Gold Medalist Mirabai Chanu : Success Story In Hindi

mirabai chanu life story- 2020 के Tokyo Olympics में भारत को सिल्वर मैडल जीताने वाली एथलीट Mirabai Chanu ने शनिवार (30-07-2022) को commonwealth games 2022 में गोल्ड मैडल पर कब्ज़ा किया है। Mirabai Chanu ने ये मैडल महिला वेटलिफ्टिंग (49KG) में कुल 201 किलो भार उठाकर जीत लिया। Mirabai Chanu ने अपने competitors से 29 Kilogram से आगे रहते हुवे ये मैडल जीता।

मीराबाई चानू इससे पहले Tokyo Olympics में हमारे देश का नाम ऊँचा कर चुकी हैं। लेकिन हम से बहुत से लोग ये नहीं जानते की आखिर मीराबाई चानू हैं कौन और उनकी सफलता की पीछे की असली कहानी। आज की इस पोस्ट के जरिये में आपको Mirabai Chanu की life story से रूबरू करूँगा। mirabai chanu ki success story से आप ये जान पाएंगे की उनकी जिंदगी का सफर कितना मुश्किल रहा है और खुद को सफल बनाने के लिए उन्होंने कितनी मेहनत करी है।

मीराबाई चानू की कहानी हम सभी के लिए एक सबक और sports में दिलचस्पी रखने वालों लोगो के लिए प्रेरणा का स्रोत है। मीराबाई चानू की सफलता की कहानी आपको जिंदगी में उनकी तरह कुछ बड़ा करने की प्रेरणा जरूर देगी।

Gold Medalist Mirabai Chanu : Success Story In Hindi

मीराबाई चानू ओलंपिक में मेडल जीतने वालीं भारत की दूसरी महिला वेटलिफ्टर हैं। Mirabai Chanu टोक्यो ओलंपिक 2020 में 49 किग्रा वर्ग में Silver Medal जीत चुकी हैं। मीराबाई चानू से पहले सन 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ‌ने Bronze Medal जीता था।

मीराबाई चानू जिनका रियल नाम Saikhom Mirabai Chanu है। इनका जन्म 8 अगस्त 1994 को मणिपुर के नोंगपेक काकचिंग गांव में हुआ था। शुरुआत में मीराबाई चानू का सपना वेटलिफ्टर बनने का नहीं बल्कि तीरंदाज (Archer) बनने का था। लेकिन कुछ कारणों की वजह से उन्हें वेटलिफ्टिंग को अपना करियर चुनना पड़ा।

Mirabai Chanu LIfe Story- 

मीराबाई चानू का शुरुवाती जीवन बहुत कठिन रहा उनके घर की आर्थिक स्तिथि काफी कमजोर थी। एक समय ऐसा भी था जब उनके पास अच्छी डाइट के लिए भी पैसे नहीं थे। मीराबाई चानू बचपन में जंगल से लकड़ियों का भरी गठ्ठर उठा कर लाती थी, तब वो महज 12 साल की थी और उम्र में अपने बड़े भाई से ज्यादा वजन उठा लेती थी।

उन्हें बचपन से ही Weight उठाने की Habit थी। और आज वो देश के लिए Olympic मैडल उठा रही हैं। मीराबाई बचपन में तीरंदाज यानी आर्चर बनना चाहती थीं। लेकिन कक्षा आठ तक आते-आते उनका Aim बदल गया। दरअसल कक्षा आठ की किताब में मशहूर वेटलिफ्टर कुंजरानी देवी का जिक्र था। कुंजरानी देवी एक अंतर-राष्ट्रीय वेटलिफ्टर हैं और इन्होने जिस भी competition में हिस्सा लिया उसमे कोई ना कोई मैडल जरूर जीता।

जिसकी वजह से मीराबाई चानू ने भी weightlifter बनने की जिद्द बना ली। उनकी जिद्द के आगे माँ बाप को भी हार माननी पड़ी, 2017 में जब practice के लिए उनके पास लोहे का बार नहीं था तो वो बांस के डंडो से ही वजन उठाने की practice करती थी।

Mirabai Chanu Career:

मीराबाई की मेहनत आखिरकार रंग लाई, और उन्होंने 2014 में ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 KG Weightlifting में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता। लगातार अच्छे प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने रियो ओलंपिक के लिए Qualify कर लिया। रियो Olympic में वो कुछ ख़ास नहीं कर पायी।

(Also Read- विराट कोहली की जीवन कहानी, Wilma Rudolph Success Story)

रियो ओलंपिक की नाकामी को भुलाकर मीराबाई चानू ने 2017 के विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया। उस चैम्पिनशिप में मीराबाई ने कुल 194 (स्नैच में 85 और क्लीन एंड जर्क में 107) किलो वजन उठाया था, जो कंपटीशन रिकॉर्ड था। और 2018 में एक बार फिर कॉमनवेल्थ गेम्स में मीराबाई चानू ने (48 किलोग्राम वर्ग में) गोल्ड मेडल जीतकर अपनी श्रेष्ठता साबित की।

मीराबाई 2021 ओलंपिक के लिए Qualify करने वाली इकलौती भारतीय वेटलिफ्टर हैं। उन्होंने एशियन चैम्पियनशिप में 49 KG वेटलिफ्टिंग में Bronze जीतकर टोक्यो का टिकट हासिल किया था।

दोस्तों जिद्द और जूनून इंसान को अक्सर कामयाबी दिला ही देते हैं बसर्ते अगर आप हार ना माने तो। मीराबाई चानू ने अपनी मेहनत और जूनून के दम पर खुद को कामयाब बनाया और ओलम्पिक में मैडल जीतने वाली दूसरी महिला वेटलिफ्टर बनी। और अब commonwealth games 2022 में  49 kilogram वर्ग में गोल्ड मैडल जीत कर उन्होंने देश का नाम और भी ऊँचा कर दिया।

(Also Read- जिंदगी को बेहतर बनाने वाली 5 प्रेरणादायक बातें, रक्षाबंधन से जुड़ी एक प्रेरणादायक कहानी)

FAQs Related to Mirabai Chanu-

Q1- Mirabai chanu का असली नाम क्या है..?
Ans- Mirabai chanu का असली नाम साइखोम मीराबाई चानू है। जो की एक इंडियन वीमेन वेटलिफ्टर हैं।

Q2- मीराबाई चानू का जन्म कब हुआ?
Ans- मीराबाई चानू का जन्म 8 अगस्त, 1994 को हुवा।

Q3- मीराबाई चानू के पिता का नाम क्या है…?
Ans- Saikhom Kriti Meitei

Q4- मीराबाई चानू की माँ का नाम क्या है..?
Ans- Saikhom Ongbi Tombi Leima

Q5- मीराबाई चानू कहाँ की है?
Ans- मीराबाई चानू भारत के मणिपुर राज्य के इम्फाल जिले से हैं।

Q6- मीराबाई चानू कौन सा खेल खेलती है?
Ans- Women Weightlifting (भारतीय भारोत्तोलन खिलाड़ी)

(Also Read- खूबसूरती का घमंड Motivational Story , अपनी समस्याओं से बाहर कैसे निकलें, कल की नहीं अपने आज की सोचो Motivational Story )

दोस्तों आपको मीराबाई चानू की जीवन कहानी (mirabai chanu life story) कैसी लगी, comment section में जरूर बताएं। ऐसी और भी सफलता की सच्ची कहानियां पढ़ने के लिए इस पेज के साथ जुड़ें रहें। इस कहानी को शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment