एक तरफा प्यार (One Sided Love) – Love Motivational Story

Love Motivational Story- कहते हैं की प्यार को उसकी मंजिल तभी मिलती है जब वो दोनों वो तरफ से हो। लेकिन आज कल हम ऐसे भी बहुत से लोगों से मिलते हैं जानते हैं जो किसी ना किसी को ek tarfa pyar करते हैं। one sided love में कोई भी लड़का या लड़की एक ऐसी situation में फंस जाते हैं जहाँ उन्हें ये समझ नहीं आता की वो सामने वाले person से प्यार क्यों करने लग जाते हैं जबकि वो दूसरा person उनसे शायद ही प्यार करता हो।

कई लड़के-लड़कियां ऐसे भी होते है जो सारी जिंदगी किसी एक person के one sided love में रह जाते हैं और उनसे अपने दिल की बात कभी बोल ही नहीं पाते और कुछ लोग ऐसे भी जो होते हैं जो अपने एक तरफ़ा प्यार को जाहिर कर देते हैं, और अगर सामने वाला person उन्हें reject कर देता है तो उनका दिल टूट जाता है और उनका प्यार one sided बन कर ही रह जाता है।

ek tarfa pyar वाली situation से खुद को बाहर निकालना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है क्यूंकि ये हमारे depression और sad होने का बहुत बड़ा कारण बन सकता है। एक तरफ़ा प्यार की ताकत जिसे हम फिल्मों में देखते हैं वो reality में वैसी नहीं होती और हमारी जिंदगी में कई बार इसका बहुत बुरा असर पड़ता है।

अगर आपको भी किसी से एक तरफ़ा प्यार है तो उसे अपने मन की बात एक बार बोल दें और फिर वो आपको हाँ या कहे या फिर ना दोनों ही situation को समझ के लाइफ में आगे बड़ जाएँ। आज मै जो short love motivational story आपको लिए लेकर आया हूँ वो भी ek tarfa pyar की ही एक हिंदी कहानी है, जो आपके one side love से कैसे निकलें इस बारे में बहुत अच्छी सीख और प्रेरणा देगी।

एक तरफा प्यार (One Sided Love) – Love Motivational Story

One Sided Love Motivational Story

ये लव स्टोरी रवि की है। रवि अपने क्लास की एक लड़की को मन ही मन बहुत प्यार करता था लेकिन वो ये बात उस लड़की को बताने से डरता था। वो लड़की दिखने में काफी सुन्दर तो नहीं थी लेकिन फिर भी वो रवि को काफी पसंद थी। वो हमेसा उस लड़की के सपने देखा करता और अपनी सारी जिंदगी उसी के साथ बिताना चाहता था।

एक दिन ये बात उसने अपने दोस्तों को बताई। तो उसके दोस्त बोले की, “तुम उस लड़की के बारे में इतना क्यों सोचते हो, तुम तो ये भी नहीं जानते की वो तुम्हें प्यार करती भी है या नहीं। पहले तुम उसे अपनी feelings बताओ तभी तो पता चलेगा की वो तुम्हें like करती भी है या नहीं।

रवि को अपने दोस्तों की बात सही लगी और उसने उस लड़की को propose करने का मन बना लिया। वो लड़की भी यह बात जानती थी की रवि के दिल में उसके लिए feelings हैं।

फिर एक दिन रवि, ने उस लड़की को propose कर दिया। लेकिन उस लड़की ने उसे मना कर दिया। और रवि का दिल टूट गया, उसे बुरा लगा और वो मायूस होकर वहां से चला गया। फिर कुछ दिन बाद रवि मुस्कुराता हुवा स्कूल आया और उसके दोस्तों ने पूछा की, “तुम्हें जिससे प्यार था उसने तुम्हारा दिल तोड़ा, क्या तुम्हे इस बात से दुःख नहीं हुवा।”

तो रवि बोला,”मुझे किस बात का दुःख होगा, मैंने तो उससे खोया जो मुझे कभी प्यार ही नहीं करती थी, लेकिन उसने तो उससे खोया जो उसे सच्चे दिल से प्यार करता था और उसकी बहुत care करता था।”

Lesson we learn from this short motivational hindi story:

ये छोटी सी कहानी (एक तरफा प्यार (One Sided Love) – Love Motivational Story) हमे दो बहुत बड़ी बातें सिखाती है, पहली बात तो ये की इस दुनिया में सच्चा प्यार और दिल से केयर करने वाले बहुत कम लोग मिलते हैं, अगर आपकी लाइफ में भी कोई ऐसा इंसान है जो आपको सच्चे दिल से चाहता है और उसे आपकी परवाह है तो उस इंसान का साथ कभी मत छोड़ना।

दूसरी बात, अगर आपको किसी से प्यार हो जाये तो उसे अपने दिल की बात जितनी जल्दी हो बता देनी चाहिए ताकि आपका प्यार कभी एक तरफ़ा ना रहे। अगर कोई आपके प्यार को accept न भी करे तो life में कभी depressed मत होना, क्यूंकि इसमें नुकसान आपका नहीं बल्कि उस इंसान का है जो प्यार को समझ नहीं पाता। अक्सर हमे लोगों की importance तब पता चलती है जब वो हमसे दूर हो जाते हैं।

हम लोग अक्सर, पैसे और physical appearance को प्यार से ऊपर रखते हैं, हम ये भूल जाते हैं की इंसान की value उसकी शक्ल और पैसे से नहीं बल्कि उसके अच्छे character से होती है। जो लोग प्यार में शक्ल और पैसा देखते हैं वो दिल से नहीं बल्कि सिर्फ अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए प्यार करते हैं, जब तक जरूरतें पूरी होती रहती हैं प्यार भी रहता है, और जिस दिन जरूरतें बदली उस दिन वो लोग प्यार भी बदल देते हैं।

Leave a Comment