मेहनत करने से ही सफलता मिलती है- hard work motivation in hindi

hard work motivation in hindi- कहते हैं की कड़ी मेहनत करने वाले कभी ना कभी अपनी मंज़िल पा ही लेते हैं। लेकिन कड़ी मेहनत के लिए खुद को हमेशा मोटीवेट कैसे रखें ये जानना हम सभी के लिए आवश्यक है।

आज की इस Hard work motivation speech के जरिये हम आपको सफलता और मेहनत के बीच की बारीकियां की जानकारी देंगे। हार्ड वर्क और सक्सेस से जुड़ी ये मोटिवेशनल स्पीच फॉर हार्ड वर्क इन हिंदी आपको और अधिक मेहनत करने की प्रेरणा देगी। 

किसी ने क्या खूब कहा है,
“पसीने की स्याही से जो लिखते हैं अपने इरादों को,
उनके मुकद्दर के सफेद पन्ने, कभी कोरे नहीं रहते।”

मेहनत से ही सफलता मिलती है- hard work motivation in hindi

सफलता कोई जादुई चाबी नहीं है, जो हमारे सामने किसी चांदी की थाल पर रखकर परोस दी जाएगी। सफलता का कोई सॉर्टकट नहीं होता। उसके लिए समय देना पड़ता है और पसीना बहाना पड़ता है। हमारी हर तरह की कोशियों का जोड़ ही हमारी सफलता है। हर दिन की कोशिशों के साथ ही हम खुद को बदलते हुए देख पाते हैं। उद्यमी रॉबर्ट कोलियर कहते हैं, ‘सफलता उन छोटे-छोटे प्रयासों का जोड़ है, जो हम हर रोज कर रहे होते हैं। (Also Read- बाबा रामदेव की सफलता की कहानी )

इस दुनिया में बहुत सारे लोग हैं जो सफल होना तो चाहते हैं लेकिन सफल होने के लिए Hard Work नहीं करना चाहते. दूसरे शब्दों में अगर कहूं तो, कुछ लोग सफलता हासिल तो करना चाहते हैं लेकिन सोचते हैं की सब कुछ बैठे-बैठे ही हो जाए, बिना कुछ किये ही। बस चुटकी बजायी और हो गए successful.

कई लोग तो ऐसे भी हैं जो किसी ना किसी shortcut के इंतज़ार में बैठे रहते हैं। बस सोचते रहने से यह हाथ पर हाथ रख कर बैठे रहने से अगर हम सफल हो जाते तो शायद इस दुनिया में हर दूसरा व्यक्ति successful होता।

Successful बनने के लिए हमारा मेहनती होना जरूरी है। और मेहनत करने के लिए Self discipline और काम की जिम्मेदारी उठाने की फितरत का होना बहुत जरुरी है। अगर आपकी लाइफ में Discipline की कमी है तो सफल होने के चांस भी कम हो जाते हैं। अगर आप सफल हो भी गए तो बिना Discipline के आप अपनी सफलता को लम्बे समय तक कायम नहीं रख सकते।

ये बात हमेशा याद रखें की मेहनत करने का कोई shortcut नहीं होता और ना ही हम अपनी किस्मत के सहारे Successful बनते हैं। यदि इस दुनिया में सच-मुच किस्मत नाम की कोई चीज़ है तो वो भी उन्ही लोगों के पास है जो सच में मेहनत करना जानते हैं।

एक बार किसी व्यक्ति ने ‘Lucille Ball’ (Former American actress and producer) से पूछा की आखिर किस्मत क्या है? ” तो उन्होंने कहा की, ‘मेरे लिए किस्मत का मतलब बिलकुल साफ़ है ‘जो लोग मेहनत करते हैं और जिन्होंने opportunities को पहचाना है, किस्मत उन्ही लोगों के साथ है।’

यदि आपको बड़ी सफलता हासिल करनी है तो बस सोच कर खाली बैठे रहने वाली बुरी आदत को छोड़िये। सफल होने के लिए आपको मेहनत करनी ही होगी। सफलता हासिल करने के लिए कोई जादू की छड़ी नहीं बनी होती, की छड़ी घुमाई और सफल हो गए।

अभी के समय में सफलता ‘मेहनत और लगन’ से काम करने वालों को ही मिलती है, ना की उन लोगों को जो सिर्फ दर्शक बने खड़े हैं और दूसरों की सफलता को ही देखते हैं और यही सोचे जा रहे हैं की हमें भी सफल होना है और वह भी बिना कुछ किये बस ख़याली पुलाओ बनाये। मेहनत किये बिना सफलता पाना मुमकिन ही नहीं है।

(Also Read- बिना गुरु ज्ञान नहीं मिलता Motivational Story )

