ब्रेकअप से कैसे बाहर निकलें – Breakup motivation in hindi

ब्रेकअप से कैसे बाहर निकलें – Breakup motivation in hindi

आज की इस ब्रेकअप मोटिवेशनल स्पीच के जरिये में आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताऊंगा जो आपको ब्रेकअप के दुःख से बाहर निकलने में मदद करेंगी। ब्रेकअप से बाहर निकलना कुछ लोगों के लिए बहुत मुश्किल होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें ब्रेकअप का जरा भी दुःख नहीं होता।

अक्सर जिस किसी ने सच्चा प्यार किया होता है उसे ब्रेकअप को लेकर ज्यादा दुःख होता है और वही इंसान ब्रेकअप के गम से खुद जल्दी बाहर नहीं निकल पाता। इस ब्रेकअप से कैसे बाहर निकलें Breakup motivation in hindi के जरिये आप इस बात को easily समझ जाएंगे की ब्रेकअप से बाहर निकालने के लिए हमे खुद क्या करना है और क्या नहीं। 

ब्रेकअप से कैसे बाहर निकलें (How to overcome from breakup in hindi)..? 

सच्चा प्यार मिलना जितना मुश्किल उससे कहीं ज्यादा मुश्किल होता है उस प्यार को भुला पाना। breakup एक ऐसी situation है जो ना चाहकर भी कभी ना कभी प्यार करने वालों की जिंदगी में आ ही जाती है। और जब भी किसी का breakup होता है तो वो mentally disturb हो जाता  है, अकेले रहने लगता है, लोगों से बातें करना छोड़ देता है और उस इंसान को ऐसा लगता है मानो उसका सबकुछ खत्म हो गया है।

अब आगे कुछ करने को बचा ही ना हो। प्यार करना तो हर किसी को आ ही जाता है लेकिन मुश्किल होता है खुद को ब्रेकअप से बाहर निकालना। अगर आप की life में कभी ऐसी situation आ जाये और आपको समझ ना आये ही खुद को ब्रेकअप से कैसे बाहर निकालना है तो नीचे में कुछ mention कर रहा हूँ, उन्हें पड़ें और ठीक से समझने की कोशिश करें।

breakup se kaise nikle,breakup se kaise bache,breakup se kaise ubhare,breakup motivation in hindi
Breakup se kaise niklen

ब्रेकअप से खुद को बाहर निकालने के 7 तरीके (Breakup motivation in hindi)

1- अपनी बात किसी दोस्त को बताएं- हम सभी की life में एक ऐसा दोस्त जरूर होता है जिसके साथ हम अपना हर सुख दुःख बांटते हैं। किसी का हमारी life से चला जाना एक बहुत बड़ा दुःख होता है इसलिए अपने दुःख को अपने दोस्त के साथ शेयर करें। परेशानियां शेयर करने से मन का बोझ हल्का होता है और हम अच्छा महसूस करते हैं। याद रखें अपनी बात उसी दोस्त को बताएं जिस पर आप भरोसा करते हों, जो आपके दुःख को कम करे ना की उसका मजाक बनाये। 

2- breakup से related motivational articles पड़ें – Google पर आपको ऐसे बहुत से article मिल जाएँ जिनमे breakup से बाहर निकलें की बहुत सारी information मिल जायेगी। wiki how पर जाकर भी आपको breakup से रिलेटेड कई सारे articles मिल जाएंगे, उन articles को पड़ें और उनमे लिखी बातों के अनुसार खुद बनाने की कोशिश करें। इसके अलावा आप यूट्यूब में जाकर भी ब्रेकअप से जुड़ी मोटिवेशनल वीडियोस देख सकते हैं। वो भी आपको काफी हेल्प करेंगी।

3- लोगों से मिलना जुलना ना छोड़ें – अक्सर दिल टूटने के बाद लोग खुद को दूसरों से अलग कर लेते है। ना किसी से बात करते हैं और ना की किसी से मिलते हैं। ऐसा कभी ना करें क्यूंकि ऐसा करने से आप अकेलेपन में जीना शुरू कर देते हैं और अकेलापन धीरे धीरे आपको depression की तरफ ले जाता है। अपने गम को भुला कर, family, friends और अन्य लोगों से हमेशा की तरह मिलें और खुश रहने की कोशिश करें।

