खुद को बेहतर बनाना है तो ये 6 Short Motivational Speech जरूर पड़ें

खुद को बेहतर बनाना है तो ये 6 Short Motivational Speech In Hindi जरूर पड़ें

एक सफल और बेहतर जिंदगी जीने के लिए हमे उन बातों को जानना बहुत जरूरी है जो जिंदगी को बेहतर और सफल बनाती हैं। आज की इस six best hindi motivational speeches के जरिये में आपको कुछ ऐसी ही प्रेरणादायक बातें बताऊंगा जो हर किसी के लिए समझना बहुत जरूरी है।

short motivation speeches के जरिये आप अपने जीवन को और लोगों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। और उन बातों को जान पाएंगे जो हमारे लिए बहुत जरूरी होती हैं, जिन्हें हम जाने अनजाने में ignore करते हैं। आज की ये short hindi speeches for success में भी आपके काम आएंगी। इन प्रेरणादायक स्पीचस से कुछ सीख जरूर लें।

1- Khud Ke Dushman Mat Bano – short speech on self motivation

हमारे आसपास कई ऐसे लोग हो सकते हैं, जो हमारी हार का इंतजार कर रहे होते हैं। ऐसे लोग सफलता की ओर बढ़ते हमारे हर कदम को रोक लेना चाहते है। लेकिन बावजूद इसके, हम खुद भी अपने सबसे बड़े दोस्त और दुश्मन होते हैं। जब हम थोड़ी सी कोशिशों के बाद हम तुरंत हार मान लेते हैं तो पूरी दुनिया मिल कर भी हमें नहीं उठा पाती।

जब हम खुद को हारा हुवा मान लेते है तो उस वक़्त हम खुद के दुश्मन बन जाते हैं. लेकिन जो लोग खुद को गिरने के बाद उठाना जानते हैं और खुद को यकीन दिलाते हैं की एक कोशिश और करने से काम बन सकता है वो लोग अपना दोस्त बनकर अपने आप को सफल बनाते हैं। अमेरिकी बेसबॉल खिलाड़ी बेब रुथ कहते हैं, ‘कोई भी उस व्यक्ति को नहीं हरा सकता, जो कभी हार नहीं मानता।”

2- Kisi Ka Mjaak Udane Se Pehle Ye Padh Lo – Prernadayak speech in hindi

कई बार हम हंसी मज़ाक में अपने ही किसी दोस्त या पहचान वाले की बेइज्जती कर देते हैं। हालांकि हमारी नज़र में वो बस एक मजाक होता है लेकिन कई बार सामने वाला उसे अपनी बहुत बड़ी बेइज्जती मान कर हमारे खिलाफ हो जाता है। हम ये सोचते हैं की हमने किसी के साथ मजाक किया और वो भी हमारे साथ मजाक कर ले तो बात बराबर हो जाएगी।

लेकिन कई बार ये बात इतनी बड़ जाती है की सामने वाला उसे अपना अपमान समझ लेता है और उस बात को आसानी से जाने नहीं देता। इसलिए ये बात हमेशा याद रखना…प्रशंसा चाहे कितनी भी करो, किन्तु ‘अपमान’ बहुत ही सोच समझकर करना चाहिये…..क्योंकि अपमान वो उधार है, जो हर कोई अवसर मिलने पर ‘ब्याज’ सहित वापिस जरूर करता है।”

3- Naye Logon Se Juden – hindi speech for motivation

नए लोगों से मिलना-जुलना हमेशा हमें कुछ नया सिखाता है और नए अनुभव देता है। आपने कभी गौर किया है कि वे कौन लोग हैं, जिनके साथ आप सबसे ज्यादा समय बिताना पसंद करते हैं? आखिर उनमें ऐसी क्या खूबी है, जो आपको उनकी तरफ आकर्षित करती है। इसी तरह हो सकता है कि वही खूबियां आपको किसी नए दोस्त या रिश्ते में भी मिल जाएं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण बच्चे होते हैं, जो किसी भी अनजान बच्चों के साथ बहुत जल्दी दोस्ती कर लेते हैं।

हमें बच्चों से यही गुण सीखने की जरूरत है। दूसरों से खुले दिल से मिलिए और देखिए आपके जीवन में कितने खूबसूरत बदलाव आते हैं। नए लोगों से मिलना-जुलना हमारे अंदर की दुनिया को बड़ा करता है। नए लोगों से जुड़ने के लिए आप चाहें तो कोई योगा क्लास या लाफ्टर क्लब में शामिल हो सकते हैं, जहां लोग चाहे कुछ देर के लिए ही सही, अपनी सारी चिंताएं और तनाव भूलकर जी खोलकर हंसते हैं और खुशी के पल जीते हैं।

