All Time Best 35+ Hindi Motivational Shayari And Quotes

खुद को हर वक्त प्रेरित रखने के लिए मोटिवेशनल शायरी और मोटिवेशनल कोट्स को पढ़ना एक बेहतरीन जरिया है। Motivational Quotes & Shayari हमे मोटिवेशन का एक Quick Boost देती हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए ऐसी ही 35+ बेस्ट हिंदी मोटिवेशनल शायरी एंड कोट्स लेकर आये हैं जिन्हें आप किसी भी वक्त आसानी से पढ़ सकते हैं और अपने आप को मोटीवेट कर सकते हैं।

All Time Best 35+ Hindi Motivational Shayari And Quotes

1- रोना उसी के सामने जो आंसू गिरने का दर्द समझ सके, दुआएं लेना उसी से जो दुआएं दिल से दे सके और रिश्ता रखना उसी से जो रिश्ते का मोल समझ सके.

2- कुछ हंस कर बोल दिया करो, कुछ हंस कर टाल दिया करो. परेशानियां तो बहुत है, क्या-क्या दूर करोगे कुछ वक्त पर डाल दिया करो, कितना भी समेट लो, हाथों से फिसलता ज़रूर है, ये वक्त है साहब बदलता ज़रूर है.

मोटिवेशनल शायरी in hindi, motivational shayari for students, जीवन आधारित मोटिवेशनल शायरी
motivational shayari image 1

3- अगर शान्ति चाहिए तो दूसरो की शिकायत करने से बेहतर है खुद को बदल लो। क्योंकि पूरी दुनिया में कारपेट बिछाने से खुद के पैरों में चप्पल पहन लेना अधिक सरल है.

4- घमंड की बीमारी ‘शराब’ जैसी होती है, खुद को छोड़कर, सबको पता चलता है कि इसको चढ़ गयी है…!!

5- ज़िंदगी में कम से कम एक दोस्त “काँच” जैसा और एक दोस्त “परछाईं” जैसा जरूर रखो, क्यूंकि “काँच” कभी झूठ नहीं बोलता और “परछाईं” कभी साथ नहीं छोड़ती.

6- इस सन्सार में हर किसी को अपने ज्ञान का घमंड है परन्तु किसी को भी अपने घमंड का ज्ञान नहीं है.

**motivational shayari for life**

7- संगीत सुनकर ज्ञान नहीं मिलता, मंदिर जाकर भगवान् नहीं मिलता; पथ्थर को तो इसलिए पूजते हैं लोग; क्यूंकि विश्वास के लायक इंसान नहीं मिलता.

8- कोई अगर आपके अच्छे काम पर संदेह करता है तो उसे करने देना…क्यूंकि शक सदा सोने की शुद्धता पर किया जाता है, कोयले की कालिख पर नहीं.

मोटिवेशनल शायरी हिंदी इमेज, मोटिवेशनल शायरी, motivation in hindi shayari
motivational shayari qutoes image 2

9- जब जरूरत से ज्यादा मिले…तो उसे कहते हैं…नसीब; सब कुछ है फिर भी रोता है उसको कहते हैं…बदनसीब; और जिंदगी में थोड़ा कम पाकर भी जो हमेशा खुश रहता है उसे कहते हैं…खुशनसीब।

10- खुशियाँ कम और अरमान बहुत है, जिसे भी देखो परेशान बहुत है: करीब से देखा तो निकला रेत का घर, मगर दूर से इसकी शान बहुत है।

कहते हैं सच का कोई मुकाबला नहीं, मगर आज झूठ की पहचान बहुत है। मुश्किल से मिलता है शहर में आदमी, यूँ तो कहने को इंसान बहुत हैं।

—best inspirational quotes in hindi—

11- समय अच्छा हो तो आपकी गलती भी मज़ाक लगती है, और अगर समय खराब हो तो आपका मज़ाक भी गलती बन जाता है, झुको उतना ही जितना सही हो, बेवजह झुकना, अक्सर दूसरों के घमंड को बढ़ाता है.

