बुरे समय से बचना है तो ये Jabardast Motivational Kahani Choti Si जरूर पढ़ें

इस संसार में मनुष्य हो या जानवर वो या तो मृत्यु से डरते हैं या फिर बुरे समय से। मृत्यु एक सत्य है जिसे टाला नहीं जा सकता लेकिन बुरा समय कई बार हमारे कर्मों की वजह से आता है।

बुरे समय को हम अपनी सूझबूझ के साथ टाल भी सकते हैं, लेकिन जब हमारा समय अच्छा चल रहा होता है तो हम बुरे समय के बारे में कभी नहीं सोचते और हमें लगता है की जीवन भर सब कुछ अच्छा ही होगा।

आज जो जबरदस्त Motivational Kahani हम आपके लिए लेकर आए हैं इसकी मदद से आप समझेंगे ही क्यों हमें अपने भविष्य के लिए पहले से कुछ ना कुछ तैयारी करके जरूर रखनी चाहिए। वैसे तो भविष्य में क्या होगा हम नही जानते लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनको हम भविष्य की जरूरत के लिए बचा कर रख सकते हैं।

jabardast motivational kahani, motivational kahani in hindi, motivational kahani choti si,

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी छोटी सी (Powerful Motivational Kahani Short)

एक समय की बात है। एक किसान के खेत में चींटी और टिड्डा (Grass Hopper) रहा करते थे। टिड्डा दिन भर खाता पीता और मस्ती में लगा रहता. चींटी दिन भर मेहनत करती और किसान के खेत में जो भी फसल होती थी उसे अपने बिल में लाकर रख देती थी।

गर्मियों के दिन थे। किसान के खेत में कई सारा अनाज पड़ा था जिसमें से चींटी एक एक दाना करके अपने बिल में ले जा रही थी।

मस्ती में घूमता हुवा टिड्डा जब वहां से गुजरा तो उसकी नज़र चींटी पर पड़ी। टिड्डा रूक कर चींटी से बोला, “अरे, प्यारी चींटी तुम कहां इतनी मेहनत में लगी हो। देखो मौसम कितना अच्छा है। आओ तुम भी मेरे साथ इस प्यारे से मौसम का आनंद लो, नाचो-गाओ और मजे करो। किसान के खेत में तो अनाज अभी बहुत दिन तक रहेगा तुम ये काम बाद में कर लेना।”

चींटी ने टिड्डी की बातों को सुनकर, अनसुना कर दिया और अपने काम लगी रही। चींटी रोजाना अनाज का एक एक दाना अपने बिल में ले जाती रहती। मस्ती में डूबा टिड्डा चींटी को देखकर हंसता और उसका मजाक बना कर वहां से चला जाता।

धीरे धीरे मौसम बदलने लगा, बरसात के दिन आ गए। बरसात के समय हर जगह हरियाली हो गई और टिड्डे के लिए खाने को बहुत कुछ हो गया। लेकिन बरसात के बाद सर्दियों का मौसम आया और बर्फबारी हुई, जिसकी वजह से खेतों में बहुत बर्फ जम गई।

सब कुछ बर्फ की चादर से ढक गया। टिड्डा जब बाहर निकला तो उसे खाने को कुछ नही मिला। उसने अपने खाने के लिए थोड़ा भी अनाज इकठ्ठा नही किया था। जिसकी वजह से टिड्डा भूख से तड़पने लगा।

टिड्डे की खराब हालत देख चींटी उसके पास गई और बोली, “अगर तुमने अपनी मौज मस्ती को छोड़कर थोड़ा मेहनत करी होती और भविष्य के लिए अनाज बचा कर रखा होता तो आज तुम्हारी ऐसी हालत नही होती। जब तुम्हें मेहनत करनी चाहिए थी तब तुमने मौज मस्ती में अपना जीवन बिताया और आज तुम्हारी स्तिथि दयनीय बनी हुई है।”

ऐसा कहकर चींटी उसे अपने बिल में ले गई और अपने बचाए हुवे अनाज में से उसे भी खाने दिया। चींटी के अनाज को देखकर टिड्डा समझ गया क्यों जीवन में मेहनत करना और अपने भविष्य के बारे सोचना जरूरी है।

सीख जो हमें इस चींटी और टिड्डे की मोटिवेशन कहानी से मिलती है

ये छोटी सी मोटिवेशनल कहानी सिखाती है की हमें अपने भविष्य के लिए हमेशा चीजों को बचा कर रखना चहिए। भविष्य में क्या होगा हम नही जानते और कब बुरा समय आ जाए ये भी हमे नही पता। इसलिए बुरे समय के लिए खुद को हमेशा तैयार रखें। और इसके लिए सबसे जरूरी चीज है धन। इंसान के जीवन कुछ काम आए ना आए लेकिन धन हमेशा काम आता है।

हम में से बहुत से लोग ये सोच कर धन की फिजूल खर्ची करने लगते हैं की ‘जिंदगी आज है कल नहीं इसलिए पैसों के मजे आज ही लेलो, कल की कल देखेंगे’, ये बात भले सत्य हो लेकिन इसके बावजूद हमें हमेशा कुछ धन बचा कर रखना चाहिए। क्योंकि लक्ष्मी कब आती है और कब चली जाती है पता नहीं चलता इसलिए भविष्य के लिए पैसा जरूर बचा कर रखें।

बुरे समय में पैसा सबसे ज्यादा काम आता है। पैसों के साथ साथ रिश्तेदार और दोस्त भी बहुत काम आते हैं, इसलिए लोगों से अच्छे रिश्ते बनाए रखें। अच्छे दोस्त बना कर रखें। मुसीबत के समय उनकी भी मदद करें ताकि वक्त आने पर वो भी आपके काम आ सकें।

आज के समय के अनुसार दूसरी जो सबसे जरूरी चीज आपको बचा के रखनी चाहिए वो है जमीन। अगर आपके पास बहुत जमीन है तो उसे बचाकर रखें क्योंकि जिस तरह दिन पर दिन जमीन की डिमांड बढ़ती जा रही है एक दिन ऐसा भी आएगा लोगों के पास खेती करने तक को जमीन नहीं बचेगी, हालांकि ऐसा होने में बहुत समय है लेकिन फिर भी अपनी सारी जमीन कभी ना बेचें। अपनी आने पीढ़ी को भी यही सलाह दें।

इन सब के अलावा मनुष्य जीवन के लिए जरूरी चीजें जो हमें बचानी चाहिए वो है हरे भरे जंगल, साफ पानी, साफ हवा और शुद्ध अनाज। लेकिन ये सब बचा पाना किसी अकेले के बस की बात नहीं है। अपनी तरफ से जितना हो सकें कोशिश जरूर करें।

आई होप इस Jabardast Motivational Kahani Choti Si से आपको कुछ काम की सीख मिली हो ऐसी ही और भी कहानियां पढ़ने के लिए इस ब्लॉग से जुड़े रहें।

Leave a Comment