कामयाबी की राह आसान कर देंगे ये Best APJ Abdul Kalam Quotes for Success in Hindi

हर किसी को किसी ना किसी काम में कामयाबी चाहिए लेकिन कामयाबी की राह इतनी आसान नहीं होती। कामयाबी पाने के लिए मोटिवेशन का होना, मेहनत करना और साथ ही एक सही डायरेक्शन का होना भी जरूरी है।

आज की इस पोस्ट Best APJ Abdul Kalam Quotes for Success के जरिए हम आपकी सफलता की राह को आसान करने वाले हैं। एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी मेहनत के दम पर अपार सफलता और पहचान हासिल करी।

आज ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो एपीजे अब्दुल कलाम की सफलता की मिसाल ना देता हो। उन्होंने सिर्फ सफलता नहीं पाई बल्कि कई ऐसी बातें भी बताई जो आज हम लोगों की कामयाबी के लिए बहुत जरूरी हैं।

कामयाबी की राह आसान कर देंगे ये Best APJ Abdul Kalam Quotes for Success in Hindi
APJ Abdul Kalam Quotes for Success

Abdul Kalam Motivational Quotes for Success in Hindi के जरिए आज हम आपको सफलता के कई सूत्र बताएंगे जिनकी मदद से आप भी जीवन में सफलता की ऊंचाइयां छू सकते हैं।

डा कलाम के बेहतरीन प्रेरणादायक विचार – Best APJ Abdul Kalam Quotes for Success

1- “If you want to shine like a sun, first burn like a sun.” (यदि आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं, तो पहले सूरज की तरह जलें।)

डॉक्टर कलाम की यह बात हमें सिखाती है कि जिस तरह बिना खुद को जलाए सूरज चमक नहीं सकता उसी तरह बिना खुद को बेहतर बनाएं हम जीवन में सफलता नहीं पा सकते। अपनी एक अलग पहचान और बड़ा नाम बनाने के लिए हमें अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल कर कुछ ऐसा करना होगा जिससे हम भी सूरज की तरह चमक सके वरना हम भी इस भीड़ में कहीं गुम हो जाएंगे।

2- “Failure will never overtake me if my determination to succeed is strong enough.” (असफलता कभी मुझ पर हावी नहीं हो सकती यदि सफल होने का मेरा दृढ़ संकल्प पर्याप्त मजबूत है।)

डॉ कलाम का ये विचार हमें सीखाता है की जब तक हमारे अंदर यह विश्वास होता है कि हम जो काम कर रहे हैं उसमें सफलता पाकर रहेंगे तब तक किसी भी तरह की रुकावट हमें उस काम में सफल होने से रोक नही पाती। सफल होने के लिए हमारे अंदर फैलियर का डर नहीं होना चाहिए बल्कि सफल होने का दृढ़ संकल्प होना चाहिए।

3- “God helps only those people who work hard.” (भगवान उन्हीं लोगों की मदद करते हैं जो लोग कड़ी मेहनत करते हैं।)

जिंदगी में सफलता पाने के लिए सबसे जरूरी है कड़ी मेहनत और ऊपरवाले का साथ। लेकिन ऊपरवाला भी उनकी का साथ देता है जो लोग मेहनत करते हैं। इसलिए सफलता पाने के लिए सिर्फ पूजा पाठ पर ध्यान ना दें बल्कि मेहनत भी करें।

4- “Don’t take rest after your first victory because if you fail in the second, more lips are waiting to say that your first victory was just luck.” (अपनी पहली जीत के बाद आराम ना करें क्योंकि अगर आप दूसरी बार में असफल हो गए, तो अधिकतर लोग ये कहने के इंतजार में रहेंगे कि आपकी पहली जीत सिर्फ किस्मत थी।)

कई बार ऐसा होता है की हम पहली बार में ही किसी काम को पूरा करने में सफल हो जाते हैं और हमें लगने लगता है की वो काम हमें आ गया है या उस काम में हम expert हो चुके हैं लेकिन कुछ लोग इस इंतजार में भी होते हैं की कब हम उस काम को फिर से करें और उसमें फेल हो जाएं ताकि वो ये कह सकें की हमें सफलता सिर्फ किस्मत की वजह से मिली। इसलिए ये जरूरी है की आप एक सफलता मिल जाने के बाद रुके ना बल्कि लगातार सफल होने की कोशिश करें ताकि लोग कभी आपकी आलोचना ना कर सकें।

5- “Dream is not that which you see while sleeping it is something that does not let you sleep.” (सपना वह नहीं है जो आप सोते समय देखते हैं, बल्कि वह है जो आपको सोने नहीं देता।)

