो मेरी थी ही नहीं तो मुझे कहीं मिली ही नहीं।”

25- “प्यार सच्चा भी हो तब भी पराया सा लगता है, दोस्त भले कमीना हो मगर अपना सा लगता है।”

26- “ढूंढने से भी मिलते नहीं वो लोग, जो तुम्हें, तुमसे ज्यादा चाहते हैं।”

27- “खुशी देखकर दूसरों की, तुम खुद को दुखी मत कर लेना; एक झूठी हंसी लेकर ही सही तुम खुद को सुखी समझ लेना।”

28- “सुख बंटे तो सुख मिले, सुख बड़ा अनमोल;
दुख की घड़ी दर्द भरी, हर कोई भूले अपना मोल।”

29- “मानो या ना मानो, मेहनत का फल, मुक्कदर से ज्यादा मिल नहीं सकता।”

30- “प्यार, बेवफा बड़ा है; क्योंकि जिसके चक्कर में तुम पड़े हो वो भी किसी और के चक्कर में पड़ा है।”

आई होप ये best motivational quotes in hindi आपको पसंद आये हों। ऐसे ही और भी हिंदी कोट्स पढ़ने के लिए इस ब्लॉग से जुड़े रहें। इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

1 thought on “New Best Motivational Quotes In Hindi | By Himanshu Bisht”

Leave a Comment