Love And Breakup – A Love Motivational Story In Hindi

Love Motivational Story In Hindi- प्यार, जब भी हमारी life में आता है तो हमारे लिए बहुत सारी खुशियां और यादें लेकर आता है लेकिन इसके विपरीत जब उस प्यार भरे रिश्ते में कुछ अनबन हो जाती है और बार breakup तक पहुँच जाती है तो ये हमे बहुत दुखी कर देता है। और उस वक्त हमे ये समझ नहीं आता की हम अपने ब्रेकअप से कैसे बाहर निकलेंगे और अपनी जिंदगी को फिर से एक नयी शुरुवात दे पाएंगे।

आज की ये love motivational story in hindi भी कुछ ऐसी ही है। ये कहानी आपको breakup से बाहर निकलना (how to overcome from breakup) और खुद को मज़बूत बनाना सिखाएगी। एक बार जरूर पड़ें।

Love and Breakup- A Love Motivational Story In Hindi

किसी ने बड़े कमाल की बात कही है, “हाथ थामे रखना मेरा, दुनिया में भीड़ भारी है; खो ना जाऊं कहीं मैं, ये जिम्मेदारी तुम्हारी है।”

–Love motivational shayari

ये love story है रवि की..जिसकी नयी-नयी जॉब लगी थी। रवि काफी खुश-मिजाज लड़का था और अक्सर वह अपने ऑफिस के staff के साथ हंसी मज़ाक किया करता। उसके आने से office का माहौल काफी बदल गया था। उसकी वजह से हर कोई office में खुश रहता था। कुछ महीने ऐसे ही बीत गए। लेकिन अब रवि उदास सा रहने लगा, उसने अपने staff से बातें करना भी कम कर दिया, और office में ज्यादातर time वो अकेले रहने लगा।

love motivational story,love motivation in hindi,motivational story on love,love and breakup,breakup motivation in hindi
love motivational story in hindi

उसके boss जो उसे काफी पसंद करते थे उन्होंने एक दिन उसे अपने cabin में बुलाया और उससे पूछा, “रवि, आज कल तुम्हारा mood काफी off रहता है। सब कुछ ठीक तो है ना…?”

तो रवि ने बताया, “जिस लड़की से में प्यार करता था वो मुझे छोड़ कर चली गयी, जिसकी वजह से में काफी upset हूँ और अंदर ही अंदर यह बात मुझे बहुत परेशान कर रही है। अब ऐसा लगता है की जिंदगी में कुछ अच्छा बचा ही नहीं है।”

रवि की बात सुनकर उसका boss बोला, “रवि, आज रात तुम मेरे घर डिनर पर आना, मैं तुमसे वही बात करूँगा।”
शाम को रवि अपने boss के घर पहुँच गया। उसके boss ने उसे पीने के लिए ‘Lemon juice’ दिया।
रवि ने थोड़ा सा लेमन जूस पिया और अजीब सा मुँह बनाकर बोला, “Sir, इसमें तो नमक बहुत ज्यादा है।”

तो उसके boss ने कहा, “कोई बात नहीं, तुम इसे फेंक दो, में तुम्हारे लिए दूसरा lemon juice बना देता हूँ।”
रवि ने कहा- “नहीं sir, इसे बर्बाद क्यों करना। इसमें नमक ज्यादा हुवा है तो हम इसमें थोड़ा चीनी और मिला देते हैं, जिससे ये पीने लायक हो जायेगा।”

इतने में उसके बॉस ने कहा, ” रवि, यही बात मैं तुम्हें समझाना चाहता हूँ, तुम अपनी life को इस lemon juice से compare करके देखो। तुम्हारी जिंदगी में भी नमक ज्यादा हो गया है। जिसे फ़िलहाल तुम काम नहीं कर सकते लेकिन तुम इसमें चीनी ज्यादा मिला सकते हो, जिससे तुम्हारी life फिर से पहले की तरह अच्छी हो जाएगी।

हर किसी की जिंदगी में ऐसे लम्हे आते हैं, जिन्हें कोई भुला नहीं सकता, जो हमें बार बार याद आते हैं और हमारी यादों को कड़वा बना देते हैं। हम उन लम्हों को तभी भूल सकते हैं, जब हमारी life में अच्छे लम्हें फिर से आ जाए। “

Lesson we learn from this short love motivational story in hindi:

ये छोटी सी प्रेरणादायक कहानी हमें ये बात सिखाती है की कुछ यादें और कुछ लोग कभी भुलाये नहीं जा सकते, लेकिन उन्हें याद करके कई बार हमारी life और हमारे future में बुरा असर पड़ता है। बुरी यादें हमारी life में नमक की तरह होती हैं जो ज्यादा होने पर हमारी लाइफ को कड़वा बना देती हैं और अच्छी यादें हमारी life में चीनी की तरह होती हैं, जो बुरी यादों के स्वाद को कम करती हैं। पुरानी और बुरी यादें तभी भुलाई जा सकती हैं जब हम life में नयी चीज़ों को ज्यादा chance देंगे।

Life में कोई problem आना या relationship का टूट जाना, हर किसी को परेशान कर देता है लेकिन इस सब से हमारी life खत्म नहीं होती। ये चीज़ें हमें life को फिर से जीने का एक नया chance देती हैं। हमारी खुशियां हम पर depend करती हैं ना की दूसरों पर। हमारी life में लोग आते जाते रहते हैं, किसी के साथ हमारी अच्छी यादें होती हैं तो किसी के साथ बुरी।

कोई हमारा साथ देता है तो कोई हमारा साथ छोड़ भी देता है। इसलिए कोशिश कीजिये की अपनी life में आप अच्छे लम्हों को जोड़ें, और हाँ, अगर आपकी life में भी नमक थोड़ा ज्यादा है तो थोड़ी सी चीनी मिलाइये और खुश रहिये, लेकिन अपनी लाइफ को waste मत करिये।

–Motivation for breakup in hindi–

breakup के बाद अक्सर लोग अकेले रहने लग जाते हैं। उन्हने ये लगने लगता है अब कोई बचा ही नहीं जिसके लिए जिंदगी को जीया जाए। हमेशा याद रखने की एक breakup से या किसी के हमे छोड़ कर चले जाने से जिंदगी खत्म नहीं हो जाती। हमारी जिंदगी में लोगों का आना जाना लगा रहता है। कुछ लोग अच्छी यादें बनकर हमारे साथ रह जाते हैं तो वही कुछ एक बुरा experience बनकर।

ये दुनिया बहुत बड़ी है, हमे ऐसे बहुत से लोग और मिलेंगे जिन्हें हमसे प्यार होगा और जो हमे छोड़ कर नहीं बल्कि हमारे साथ रहना चाहेंगे। इसलिए कभी भी उम्मीद ना छोड़ें। प्यार जिंदगी में फिर आ सकता है लेकिन जिंदगी में जो चीज़ वापिस नहीं आती है वो है समय।

इसलिए जो बीत गया उसे भूल जाएँ। खुद को खुश रखें और एक नयी शुरुवात करें।अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं। नए लोगों से मिलें। पुरानी यादों को भूलकर जिंदगी को फिर से एक अलग तरह से जीने की शुरुवात करें।

I hope आपको ये प्रेरणादायक स्टोरी इन हिंदी पसंद आयी हो। ऐसी ही और भी hindi motivational stories पड़ने के लिए हमें follow जरूर करें। इस मोटिवेशनल कहानी इन हिंदी को लेकर आपका कोई भी feedback हो तो please comment करके जरूर बताएं। Thank you.

Leave a Comment