डॉ कलाम का या विचार हमें सिखाता है की सपने वो पूरे नही होते जो नींद में देखे जाते हैं बल्कि सपने वो पूरे होते हैं जिनके लिए हम मेहनत करते है और उन्हें पूरा करने के लिए हम अपनी नींद भी भूल जाते हैं। असल में जो सपना हम पूरा करना चाहते हैं वो तब तक हमें चैन की नींद सोने नहीं देता जब तक हम उसे पूरा नहीं कर लेते हैं। जो सपने हम नींद में देखते हैं वो सिर्फ मन बहलाने के लिए होते हैं। असली सपने वही हैं जिन्हें पूरा करने के लिए हमें दिन रात एक करना पड़ता है।

6- “To succeed in your mission, you must have single-minded devotion to your goal.” (अपने मिशन में सफल होने के लिए आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकल मन से निष्ठावान होना होगा।)

अपने मिशन को पूरा करने के लिए हमारा फोकस हमेशा एक लक्ष्य पर होना चाहिए। जब तक हमारा फोकस किसी एक लक्ष्य में नहीं होगा तब तक हम उसे पूरा नहीं कर पाएंगे। हम लोग एक साथ बहुत से गोल बना लेते हैं और हमारा दिमाग उन्ही में भटका रह जाता है इसलिए एक बार में एक लक्ष्य के प्रति अपना फोकस रखें।

7- “Climbing to the top demands strength, whether it is to the top of Mount Everest or to the top of your career.” (ऊंचाई पर चढ़ने के लिए ताकत की आवश्यकता होती है, चाहे वह माउंट एवरेस्ट की चोटी हो या आपके करियर की।)

ये Dr APJ Abdul Kalam Motivational Quotes हमें सिखाता है की सफलता की ऊंचाइयां पाने के लिए हमारे अंदर मानसिक ताकत का होना बहुत जरूरी है। जब हमारा मन मजबूत होगा तभी हम असफलताओं को झेल पाएंगे, अपने रास्ते में आने वाली बांधाओ से लड़ पाएंगे।

8- “You have to dream before your dreams can come true.” (इससे पहले कि आपके सपने सच हों, आपको सपने देखने होंगे।)

जब तक हमारा कोई सपना नहीं होगा तब तक हम किसी चीज को पा भी नही सकते। इसलिए सपने देखना भी बहुत जरूरी है ताकि हमें अपने जीवन में एक लक्ष्य मिल सके।

9- “You cannot change your FUTURE, you can change your HABITS. And surely your HABITS will change your FUTURE.” (आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते, आप अपनी आदतें बदल सकते हैं। और आपकी आदतें आपका भविष्य बदल देंगी।)

अच्छी आदतें ही अच्छे भविष्य का निर्माण करती हैं और बुरी आदतें बुरे भविष्य का। हम अपना भविष्य तो नहीं बदल सकते लेकिन हम अपनी आदतों को जरूर बदल सकते हैं, जब हमारी आदतें अच्छी होगी तो हमारा भविष्य और वर्तमान दोनों ही अच्छे होंगे।

बुरी आदतें अक्सर हमारी सफलता की राह में रोड़ा बनती हैं, जैसे आलस्य करना, मेहनत ना करना, झूठ बोलना, धोखाधड़ी करना ये सब ऐसी आदतें हैं जो हमारी असफलता का सबसे बड़ा कारण है इसलिए अपनी बुरी आदतों को पहचाने और उन्हें बदलें ताकि आप सफलता पा सकें।

10- “Great dreams of great dreamers are always transcended.” (महान सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा सफल होते हैं।)

डॉक्टर कलाम का यह विचार हमें सिखाता है कि जो लोग बड़े सपने देखते हैं या महान सपने देखते हैं उनके सपने हमेशा पूरे होते हैं। हम लोग अपनी सोच के हिसाब से सपने देखते हैं, जो लोग छोटे सपने देखते हैं वह लोग छोटी चीजों में ही खुश रहते हैं लेकिन जिन लोगों की चाहत बड़ी होती है वह हमेशा बड़े सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने के पीछे लगे रहते हैं इसलिए सपना देखना ही है तो बड़ा देखो क्योंकि बड़े सपनों का पीछे करते-करते छोटी चीज अपने आप ही मिल जाती हैं।

आशा करता हूँ की अब्दुल कलाम प्रेरणादायक विचार के जरिये आपको सफलता पाने की एक नयी राह मिले और आप जीवन में कुछ बड़ा करें. ऐसे ही मोटिवेशनल कोट्स और स्टोरीज के लिए इस ब्लॉग से जुड़े रहें.

Leave a Comment