12- किसी ने क्या खूब लिखा है…जब मन कमजोर होता है, परिस्थितियां समस्या बन जाती है; जब मन शांत होता है, परिस्थितयां चुनौती बन जाती हैं, और जब मन मजबूत होता हैं, परिस्तिथियाँ अवसर बन जाती हैं.

13- तू जिंदगी को जी, उसे समझने की कोशिश ना कर। चलते वक़्त के साथ तू भी चल, वक्त को बदलने की कोशिश ना कर..दिल खोल कर साँस ले, अंदर ही अंदर घुटने की कोशिश ना कर..कुछ बाते रब पर छोड़ दे, सब कुछ खुद सुलझाने की कोशिश ना कर….!

**best motivational shayari quotes**

14- मुश्किल कोई आ जाए तो डरने से क्या होगा; जीने की तरकीब निकालो मरने से क्या होगा।

15- जीवन में आपको रोकने टोकने वाला कोई है तो उनका अहसान मानिये क्योंकि जिन बागों में माली नहीं होते वो बाग़ जल्दी ही उजड़ जाते है।

16- साथ रहकर जो धोखा दे उससे बड़ा दुश्मन कोई हो नहीं सकता और जो आपके मुँह पर आपकी कमियां बता दे उससे बड़ा कोई मित्र हो नहीं सकता।

17- खुद से बहस करोगे तो सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे अगर दुसरो से करोगे तो और नये सवाल खड़े हो जायेंगे ! जब मनुष्य अपनी गलती का वकील और दूसरों की गलतियों का जज बन जाता है तो फैसले नही फासले हो जाते है।

18- पत्थर तब तक सलामत है जब तक वो पर्वत से जुड़ा है. पत्ता तब तक सलामत है जब तक वो पेड़ से जुड़ा है. इंसान तब तक सलामत है जब तक वो परिवार से जुड़ा है. क्योंकि, परिवार से अलग होकर आज़ादी तो मिल जाती है लेकिन संस्कार चले जाते है।

19- जो हम दूसरों को देंगे. वही लौटकर वापस आएगा, फिर चाहे सम्मान हो, इज़्ज़त हो या धोखा । धैर्य होना अत्यंत आवश्यक है, माली चाहे किसी भी पेड़ को कितना ही पानी क्यों ना दे लेकिन फल तो वक़्त आने पर ही लगेंगे।

—best motivational quotes—

20- पेड़ के नीचे रखे भगवान की टूटी मूर्ति को देख कर समझ आया, कि परिस्थिति चाहे कैसी भी हो, पर कभी खुद को टूटने मत देना वरना ये दुनिया जब टूटने पर भगवान को घर से निकाल सकती है तो फिर इंसान की तो औकात ही क्या है।

21- अपने भाग्य से जितनी ज्यादा उम्मीद रखोगे वो उतना ही आपको निराश करेगा, कर्म पर जितना ज्यादा ध्यान दोगे वो उम्मीद से हमेशा दुगना देगा।

22- ज़िन्दगी ने हर मोड़ पर हमें कुछ ना कुछ सिखाया है, जिस पर भी उम्मीद रखी उसको दूर पाया है, रिश्ते बदलते है, दोस्त बदलते है, सब कुछ यहाँ पराया है….सिर्फ़ वक़्त ही अपना है जिसने हमें हमेशा सच दिखाया है..!!

23- रोने से किसी को पाया नहीं जाता, खो देने से कोई भुलाया नहीं जाता; वक़्त सबको मिलता है जिंदगी बदलने के लिए, पर जिंदगी नहीं मिलती वक़्त बदलने के लिए.

24- रिमझिम तो है मगर सावन गायब है, बच्चे तो हैं मगर बचपन गायब है; क्या हो गयी है तासीर जमाने की, अपने तो हैं मगर अपनापन गायब है।

25- किसी की मज़बूरियों पे ना हँसिये, कोई मज़बूरियां खरीद कर नहीं लाता; डरिये वक़्त की मार से, बुरा वक़्त किसी को बता कर नहीं आता।

26- मंज़िलें बहुत हैं और अफ़साने भी बहुत हैं, जिंदगी की राह में इम्तिहान भी बहुत हैं; मत करो दुःख उसका जो कभी मिला ही नहीं; दुनिया में खुश रहने के बहाने भी बहुत हैं।

27- जिंदगी में हम तब नहीं हारते जब हमें जीतने के रास्ते दिखने बंद हो जाते हैं, बल्कि हमारी हर तो तब होती है जब हम जीतने की कोशिश करना छोड़ देते हैं.