एक बार जरूर पड़ें – One Sided Love Motivational Story, Love & Breakup Motivational Story, इच्छाओं का कोई अंत नहीं, खूबसूरती का घमंड

4- वो काम करें जिसमे आपको ख़ुशी मिलती हो और आपका मन भी लगता हो – ऐसे कई सारे काम होते हैं जिसको करने से हमे ख़ुशी मिलती है और हमारा टाइम भी निकल जाता है। जैसे किसी को बुक पड़ने का शौक होता है, किसी को कोई musical instrument बजाने का, किसी को गेम खेलने का, किसी को drawing करने का। ऐसा हर एक ना एक शौक हर किसी के अंदर होता है। अपने उस शौक या hobby को करना शुरू कर दें। इससे आपको ख़ुशी भी मिलेगी और साथ ही आपका टाइम अच्छा बीतेगा।

breakup se bahar kaise nikle hindi (Breakup motivation in hindi):

5- अपने पार्टनर की दी हुई हर चीज को खुद से दूर कर लें – जब हम relationship में होते हैं तो अपने partner को कई सारे गिफ्ट्स देते हैं और साथ ही लेते हैं। ब्रेकअप के बाद ये सारी चीजें जब हम देखते हैं तो हमे हमारे पार्टनर की याद आती है और फिर से हम उन पुरानी यादों में खो जाते हैं। इन सब से दूर रहने का सबसे अच्छा तरीका है की आप उन सब चीज़ों को या तो

किसी को देदें, फेंक दें या उन्हें कहीं ऐसी जगह रख दें जहाँ से आप उन्हें कभी ना निकालें। अपने पार्टनर की दी हुई चीज़ हमे बार बार उसकी याद दिलाती है और जब वो पार्टनर ही आपके साथ नहीं रहा तो उसकी दी ही चीज़ों को रखने का भी कोई भी मतलब नहीं। वो चीज़ों बार आपको दर्द के सिवा और कुछ नहीं देंगी। जितनी जल्दी हो ऐसी चीज़ों से खुद को दूर कर लें। 

6- खुद को समय दें और पॉजिटिव रहें – जैसे प्यार होने में समय लगता है उसी तरह ब्रेकअप से निकलने में भी समय लगता है। खुद को थोड़ा time दें और मन में ऐसे विचार ना लाएं जो आपके और आपके परिवार वालों के लिए मुसीबत बन जाएँ। पॉजिटिव रहें और जिंदगी को उसी तरह से जीना शुरू करें, जैसे आप तब जीया करते थे जब आप single थे।

क्यूंकि कोई भी इंसान ऐसा नहीं जो अकेला ना रहे हो। बचपन से जवानी तक हम या तो family के साथ रहते हैं या फिर अकेले। तो कभी ये ना सोचें की ब्रेकअप के बाद में कैसे जी पाउँगा क्यूंकि relationship से पहले आप single ही थे और जिंदगी को ख़ुशी ख़ुशी जी ही रहे थे।

7- अपने पार्टनर से बदला लेने की सोच ना रखें.

अक्सर ब्रेकअप के बाद मन में बदला लेने का ख्याल आता है। लड़का हो या लड़की जिसको ब्रेकअप से ज्यादा दुःख होता है वो ऐसा कदम उठाने की सोचने लगता है, जो की बहुत गलत है। बदला लेने की भावना आपकी और आपके पुराने पार्टनर की जिंदगी को बर्बाद करके रख देती है।

बदलना लेने की भावना हमे ऐसे कदम उठाने पर मजबूर कर देती जिससे समाज में हमारी बदनामी हो जाती है और साथ हमारे परिवार की भी बदनामी हो जाती है, इसलिए बदला लेने की कभी ना सोचें। जो हुवा उसे एक experience समझकर चीजों को भूलने की कोशिश करें लाइफ में आगे बड़ना सीखे। बदला सिर्फ सामने वाले को नहीं बल्कि आपको भी नुकसान पहुंचाता है।

इन 7 points को याद रखें और फिर भी इन points मै आपको कुछ कमी लग रही हो तो मैं आपको suggest करूँगा की आप Google पर जाकर wikihow सर्च करें और website पर जाकर “how to overcome from breakup” search करके article को पड़ें। Breakup motivation in hindi / ब्रेकअप से रिलेटेड जितने भी article मिले उन्हें पड़ें और उन बातों को समझें जरूर। 

Leave a Comment