Also Read- Ratan Tata Success Story, Teen Prernadayak Baaten, 5 best motivational speeches

4- कितना जरूरी है हंसना – short motivational speech in hindi on happiness

कुछ लोग जिंदगी के प्रति इतने गंभीर होते हैं कि किसी भी बात को हंसी मजाक में ले ही नहीं पाते। अगर उनकी मानें, तो जीवन में हंसने का मतलब समय खराब करना होता है, जो की सरासर गलत है। हमारा मुस्कुराना, जिंदगी से मिलने वाली खुशियों का प्रतीक है। जो मुस्कुराना नहीं जानता, वह जीवन का आनंद उठा ही नहीं सकता। विभिन्न शोध भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि हंसना-हंसाना ना केवल हमें सामाजिक रूप से एक-दूसरे के साथ जोड़ता है,

बल्कि तनाव को भी दूर रखने में सहायक होता है। इसलिए जब भी दिल करे खुद को हंसाने की कोशिश करें या फिर comedy video देखें। हंसने से tension काम होता है और फ़ालतू की चीज़ों से हमारा ध्यान भी हटता है। अपने पूरे दिन का कुछ समय हंसने और खुशियां बाँटने में जरूर बिताएं। जिंदगी में सीरियस बने लेकिन इतना नहीं की आप हंसना और खुशियां मनाना ही भूल जाएँ।

5- Khud Ko Barbaad Mat Karo – मोटिवेशन स्पीच इन हिंदी

अकसर जिंदगी बर्बाद हो जाने के बाद हम लोगों को ये महसूस होता है कि मेरे जीने का तरीका गलत था और मेरी आदतें भी गलत थी। अगर आपको भी लग रहा है कि आपके जीने का तरीका गलत है तो समय रहते आप अपनी आदतों में बदलाव कीजिए, वरना अंत में आपके पास पछतावे के अलावा कुछ नहीं होगा।

बेशक अपनी आदतों को बदलना इतना आसान नहीं होता लेकिन जो आपको आने वाले time में बर्बाद कर दें, उन आदतों को किसी भी कीमत में बदलना होगा। अच्छी आदतें ही अच्छे भविष्य का निर्माण करती हैं और आपकी आदतें ही आपको समाज में एक बेहतर इंसान बनाती हैं।

6- Kitna Jaroori Hai Apni Baat Kehna – hindi motivational speech for introverts

कुछ लोग इतने ज्यादा introvert होते हैं कि सामने वाले को अपने मन की बात बोल ही नहीं पाते, फिर चाहे कोई बात उन्हें कितना भी परेशान क्यों ना करती हो। आज की इस दुनिया में ऐसा होना किसी के लिए भी ठीक नहीं है। अपनी बातों को ना कह पाने से धीरे-धीरे मन में बुरे विचार जमा होने लगते हैं, जो Frustration और anger के रूप में बिना वजह ही दूसरों पर निकलने लगते हैं।

दूसरों की बातों से असहमत होने के बाद भी हम उनसे अपनी बात नहीं कह पाते हैं ऐसा जरूरी नहीं कि हर बार आप ही किसी बात को गलत तरीके से सोच रहे हों। कभी-कभी सामने वाले के और हमारे नजरिये में अंतर होता है, जिसे सिर्फ बातचीत से समझा जा सकता है। ऐसे में confidence के साथ अपनी बात कहें और साथ ही दूसरा क्या कहना चाहते है उसे सुनें भी।

जिस तरह हम अपनी प्यार और खुशियों वाली feelings को खुलकर व्यक्त करते हैं, तो उसी तरह दुख और निराशा वाली feelings को भी व्यक्त करना आना चाहिए, ताकि मन में किसी बात को लेकर कोई दुविधा ना रहे और हम खुले दिल से जीवन का आनंद उठा सकें।

आई होप आपको ये short motivational speech in hindi की पोस्ट पसंद आये। ऐसे ही प्रेरणादायक स्पीच और प्रेरणादायक कहानियों के लिए हमसे जुड़ें रहें। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ करके उन्हें भी कुछ अच्छा सीखाएं।

Leave a Comment