कामयाब बनना है तो एक बार ये जरूर पढ़ें – motivational speech for success

motivational speech for success – सफलता पाने के लिए जितना जरूरी मेहनत करना है उतना ही जरूरी है खुद को हमेशा motivate और inspire रखना। कई बार में किसी काम में सफल होने के लिए मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन मोटिवेशन की कमी के कारण उस काम को अधूरा ही छोड़ देते हैं।

आज इस post के जरिये में आपको कुछ ऐसी मोटिवेशनल स्पीच फॉर सक्सेस इन लाइफ के बारे में बताऊंगा जो आपको सफलता के लिए हमेशा motivate और inspire करेंगी। ये motivational speech in hindi for success आपके बहुत काम आएँगी और जीवन में आपको आगे बढ़ाएंगी। एक बार जरूर पड़ें मोटिवेशनल स्पीच फॉर सक्सेस इन हिंदी: 

शुरुवात कभी आसान नहीं होती – inspirational speech for success 

किसी ने बड़े कमाल की बात कही है…
“अगर खैरात में मिलती कामयाबी तो हर शख्स कामयाब होता,
फिर कदर ना होती किसी हुनर की और ना ही कोई सख्स लाज़वाब होता।”

–motivation shayari

हम अपनी लाइफ में जब किसी नए काम की शुरुआत करते हैं, तो हमसे बहुत सी गलतियां होती हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की सब कुछ सही रहता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बार बार होने वाली गलतियों की वजह से हार मान लेते हैं। उन्हें ये लगने लगता है की जिस काम में वो फेल हो रहें हैं वो काम करना उनके बस से बाहर है।

लेकिन जो लोग अपनी गलतियों से सीखना जानते हैं वो कभी हार नहीं मानते बेशक वो काम करने के तरीके को बदल देते हैं। हमें ये बात कभी नहीं भूलनी चाहिए की किसी भी नए काम की शुरुआत कभी भी आसान नहीं होती और वक़्त के साथ-साथ हम सब कुछ सीख भी जाते हैं। हमें अपने आप पर विश्वास होना चाहिए की हम जो काम कर रहे हैं उसमे हमे सफलता जरूर मिलेगी।

अगर हम कुछ नया सोच सकते हैं तो बेशक हम उसे कर भी सकते हैं लेकिन उसके लिए हमे खुद पर विश्वास होना बहुत जरुरी है। शुरुआत में ही हर कोई successful नहीं हो जाता। जो लोग अपने failure से कुछ सीखते हैं वो लाइफ में बहुत आगे तक जाते हैं और जो लोग अपने failure की वजह से पीछे हट जाते हैं वो लोग हमेशा excuses ही देते रहते हैं।

Success motivation in hindi- 

  • Colonel Harland Sanders the founder of KFC. KFC की starting में कई लोगों ने उनकी recipe को Reject कर दिया। और उनके idea को बकवास बताया। लेकिन उन्हें खुद पर भरोसा था और उन्होंने easily give up नहीं किया और आज दुनियाभर में KFC के Restaurants Available हैं।
  • थॉमस अलुवा एडिसन..जिन्होंने 1000 बार फेल होने के बाद लाइट बल्ब का invention किया। 

Related- Success Story of Sundar Pichai, Ratan Tata Success Story

ये लोग भी चाहते तो एक दो attempt के बाद easily give up कर देते लेकिन वो कहते हैं ना की कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, और ये बात इन्होने साबित करके दिखाई। इस world में ऐसी बहुत सी सफलता की कहानियां हैं उन लोगों की जो शुरुवात में successful नहीं हो पाए but at the end उन्होंने अपनी मेहनत और विश्वास से वो सब कुछ हासिल कर लिया जिसके वो काबिल थे।

इन लोगो की story हमे सिखाती है की किसी भी काम को पूरी मेहनत और आत्मविश्वास से करना चाहिए। ये कभी मत सोचो की आप फेल नहीं हो सकते बल्कि हमेशा ये सोच रखो की, “अगर मैं फेल भी हुवा तो कुछ ना कुछ सीखूंगा ही और जो कुछ भी में सीखूंगा वो चीज़ मुझे Life में हमेसा कुछ नया करने की motivation देगी।”