मेहनत करने से सफलता मिलती है- 

‘Henry Ford’ अपने काम के दौरान कई बार fail हुए लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। वो तब तक लगे रहे जब तक उन्होंने सफलता हासिल नहीं कर ली। फोर्ड ने एक बात कही थी “आप जितनी कड़ी मेहनत करेंगे आपका भाग्य आप पर उतना ही मेहरबान होते जायेगा”। बस आपको अपनी मेहनत के स्तर को बढ़ाते जाना है। सफलता पाने के लिए दिन रात एक कर दीजिये।

जब तक आप मैदान पैर डटे हैं और पुरे जोश के साथ खड़े हैं और निडर होकर आगे बढ़ रहे हैं, तब तक आपको कोई भी ताकत अपनी मंजिल तक पहुँचने से नहीं रोक सकती। Excellence कभी भी किस्मत से हासिल नहीं होती, यह बस आपकी मेहनत, जीत की तैयारी, अच्छी आदतों को लगातार अपनाने और आपके practice का ही नतीजा होती है। आप hard work और practice से हर काम को बेहतर कर सकते हैं।

बस मेहनत के साथ अपने काम को करते जाना ही यह दर्शाता ही काम एक दिन सफल जरूर होंगे। हम आज जहाँ पर भी हैं और जिन सुविधाओं को ले रहे हैं, वो भी किसी ना किसी की मेहनत का ही फल है। हम खाना खा रहे हैं तो वह किसी किसान की मेहनत का नतीजा है, कोई गाना सुन रहे हैं तो वो किसी म्यूजिक कंपोजर और सिंगर की मेहनत का ही नतीजा है।

(Also Read- जिंदगी में काम आने वाली 7 प्रेरणादायक बातें )

हमें हमेशा अपने काम में गर्व महसूस करना चाहिए और जब भी कभी हमें दूसरों को motivate करने का मौका मिले तो दूसरों की कड़ी मेहनत और उनके अच्छे कामों की सराहना करनी चाहिए। अपने काम को बेहतरीन तरीके से पूरी लगन और मेहनत के साथ कीजिये। भले ही छोटे छोटे कदम उठायें, छोटी चीजों से अपनी शुरुआत करें।

अपनी मंज़िल तक पहुँचने के लिए हमे सिर्फ बड़े स्टेप्स की ही जरुरत नहीं होती, छोटे-छोटे Steps भी आपको अपनी मंजिल तक पंहुचा सकते हैं, बस चलते रहिये, मेहनत करते रहिये और अपनी मंज़िल तक पहुँच कर ही दम लीजिये। और याद रखिये की मेहनत से हर चीज Possible है।

FAQs Related to Hard Work Motivation

Q1- हमें मेहनत क्यों करनी चाहिए?
Ans- किसी भी काम में सफल होने के लिए हमे मेहनत करनी चाहिए। बिना मेहनत करे हम चीज़ों को बेहतर तरीके से नहीं सीख सकते हैं। जो लोग अपने काम में जितनी ज्यादा मेहनत करते हैं वो अपने काम में उतने ही expert बन जाते हैं। मेहनत करके ही हम खुद को loser से winner बना सकते हैं।

Q2- कड़ी मेहनत कैसे करें?
Ans- कड़ी मेहनत करने के लिए सबसे पहले अपना एक goal set करें। Goal set करने के बाद एक proper planning करें और फिर उसके बाद अपने काम में होने वाली मेहनत को शुरू कर दें। बिना goal और planning के हमारी मेहनत भी बर्बाद हो जाती है। मेहनत करने से पहले proper planning करें। उसके बाद मेहनत करना शुरू करें।

Q3- मेहनत करने से क्या मिलता है?
Ans- मेहनत करने से हमारी skills बढ़ती हैं, knowledge बढ़ती हैं। मेहनत करने से ही सब कुछ मिलता है। सबसे जरूरी चीज़ मेहनत करने से हमारी कामचोरी करने की आदत दूर हो जाती है।

Q4- मेहनत कितनी करनी चाहिए?
Ans- मेहनत हमेशा जरूरत से थोड़ा ज्यादा करनी चाहिए। क्यूंकि हम अक्सर उतनी ही मेहनत करते हैं जितनी हमे सही लगती है और उसी को हम ये मान लेते हैं की हम बहुत मेहनत कर रहे हैं। अगर आपको अपने limited hard work से success नहीं मिल रही है तो अपने hard work को थोड़ा और बढ़ायें।

Q5- कड़ी मेहनत क्या है?
Ans- किसी भी काम को ईमानदारी और लगन के साथ करना ही कड़ी मेहनत है।

आई होप इस hard work motivation in hindi से कुछ प्रेरणादायक सीख मिली हो। ऐसी ही और भी inspirational speeches पढ़ने के लिए पेज को follow जरूर करें।

Leave a Comment