खूबसूरती का घमंड – short motivational story in hindi

short motivational story in hindi– दोस्तों आज के जमाने में लड़का हो या फिर लड़की हर कोई खुद को बहुत सुन्दर और खूबसूरत बनाना चाहता है। कुछ तो ऐसे होते हैं जिनमे ये चीज़ जन्म से ही होती लेकिन कुछ बाहरी दिखावा करके खुद को खूबसूरत बनाने में लगे रहते हैं। खूबसूरत दिखना कोई बुरी बात नहीं है।

हर किसी को अच्छा दिखने का हक़ है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो दूसरे के रंग का मजाक उड़ाते हैं। वो अपने से सुन्दर किसी और को समझते ही नहीं। उन्हें ये लगता है की भगवान जो दिया है बस उन्ही को दिया है। और उन लोगों को अपनी खूबसूरती पर बहुत घमंड आ जाता है, और वो हर बार इसी कोशिश में लगे रहते हैं की किस तरह दूसरों का मजाक उड़ाया जाए और अपने घमंड को ऊपर रखा जाये।

आज की प्रेरणादायक मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी भी खूबसूरती पर घमंड की एक ऐसी ही कहानी है। जो आपको सिखाएगी की खूबसूरत होना ही दुनिया में सबकुछ नहीं है। ये short hindi motivational story सिर्फ खूबसरती पर नहीं है बल्कि इस motivational kahani का aim अपने घमंड को कम करना और लोगों को बेहतर तरीके से समझना है। तो पड़ते है आज की स्टोरी-

खूबसूरती का घमंड – prernadayak motivational story

khubsurati par ghamand, ghamand ki kahani, short story on ghamand in hindi, motivational story in hindi, short hindi story on ghamand
short story on ghamand

बहुत समय पहले की बात है। एक राज्य में बहुत ही खूबसूरत लड़की रहती थी। उसकी खूबसूरती के चर्चे पुरे राज्य में थे। खूबसूरत होने के साथ साथ वह बहुत ही सुन्दर नाच भी किया करती थी। उस लड़की को अपनी खूबसूरती पर बहुत घमंड था। घमंड हो भी क्यों ना उस राज्य में उसके जैसी खूबसूरत लड़की कोई और थी भी नहीं। 

एक बार वह लड़की राजा के दरबार में नाच रही थी, वह लड़की दिखने में बहुत सुन्दर थी और राजा को वह पसंद आ गयी। राजा दिखने में बहुत ही बदसूरत था। राजा ने उस लड़की के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। उस लड़की को राजा की शक्ल बिलकुल भी पसंद नहीं आयी क्यूंकि वो बदसूरत था लेकिन वो राजा को मना भी नहीं कर सकती थी। उस लड़की ने राजा से शादी के लिए हाँ कर दी और साथ ही एक सवाल पूछने की इजाजत मांगी। 

राजा बोला, “ठीक है, तुम्हें जो भी पूछना है पूछ सकती हो।”

उस लड़की ने राजा का मजाक उड़ाते हुवे उनसे पूछा, “महाराज, जब हुस्न और खूबसूरती बँट रही थी तो तब आप कहाँ थे?”

Also Read- The Comfort Zone – Motivational Story

राजा को सवाल सुनकर गुस्सा तो बहुत आया लेकिन वो मुस्कुराते हुवे बोला, “जब तुम हुस्न और खूबसूरती की line में खड़ी हुस्न और खूबसूरती ले रही थी। तो उस वक़्त में “किस्मत की लाइन में खड़ा किस्मत ले रहा था। जिसकी वजह से आज मेरे दरबार में तुम जैसी हुस्न वाली लड़कियां गुलामों की तरह नाच रही हैं।”

इसलिए तो किसी शायर ने क्या खूब कहा है, ”हुस्न” ना मांग “नसीब” मांग ऐ दोस्त, “हुस्न” वाले अक्सर “नसीब” वालों के गुलाम हुआ करते हैं। 

–Motivational Shayari

सीख जो हमे इस short story on ghamand in hindi से मिलती है:

ये छोटी सी मोटिवेशनल कहानी हमे ये बात सिखाती है की आप जैसे भी दिखते हैं, या आप जैसे भी हैं, और आपको लगता है की आपके पास जो भी है वह दूसरों से कहीं बेहतर है तो कभी भी उस बात पर घमंड मत कीजिये। आपकी खूबसूरती आपकी किस्मत से बड़ी नहीं है। इसलिए अपनी खूबसूरती पर कभी घमंड मत करो।

चेहरे की खूबसूरती सिर्फ चार दिन की होती है। उपरवाले से अक्सर अपनी अच्छी किस्मत की दुआ करो ना की अच्छी शकल और सूरत की। किस्मत के सामने किसी की नहीं चलती और किस्मत बदलने में देर नहीं लगती। कभी-कभी सच्चे दिल से की गयी मेहनत भी रंग नहीं लाती, और उसका कारण हमारी बुरी किस्मत भी हो सकती है और साथ ही कर्म करना कभी मत छोडो, कर्म करने से किस्मत बदली जा सकती है।

ये कभी मत सोचना की जो किस्मत में लिखा है वही होगा या भाग्य से ज्यादा कभी किसी को नहीं मिलता, बल्कि हकीकत तो यह है की सही वक़्त पर सही जगह पर होने के लिए आपको कर्म भी सही करने पड़ेंगे। 

सो फ्रेंड्स, आपको ये Prernadayak short motivational story अगर पसंद आयी हो तो इस Blog को Follow/Subscribe जरूर करें, ऐसी और भी शार्ट मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी सुनने के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें।

Leave a Comment