10 Best Short Hindi Motivational Speeches for YouTube Shorts

दोस्तों Motivational Speeches for YouTube Shorts, यानि की कुछ ऐसी बातें जो किसी की भी जिंदगी को बदलने का हुनर रखती हैं। मोटिवेशनल स्पीच या मोटिवेशनल वर्ड्स इनकी जरूरत हमें हमेशा ही पड़ती है तो आज की इस पोस्ट में आपके लिए ऐसे ही 10 short motivational speeches in hindi लेकर आया हूँ जो आपके बहुत काम आएँगी। एक बार जरूर पड़ें और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

So here 10 best hindi Motivational Speeches for YouTube Shorts:

top 10 short motivational speeches, motivational speeches in hindi, motivational speeches for youtube shrots in hindi, hindi speeches motivational
short motivational speeches in hindi

Shorts #1- Apna Time Kab Ayega – short motivational speeches

किसी भी काम को लेकर हम हमेशा यही सोचते हैं की जब सही time आएगा तभी उस काम की शुरुवात करेंगे. ऐसा सोचकर हम उस काम को टालते रहते हैं और फिर ना तो अपना time आता हैं और ना ही वो काम हो पाता है. अगर आपके पास कोई idea है और आपको लगता है की वो idea आपको success दिला सकता है तो उस idea को एक plan में बदलिए और बिना time waste किये उस plan के according काम करना शुरू कर दीजिये. सही time का इंतज़ार ना करें क्यों की अपना time कभी नहीं आता बल्कि हमे वो time खुद लाना पड़ता है.  

Shorts #2- Practice bahut jaroori hai – practice motivation speech

दुनिया में जितने भी सफल लोग पैदा हुवे हैं, उन्होंने अपनी कोशिशों के दौरान सीखने की इच्छा को कभी नहीं छोड़ा. दरअसल, सीखना और प्रदर्शन करना, एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. किसी काम में excellence हासिल करने के लिए एक student की तरह उस काम की बारीकियों को सीखना बहुत जरूरी है. सीखने के दौरान हम उन चीज़ों पर भी मेहनत करते हैं, जिनमें हमें महारत हासिल नहीं हो पाती है.

इस दौरान बहुत सी गलतियां होना भी स्वभाविक है और यही गलतियां एक टीचर के रूप में हमे ये अनुभव प्रदान करती हैं की किसी कठिन काम को और ज्यादा बेहतर तरीके से कैसे पूरा किया जाए. यही वजह है की किसी काम को सीखने के बाद या उस काम की practice करने के बाद जब हम उसे पूरा करने की जिम्मेदारी लेते हैं, तो हम उस काम ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाते हैं. इसलिए किसी भी नए काम को करने से पहले उसकी practice करना भी जरूरी है.

Shorts #3- Log kya kahenge – life changing motivation

अगर आप लाल रंग की Car लेते है तो लोग कहेंगे की Blue लेनी चाहिए थी; अगर आप कोई Business शुरू करते हैं तो लोग कहेंगे इतना बड़ा Risk मत लो, तुम्हे government job की तैयारी करनी चाहिए, अगर आप शादी करते हैं तो लोग कहेंगे की शादी जल्दी कर ली या फिर शादी करने में बहुत देर कर दी या life Partner गलत choose किया या कुछ और, लोग तो हमेसा कुछ ना कुछ कहते करेंगे…

लेकिन अगर आप लोगों की बातों पर ध्यान देने लग जाओगे तो शायद जिंदगी में अपने हिसाब से और अपने तरीके से कभी कुछ नहीं कर पाओगे. इसी लिए तो कहते हैं जितने मुँह उतनी बातें. जिंदगी में फैसले हमेसा अपनी सोच के हिसाब से लें. दुनिया क्या कहती इस बारे में कभी ना सोचों, सिर्फ इतना सोचों की क्या सही है और क्या जरूरी है.

Shorts #4- Ye Samay hi to hai – time motivational speech

हम कितनी भी कोशिशें कर लें लेकिन समय को कभी रोक नहीं सकते. समय अपने अनुसार आगे बढ़ता रहता है, लेकिन हम पीछे रह जाते हैं। हम बीते समय की अच्छी-बुरी यादों में ही अटके रहते हैं। कई बार हम अपनी पुरानी यादों में इतना खो जाते हैं की हमें अपने आज की स्तिथि का ही पता नहीं होता.

हमारी और समय की गति में जितना अंतर बढ़ता जाता है, हमारी परेशानियां भी उतना बढ़ने लगती हैं। लेखिका सरिन किर्कगार्ड कहती हैं, ‘पीछे की ओर देख कर जिंदगी को समझा जा सकता है, पर जिंदगी जीने के लिए आगे की ओर ही देखना पड़ता है।’

Shorts #5- Kuch sapne bhi jaroori hain – short motivational speech

जब तक सांसे हैं, तब तक जीते सभी हैं। पर, जब जीने के साथ कुछ सपने, चाहतें और ख्वाहिशें जुड़ जाती हैं तो हमारी जिंदगी कुछ और ही. हो जाती है। फिर उस जिंदगी में किसी और की नहीं, हमारी अपनी झलक होती है। अपने सपनों और ख्वाहिशों को पूरा करने की चाह हमारी life में हमेशा जोश भरती है. इसलिए अपनी life को एक ही routine में मत जियो।

