कुछ करके दिखाना है – Life Changing New Year Motivational Speech in Hindi

पुराना साल कब निकल जाता है पता नही चलता। साल तो बदलते रहते हैं लेकिन हम लोगों की जिंदगी नही बदल पाती। पूरे साल हम सोचते रहते हैं की ये करना है, ये बनना है, इतना कमाना है, इतना बचाना है लेकिन साल खत्म होने तक हम वहीं पर पहुंच जाते हैं जहां से हमने शुरू किया होता है।

Life Changing New Year Motivational Speech in Hindi, best new year 2024 speech,

Life Changing New Year Motivational Speech in Hindi

नया साल एक ब्लैंक डायरी की तरह होता है जिसमे 365 पन्ने होते हैं, इन पन्नों में क्या लिखना है ये हम तय करते हैं। 2023 की डायरी को हम भर चुके हैं अब उस डायरी की लिखी चीजें बदली नही जा सकती लेकिन 2024 की डायरी पूरी तरह खाली है और इस डायरी को हमें ऐसी चीजों से भरना है जिनसे हमारी जिंदगी बदल सके।

नए साल में सबसे पहले आपको खुद से ये वादा करना है की इस साल जिंदगी में कुछ बड़ा करके दिखाना है और इसकी शुरुवात करनी है आपको कुछ गोल्स बनाकर। नए साल में हम रेजोल्यूशन बनाते हैं लेकिन आप रेजोल्यूशन के पीछे मत भागना क्योंकि रेजोल्यूशन सिर्फ कुछ दिन की हवा होती है जो जनवरी के खत्म होते ही साफ हो जाती है।

इसलिए रेजोल्यूशन से बेहतर है आप 4 से 5 ऐसे गोल्स बनाए जिन्हें आप 2024 में हर हाल में अचीव कर सकें। साल की शुरुवात में जब आपके पास लक्ष्य होंगे तो आपको पता रहेगा की आपको करना क्या है। बिना लक्ष्य बनाए जीवन बदलना या कुछ कर पाना ऐसा ही है जैसे बिना लगाम के घोड़े को दौड़ाना।

अपनी कैपेसिटी के अनुसार 4 से 5 ऐसे लक्ष्य चुनें जिन्हें आप अचीव कर सकें। लक्ष्य बनाने के बाद दूसरी जरूरी चीज है प्लानिंग। जब तक प्लानिंग नही होगी तब तक लक्ष्य तक पहुंचना बहुत मुश्किल है। आप जो भी लक्ष्य बनाएंगे उसको पाने के लिए एक प्लान भी बनाएं। मान लो आप एक विद्यार्थी हैं और आपका लक्ष्य है हाई परसेंट से पास होना।

अब आप इसके लिए एक प्लान बना सकते हैं की आपको हर दिन कितने घंटे पढ़ना है, किस सब्जेक्ट का ट्यूशन लेना है, किस सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान देना है। जब आप पहले से ये सब प्लान करके चलेंगे तो अपने लक्ष्य को पाना आपके लिए आसान हो जाएगा।

तीसरी जरूरी चीज है मेहनत। लक्ष्य बनाना आसान होता है प्लानिंग भी हो जाती है लेकिन मुश्किल आती है तो मेहनत करने में। हर कोई मेहनत नही कर पाता और यही वजह है की लोगों के लक्ष्य अधूरे रह जाते हैं। हम लोग मेहनत करने से डरते हैं। अगर आपको नए साल में कुछ करके दिखाना है तो मेहनत करने में आलस्य नही करना है।

नए साल की शुरुवात में हमारे अंदर बहुत जोश होता है। जनवरी का महीना तो हम जोश जोश में निकाल लेते हैं लेकिन जैसे जैसे साल बीतता जाता है हमारा जोश भी कम हो जाता है और जब जोश कम होने लगता है तो हम मेहनत भी कम करने लग जाते हैं। साल की शुरुवात से ही आपको लगातार मेहनत करनी है और उस मेहनत को साल के अंत तक लेकर जाना है।

Best New Year Motivation

बहुत से लोग चीजों को किस्मत पर छोड़ देते हैं। वो कुछ दिन मेहनत करते हैं और जब परिणाम नही मिलते तो वो मेहनत करना छोड़ देते हैं। आप ऐसा ना करें और खुद से ये कहें की मेहनत करने से किस्मत बदल सकती है। जब आप लगातार कोशिश करेंगे, मेहनत करेंगे तो आपको कामयाबी भी अवश्य मिलेगी।

चौथी सबसे जरूरी है डिसिप्लिन। मोटिवेशन भले आपके अंदर कितनी की क्यों ना हों लेकिन जब तक डिसिप्लिन नही होगा वो मोटिवेशन भी बेकार जाएगी। जो काम आज करना है वो आज ही करना है और जो काम अभी करना है तो वो अभी करना है।

जब आपके अंदर इस तरह का डिसिप्लिन होगा तभी आप मेहनत कर पाएंगे, अपनी प्लानिंग के अनुसार काम कर पाएंगे और तब जाकर आपका लक्ष्य आपको मिलेगा। कामयाबी पाने के लिए अनुशासन का होना बहुत जरूरी है। मोटिवेशन से आपको कुछ करने का जोश मिलता है लेकिन डिसिप्लिन आपको उस चीज को लगातार करने का जोश देता है।

आर्मी में डिसिप्लिन का बहुत महत्व है। रोज टाइम पर उठना, टाइम पर खाना, टाइम पर सोना। जब एक जवान रोज टाइम पर चीजें करता है तो वो उसकी आदत बन जाती है और फिर उसकी बॉडी अपने आप ही उस अनुशासन को अपना लेती है और उसी के अनुसार काम करने लगती है। ऐसे ही जब आप डिसिप्लिन में रहकर अपनी प्लानिंग को फॉलो करेंगे तो वो आपकी आदत बन जाएगी, जिससे आपको लक्ष्य पाने में आसानी होगी।

आई होप ये Best New Year Motivational Speech आपके काम आए। ऐसी ही मोटिवेशन से भरी पोस्ट्स पढ़ने के लिए इस ब्लॉग से जुड़े रहें।

Leave a Comment