Positive attitude से हम वो हर चीज़ पा सकते हैं जो हम सोच सकते हैं। Life में कभी भी हमे Easily Give Up नहीं करना चाहिए। जब तक सफल होने की उम्मीद बची रहती है तब तक हमे अपने काम को करते रहना चाहिए। क्यूंकि किस्मत भी उन्ही लोगों की बदलती है, जो लोग मेहनत करना नहीं छोड़ते।

Also Read- ब्रेकअप से कैसे बाहर निकलें, 5 best motivational speeches, बेमतलब का दिखावा क्यूँ

अपनी नाकामयाबी का दोष दूसरों को ना दें- hindi speech for success in life

हम अक्सर अपनी नाकामयाब जिंदगी का कारण दूसरों को मानते हैं। अपनी Life में पीछे मुड़ कर देखिए कि आपको क्या-क्या नहीं मिला। उनके कारणों को जानिये। आप अगर ब्लेम गेम में उलझने लगेंगे तो ठीक से यह देख नहीं पाएंगे कि आपने क्या- क्या गलतियां करी। अगर past में आपने किसी और को अपनी जिम्मेदारियां उठाने दीं तो उसकी भी कुछ ना कुछ वजह रही होगी।

और जब ये बात आपकी समझ में आए तो उसी वक्त से अपनी जिम्मेदारियों का बोझ खुद उठाना शुरू कर दें। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपको हमेशा सफलता मिलेगी लेकिन दूसरों को जिम्मेदार ना मानने से आप कम से कम साफ़ तौर पर ये देख पाएंगे कि आप कहाँ गलती कर रहे हैं।

दूसरे के भरोसे सफलता नहीं मिलती- 

‘Change we Can’ इस बुक में अमेरिका के भूतपूर्व राष्ट्रपति बराक ओबोमा लिखते हैं, ‘अगर हम इस इंतजार में रहेंगे कि हमारी जिंदगी में हमारे लिए फैसले दूसरे लेंगे और उनकी वजह से हम आगे बढ़ पाएंगे तो आप अपनी इस सोच को बदल लीजिए। निर्णय दूसरों के हो सकते हैं पर मंजूरी आपकी होनी चाहिए। आप जो कर रहे हैं, अगर उसकी जिम्मेदारी अगर

आप खुद नहीं लेंगे तो परिणाम कभी भी आपके मन-मुताबिक नहीं होगा और आप हमेशा असंतुष्ट रहेंगे।’ आप जो जिंदगी जी रहे हैं, जैसे जी रहे हैं, वह आपकी बनाई हुई है। इसे बुरा या बेहतर बनाना शत-प्रतिशत आपके हाथ में है। दूसरों को जिम्मेदार ठहरा कर आप खुद अपनी ही बाजी हार जाते हैं। इसके बाद आपके पास भी करने के लिए कुछ नहीं रह जाता यहाँ तक की खुश रहना भी नहीं।

सफल होने में थोड़ा time तो लगता है – motivational words for success

यदि आप मिर्च का पौधा लगाते हो तो ये कुछ ही महीनों में आपको मिर्च देना शुरू कर देगा, लेकिन ये पौधा इतना ताकतवर नहीं होगा कि लंबे समय तक जीवित रह सके। लेकिन यदि आप आम का पेड़ लगाते हो तो आपको कुछ साल इंतज़ार करना होगा और उसके बाद आपको फल मिलने शुरू होंगे और आपका ये पेड़ कई सालों तक फल देता रहेगा। [You may also like- Secret of Success (Buddha Motivation)]

सफलता भी कुछ ऐसी ही होती है यदि आपको दूसरों की अपेक्षा देर से सफलता मिल रही है, तो उदास मत होइए मेहनत जारी रखिये, जिस दिन आपको रिजल्ट मिलेगा उस दिन इतना ज्यादा और इतने लंबे समय के लिए मिलेगा की आपकी आने वाली पीढ़ी के लिए भी कम नहीं पड़ेगा और दुनिया आपकी मेहनत को याद रखेगी। अक्सर जो चीज जल्दी मिल जाती है वो उतनी ही जल्दी चली भी जाती है। इसलिए थोड़ा धैर्य रखें और मेहनत करते रहें।

आई होप ये motivational speech for success से आपको कुछ अच्छा और inspiring सीखने को मिला है। ऐसी और भी प्रेरणादायक स्पीच पड़ने के लिए इस page से जुड़ें रहें। इस post को share जरूर करें।

Leave a Comment