कुछ Chance Life में बार बार नहीं मिलते – motivational story in hindi with moral

motivational story in hindi with moral- कहते हैं की हाथ में आया मौका (Chance) कभी जाने नहीं देना चाहिए लेकिन समस्या ये है की हम में से ज्यादा लोग इस बात को समझ ही नहीं पाते की कौनसा मौका (Chance) हमारे लिए सही है या फिर हम अपनी ego, attitude या यूँ कहें नासमझी की वजह से उस एक मौके को भी गँवा देते हैं।

सो फ्रेंड्स, मैं हूँ हिमांशु बिष्ट और आज मैं आपके लिए एक ऐसी ही short hindi motivational kahani लेकर आया हूँ जो आपको जिंदगी में मिलने वाले या गँवा देने वाले chances के बारे में एक बहुत ही प्रेरणादायक सीख देगी, तो चलिए पड़ते हैं आज की शार्ट मोटिवेशनल कहानी।

किसी ने बड़े कमाल की बात कही है, “जिंदगी हमे हमेसा एक नया मौका देती है, जिसे सही मायनों में हम अपना आज कहते हैं।”

–Motivational shayari
motivational shayari, motivational shayari in hindi, motivational shayari image,motivational shayari with motivational story
motivational shayari image

The Shinny Stone (Chamkeela Paththar) : motivational story in hindi with moral

बहुत समय पहले की बात है। एक मूर्तिकार था जो मिटटी से बहुत अच्छी मूर्तियां बनता था। एक रोज मिटटी खोदते हुवे उसे चमकता हुवा एक पथ्थर मिला। अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए उसने उस पथ्थर को घर के दरवाजे में लटका दिया। कुछ दिन बाद एक बनिया मूर्तियां खरीदने उसके घर आया और उसकी नज़र उस पथ्थर पर पड़ी। बातों-बातों में बनिए ने उस पथ्थर का रेट पूछा।

motivational story for students,motivational moral story in hindi
motivational moral story in hindi

मूर्तिकार बोला- इस पथ्थर के बदले तुम चाहो तो मुझे दो किलो शक़्कर दे देना।

बनिए ने दो किलो शक़्कर के बदले उस पथ्थर को खरीद लिया। अपने तराजू की शोभा बढ़ाने के लिए उसने उस चमकीले पथ्थर को तराजू पर लगा दिया।

एक दिन एक Jeweler की नज़र उस बनिए के तराजू पर पड़ी। उस पथ्थर को देख वो Jeweler समझ गया की बनिए ने इसे एक मामूली सा पथ्थर समझ कर अपने तराजू पर लगाया हुवा है। उसने बनिए से उसका रेट पूछा।

बनिए ने कहा- बस 10 रुपये। Jeweler बहुत कंजूस और लालची था। वो बनिए के साथ मोलभाव करने लगा…की 10 में नहीं 5 रुपए में देदो।

बनिए ने मना कर दिया। Jeweler ने सोचा की इतनी जल्दी भी क्या है कल आकर फिर कहूंगा, अगर नहीं मानेगा तो 10 रुपये दे कर खरीद लूंगा।

संयोग से कुछ घंटे बाद एक दूसरा Jeweler कुछ जरुरी सामान खरीदने उसी बनिए की दूकान पर आया। तराजू पर बंधे उस पथ्थर को देखकर वह surprise हो गया। उसने सामान खरीदने के बजाये उस चमकीले पत्थर का रेट पूछ लिया। बनिए के मुँह से 10 रुपये सुनते ही। उस Jeweler ने तुरंत 10 रूपए में वह पथ्थर खरीद लिया और वहां से चला गया।

दूसरे दिन…पहले वाला jeweler, बनिया के पास आया और 10 रुपए देते हुवे बोला, “लाओ, वो पथ्थर मुझे देदो?”

बनिया बोला, “वो पथ्थर तो कल एक दूसरा आदमी 10 रुपये में ले गया।”
यह सुनकर वो Jeweler उदास हो गया। अपना दुःख काम करने के लिए वो बनिए से बोला, “अरे मुर्ख, वो कोई मामूली पथ्थर नहीं बल्कि एक कीमती हीरा था जिसकी कीमत कई लाखों में है, और तुमने उसे सिर्फ 10 रूपए में बेच दिया।”

तो बनिया बोला, “मुझसे बड़े मुर्ख तो तुम हो। मेरी नज़र में तो वो बस एक पथ्थर था जिसकी कीमत मैंने 8 रुपये की शक़्कर देकर चुकाई थी। पर तुम सब कुछ जानते हुवे भी उस लाख रुपए की कीमत के पथ्थर को 10 रुपये में भी नहीं खरीद सके।”

What we learn from this hindi motivational moral story:

ये choti si motivational kahani हमे ये बात सिखाती है की ज़िन्दगी में कुछ chance ऐसे होते हैं जो हमे सिर्फ एक ही बार मिलते हैं। जो लोग समझदारी से काम लेते हैं वो उन मौकों को कभी भी आने वाले कल के लिए नहीं छोड़ते। हम अपनी real life में भी कई बार लोगों से ये सुनते हैं की अगर हमने उस दिन ऐसा कर लिया होता तो शायद आज life कुछ और ही होती।

अपनी खुद की कमियों की वजह से जब हम किसी मौके को गँवा देते हैं तो उसका regret हमे हमेसा रहता है। इसलिए life में अगर कभी भी आपको कोई ऐसा chance मिले जो आपके लिए सही हो तो उस chance को कभी अपने हाथों से जाने ना दें। सही चीज़ों के लिए फैसले लेने में अगर आप ज्यादा वक़्त बर्बाद करेंगे तो हो सकता है वो चीज़ आपको फिर कभी मिले ही ना क्यूंकि कई बार जो चीज़ हमारे लिए बनी होती है वो हमारी ही बेवकूफियों की वजह से किसी और की हो जाती है।

जब हम अपने सही फैसले आने वाले कल के लिए टाल देते हैं तो उसकी वजह से कई बार हम अपना आज मिला हुवा मौका भी गँवा देते हैं। कुछ लोग खुश-किस्मत होते हैं जिन्हें जिंदगी बार-बार मौके देती है पर हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता इसलिए अपने chances को कभी waste मत कीजिये

I hope आपको ये प्रेरणादायक स्टोरी इन हिंदी से कुछ अच्छा और उपयोगी सीखने को मिला हो। ऐसी ही और भी short hindi motivational stories पड़ने के लिए हमें follow जरूर करें।

Leave a Comment