कुछ ऐसे सपने भी जरूरी हैं जिनकी वजह से जिंदगी में हमेशा कुछ नया और मज़ेदार बना रहे. लेखिका माया एंजेलो कहती हैं, ‘मेरा मकसद केवल जिंदा रहना नहीं है, मुझे कामयाब भी होना है। और, मैं ऐसा कुछ अपने जोश और अपने अंदाज में करना पसंद करूंगी।’

Shorts #6- koshish to karni padti hai- life changing speech

अपनी चाहतों को पूरा करने के लिए कोशिशें तो करनी ही पढ़ती हैं। लेकिन, केवल एक ही चीज को पाने के लिए बेचैन बने रहना ठीक नहीं होता. अपनी इच्छाओं के बीच संतुलन बनाकर रखना बहुत जरूरी होता. और वो चीज़ जो हम चाहते है वो हमें नहीं मिल सकती, कुछ चीज़ों को भूलना भी जरूरी है और ऐसी condition में हमें अपने मन को समझाकर आगे बढ़ना होता है।

ना मिल पाने वाली चीज़ों के लिए खुद को कभी बेचैन ना करें. कहते हैं, जो चीज हमारे लिए बनी है, वह हम तक पहुंच ही जाएगी, भले ही वह दो पहाड़ों के नीचे ही क्यों ना दबी हो और जो चीज हमारे लिए नहीं बनी है, हमारी बहुत कोशिशों के बाद भी वो हमारे हाथ से छूट ही जाती है. 

Shorts #7- Ameer kaise bana jaata hai – inspirational words

Life में अगर मांगने से ही सब कुछ मिल जाता तो दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति एक भिखारी होता. हम सभी के  अंदर मांगने की नहीं बल्कि किसी भी चीज़ को अपने दम पर हासिल करने की हिम्मत होनी चाहिए. किसी को प्यार करने और सिर्फ सपने देखने से कुछ नहीं होता बल्कि उसे पाने के लिए मेहनत भी करनी पढ़ती.

इसलिए अमीर बनने के सिर्फ सपने मत देखिये बल्कि उन सपनों को पूरा करने के लिए कुछ करिये. मांगी हुई चीज़ें सिर्फ कुछ दिन की ही ख़ुशी देती हैं लेकिन मेहनत से कमाई गयी चीज़ें जिंदगी भर सुकून देती हैं. अमीर बनने के लिए मांगना बल्कि कुछ नया करना और नया सीखना जरूरी है.

Shorts #8- Bewajah ka dikhawa – success motivational speech

ये दुनिया आपके दिखावे को नहीं बल्कि आपकी सफलता को मायने देती है। सफल व्यक्ति अगर 500 रूपए कि शर्ट पहनता है तो वो लोगो को 5000 की लगती है और असफल व्यक्ति 5000 रुपए की शर्ट पहनता है तो भी वह लोगों को 500 की ही लगती है, इसलिए खुद को सफल बनाने के लिए मेहनत कीजिये ना की दिखावा करने के लिए.

ये दुनिया सिर्फ उन्ही लोगों को importance देती है जो सफल हैं. जो लोग दिखावे में जीते हैं उनको कभी कोई याद नहीं रखता. आपके कर्म और आपकी सफलता ही आपको समाज में एक अलग value और respect देती है. इसलिए दिखावा कम और मेहनत ज्यादा कीजिये.

Shorts #9- Jab din bure hon to kya karen – short hindi speech

जब हमारे दिन बुरे चल रहे होते हैं तब हम से कम योग्यता वाले लोग भी हम से आगे निकल जाते हैं. और ऐसे time में हम खूब पर और अपनी abilities पर शक करने लगते हैं. हमे ये लगने लगता है बांकी सब हम से ज्यादा talented और ख़ास हैं. वो जो काम करते हैं उसमे उन्हें सफलता मिल जाती और हम जो करते हैं वो काम हमेसा असफल हो जाता है.

फिर चाहे वो exam में ज्यादा number लाना हो, या किसी job का interview पास करना हो. इतना याद रखिये की ये सब वक़्त का खेल है ऐसी Situations में धैर्य रखना बहुत जरूरी है क्यों की दिन सदा एक से नही रहते इसलिए ये बात हमेशा याद रखिये चार दिन बाज के न उड़ने से आसमान कबूतरों का नही हो जाता.

Shorts #10- Kya aap bhi haar maan chuke ho – motivational short

हमारी life में हार और जीत लगी रहती है. किसी भी काम में सफलता या असफलता का मिलना हमारी जिंदगी का एक हिस्सा है. अगर आप भी किसी काम या किसी परीक्षा में फेल होकर निराश हो गए हो या अब हार मान चुके हो और आपको ये लगने लगा हो की ये चीज़ अब आपसे नहीं हो सकती. तो एक बार अपना बचपन याद करो, याद करो जब आपने चलना सीखा था क्या पहली कोशिश में आप चलने लगे थे, क्या बिना किसी सहारे के आपने चलना सीख लिया था..? 

दोस्तों पहली कोशिश में या फिर बिना किसी की help के हमें life में सफलता नहीं मिलती. किसी ना किसी को हमें अपना गुरु बनाना पड़ता है. जैसे एक student को teacher की जरूरत पड़ती है, एक बच्चे को उसके parents की, उसी तरह हमें भी किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो हमें अपनी हार को भूलकर फिर से जीतना सिखाये. 

Leave a Comment