समस्या देखकर जीवन में कभी हार मत मानो क्या पता इसी समस्या के अंदर तुम्हारी एक बड़ी शुरुआत छुपी हो, अगर कष्ट बड़ा है तो कामयाबी भी बड़ी ही मिलेगी।

28- कमाई की परिभाषा सिर्फ आपके धनवान होने से ही तय नहीं होती, तजुर्बा, रिश्ते, प्रेम, सम्मान और सबक, ये सब भी कमाई के ही रूप हैं।

29- जो भाग्य में लिखा है, वो भाग कर आएगा; जो नहीं हैं वो आकर भी चला जायेगा; यहाँ सब कुछ बिकता हैं, दोस्तों; रहना जरा संभल कर; बेचने वाले हवा भी बेच देते हैं, गुब्बारों में भर कर।

—युवाओं को प्रेरित करने वाली शायरी—

30- कभी किसी को जीते जी भी कंधा दे दीजिए, जरूरी नहीं की हर रस्म मौत के बाद ही निभाई जाये..!

31- लाख दलदल ही सही, पाँव जमाये रखिये; हाथ खाली ही सही, ऊपर उठाये रखिये; कौन कहता हैं छलनी में पानी रुक नहीं सकता, बस बर्फ बनने तक हौंसला बनाये रखिये।

32- समय जिसका साथ देता है, वो बड़ों बड़ों को मात देता है… अमीर के घर पर बैठा कौवा भी सबको मोर लगता है और गरीब का भूखा बच्चा भी सबको चोर लगता है. इंसान की अच्छाई पर सब खामोश रहते हैं, चर्चा अगर उसकी बुराई की हो, तो गूंगे भी बोल पड़ते हैं !

33- कर्म करो तो फल मिलता है आज नहीं तो कल मिलता है जितना अधिक गहरा हो कुआं उतना ही मीठा जल मिलता है।

34- रिश्तों में बढती हुई नफरत का एक कारण ये भी है, कि आजकल लोग गैरो को अपना बनाने में, अपनो को नज़र अंदाज करने में लगे हैं।

35- तारीफ चेहरे की नहीं चरित्र की होनी चाहिए क्योंकि अच्छा चेहरा बनाने में चंद मिनट लगते हैं लेकिन अच्छा चरित्र बनाने में पूरा जीवन लग जाता है।

36- किस्मत करवाती है कटपुतली का खेल जनाब! वरना, ज़िन्दगी के रंगमंच पर कोई भी कलाकार कमज़ोर नहीं होता!! मिट्टी के दीपक सा है ये जीवन. तेल खत्म तो खेल खत्म।

37- तेरी इस दुनिया में ये मंज़र क्यों है.. कहीं अपनापन तो कहीं पीठ पीछे खंजर क्यों है… सुना है तू इस संसार के हर जर्रे में रहता है, फिर ज़मीन पर कहीं मस्जिद तो कहीं मंदिर क्यों है.

जब रहने वाले दुनिया के हर बन्दे तेरे हैं, फिर कोई दोस्त तो कोई दुश्मन क्यों है.. तू ही लिखता है हर किसी का मुक़द्दर, फिर कोई बदनसीब तो कोई मुक़द्दर का सिकंदर क्यों है।

38- हवा में सुनी हुई बातों पर कभी यकीन मत करो…कान के कच्चे लोग, अक्सर सच्चे रिश्ते खो देते हैं.

आपको हमारी ये Post hindi motivational shayari कैसी लगी कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। ऐसी और भी मोटिवेशनल पोस्ट्स पढ़ने के लिए इस पेज के साथ जुड़ें रहें। इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment